सर्वाधिक पढ़ी गईं

Bypoll 2021 Updates : 13 राज्यों की तीन और विधानसभा की 29 सीटों के लिए वोटिंग जारी, बिहार की दोनों सीटों पर तगड़ा मुकाबला

हिमाचल प्रदेश की मंडी, मध्य प्रदेश की खंडवा और दादरा और नगर हवेली की सीटों पर लोकसभा के लिए उपचुनाव हो रहे हैं.

October 30, 2021 11:05 AM

देश में 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश में लोकसभा की तीन और विधानसभा की 29 सीटों के लिए वोटिंग आज सुबह सात बजे शुरू हो गई. कई राज्यों में इन सीटों पर तगड़ा मुकाबला है. पश्चिम बंगाल में सुबह नौ बजे तक दस फीसदी और बिहार में पांच फीसदी वोटिंग हो चुकी थी. हिमाचल प्रदेश की मंडी, मध्य प्रदेश की खंडवा और दादरा और नगर हवेली की सीटों पर लोकसभा के लिए उपचुनाव हो रहे हैं. इन तीनों सीटों पर सांसदों के निधन की वजह से उपचुनाव हो रहे हैं. पश्चिम बंगाल की चार, असम की पांच, , मध्य प्रदेश, हिमाचल और मेघालय की तीन-तीन, बिहार, राजस्थान और कर्नाटक की दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीट के लिए वोटिंग चल रही है. 2 नवंबर को वोटों की गिनती की जाएगी.

बंगाल में भारी मतदान के आसार

खंडवा संसदीय सीट के लिए उपचुनाव बीजेपी सदस्य नंद कुमार सिंह चौहान की मृत्यु के कारण कराना पड़ रहा है, जबकि दादरा और नगर हवेली से निर्दलीय लोकसभा सदस्य मोहन देलकर फरवरी में मुंबई के एक होटल में मृत पाए गए थे. विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ देखी जा रही है. पश्चिम बंगाल में सुबह नौ बजे तक सभी सीटों पर दस फीसदी मतदान हो चुका था. शांतिपुर विधानसभा सीट पर नौ बजे तक 15.4 फीसदी तक मतदान हो चुका था. दिनहाटा में 11.12 फीसदी, खारडाहा में 11.40 फीसदी और गोसाबा में 10.37 फीसदी मतदान हो चुका था.

UP Assembly elections 2022: भाजपा को मिली मजबूती, हिस्सेदारी मोर्चा के सात दलों ने दिया अपना समर्थन

बिहार की दो सीटों पर चुनाव पर सबकी नजर

बिहार में कुशेश्वर स्थान (दरभंगा) और तारापुर (मुंगेर) विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. हालांकि इन दोनों सीटों पर मतदान धीमा है और अभी सिर्फ पांच फीसदी मतदान हुआ है. यहां आरजेडी दोनों सीटें जेडी(यू) से छीनने पर पूरा जोर लगा रही है. अगर आरजेडी ने दोनों सीटें जीत ली तो विधानसभा में बहुमत से वह सिर्फ 10 सीटें कम रह जाएगी. असम में सुबह नौ बजे तक 12.86 फीसदी मतदाता वोट डाल चुके थे.यहां पांच विधानसभा सीटों- गोसाईगांव, भबानीपुर, तुमुलपुर, मारियानी और थोउरा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Bypoll 2021 Updates : 13 राज्यों की तीन और विधानसभा की 29 सीटों के लिए वोटिंग जारी, बिहार की दोनों सीटों पर तगड़ा मुकाबला

Go to Top