मुख्य समाचार:

Budget 2020: बजट में पेश होगा अर्थव्यवस्था के लिए सरकार का एक्शन प्लान: जावड़ेकर

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार बजट में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कार्य योजना पेश करेगी.

January 22, 2020 9:11 PM
Budget 2020 prakash javdekar says modi government will present its action plan on economy in budgetप्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार बजट में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कार्य योजना पेश करेगी. (Image: ANI )

Budget 2020: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को कहा कि सरकार 1 फरवरी को पेश होने वाले केंद्रीय बजट में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कार्य योजना पेश करेगी. उन्होंने यह भी कहा कि अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत बनी हुई है. अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) द्वारा भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाये जाने के बारे में पूछे गये सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था पुनरूद्धार के रास्ते पर है और किसी को भी इसको लेकर निराशावादी विचार नहीं रखना चाहिए.

भारतीय अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत: जावड़ेकर

सूचना और प्रसारण मंत्री ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कहा कि केंद्रीय बजट में लोगों को सरकार की कार्य योजना दिखेगी. इसके साथ उन्होंने कहा कि हमारी बुनियाद काफी मजबूत है. इसीलिए किसी को भी भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर निराशावादी विचार नहीं रखना चाहिए. उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था पुरूत्थान के रास्ते पर है. विश्व अर्थव्यवस्था में उथल-पुथल है और उसका असर दूसरे देशों की अर्थव्यवस्था पर पड़ा है.

बता दें कि IMF ने मुख्य रूप से गैर-बैंकिंग वित्तीय क्षेत्र में दबाव और गांवों में आय में कमजोर वृद्धि का हवाला देते हुए सोमवार को 2019-20 के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को कम कर 4.8 फीसदी कर दिया. विपक्षी दल अर्थव्यवस्था में नरमी को लेकर सरकार की नीतियों को दोष दे रहे हैं और उसकी आलोचना कर रहे हैं. 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार का बजट पेश करेंगी.

Budget 2020: युवाओं की वित्त मंत्री से उम्मीदें, नौकरी के अवसर बढ़ाने और टैक्स छूट पर हो फोकस

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. बजट 2020
  3. Budget 2020: बजट में पेश होगा अर्थव्यवस्था के लिए सरकार का एक्शन प्लान: जावड़ेकर

Go to Top