सर्वाधिक पढ़ी गईं

बजट 2021: अबकी बार ई-मेल के जरिए उद्योग संगठनों और जानकारों को भेजने होंगे सुझाव, कोविड-19 के कारण नहीं होंगी बैठकें

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि वह केंद्रीय बजट 2021-22 के लिए उद्योग संगठनों और जानकारों से सुझाव लेने के लिए एक ई-मेल आईडी बनाएगा.

Updated: Nov 13, 2020 7:08 PM
Budget 2020 industry bodies and experts have to send suggestions through e mail this time no pre budget consultations due to covid 19 pandemicवित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि वह केंद्रीय बजट 2021-22 के लिए उद्योग संगठनों और जानकारों से सुझाव लेने के लिए एक ई-मेल आईडी बनाएगा. (File Pic)

Budget 2021: वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि वह केंद्रीय बजट 2021-22 के लिए उद्योग संगठनों और जानकारों से सुझाव लेने के लिए एक ई-मेल आईडी बनाएगा. मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना महामारी की स्थिति की वजह से सालों से हो रही फिजिकल बजट पूर्व चर्चाओं की जगह यह प्रक्रिया होगी. इसके साथ सरकार का MyGov पोर्टल भी लोगों से आने वाले बजट पर आइडिया लेने के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराएगा. और 15 नवंबर से 30 नवंबर तक खुला रहेगा.

मंत्रालय सालों तक नॉर्थ ब्लॉक में पूर्व बजट चर्चाओं को आयोजित करता रहा है. इनमें उद्योग संगठनों, ट्रेड संगठनों और जानकारों से सालाना बजट के लिए सुझाव लिए जाते हैं. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि महामारी की स्थिति की वजह से मंत्रालय को कई क्षेत्रों से अलग तरीके से बजट पूर्व चर्चाओं को आयोजित करने के सुझाव मिले हैं. इसके मुताबिक अलग-अलग संस्थानों और जानकारों से सुझाव प्राप्त करने के लिए एक समर्पित ई-मेल बनाने का फैसला लिया गया है. इसमें आगे कहा गया है कि इस मामले में जल्द ही सूचना भेज दी जाएगी.

MyGov प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च

मंत्रालय ने यह भी कहा कि सालाना बजट 2021-22 की चर्चाओं को लोगों के करीब ले जाकर ज्यादा भागीदारी वाला और लोकतांत्रिक बनाने के लिए सरकार ने MyGov प्लेटफॉर्म पर एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है. पोर्टल 15 नवंबर को लाइव होगा जिससे बजट के लिए सुझाव लिए जाएंगे और यह 30 नवंबर तक खुला रहेगा.

इसमें आगे कहा गया है कि बजट 2021-22 को लेकर सामान्य लोगों को MyGov पर अपने सुझाव सब्मिट करने के लिए रजिस्टर करना होगा. फिर इसे बाद में भारत सरकार के संबंधित मंत्रालयों या विभागों द्वारा जांच की जाएगी.

Twitter ने हटा दी थी गृह मंत्री अमित शाह की प्रोफाइल फोटो, गलती ठीक कर दी यह सफाई

मंत्रालय ने इसमें जोड़ते हुए बताया कि अगर जरूरत हुई, तो लोगों को उनके सुझावों पर स्पष्टीकरण लेने के लिए पंजीरकरण के समय पर दिए गए ई-मेल या मोबाइल नंबर के जरिए संपर्क किया जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. बजट 2021: अबकी बार ई-मेल के जरिए उद्योग संगठनों और जानकारों को भेजने होंगे सुझाव, कोविड-19 के कारण नहीं होंगी बैठकें
Tags:Budget

Go to Top