मुख्य समाचार:

लग्जरी जहाज बेचकर होगी विजय माल्या से कर्ज की वसूली, ब्रिटिश कोर्ट का आदेश

ब्रिटेन की एक अदालत ने फोर्स इंडिया के स्वामित्व वाली लग्जरी यॉट को बेचने का आदेश दिया.

January 28, 2020 2:01 PM
Britain court orders sale of vijay mallya owned luxury yatch to take loan moneyब्रिटेन की एक अदालत ने फोर्स इंडिया के स्वामित्व वाली लग्जरी यॉट को बेचने का आदेश दिया.

ब्रिटेन की एक अदालत ने फोर्स इंडिया (Force India) के स्वामित्व वाली लग्जरी यॉट को बेचने और उससे प्राप्त राशि का कतर नेशनल बैंक को भुगतान करने का सोमवार को आदेश दिया. इससे बैंक उसके पास रखी गारंटी को भुना सकेगा. ब्रिटेन में उच्च न्यायालय के एडमिरल्टी डिवीजन के समक्ष में सुनवाई के दौरान बैंक ने दावा किया कि शराब कारोबारी विजय माल्या का बेटा सिद्धार्थ माल्या इस आलीशन यॉट का मालिक है. हालांकि, बैंक ने कहा कि वह मुद्दे में उलझना नहीं चाहता है और उसका 60 लाख यूरो के बकाया कर्ज की वसूली से जुड़ा दावा है.

लंदन की अदालत ने क्या कहा ?

लंदन में सोमवार को न्यायमूर्ति निगेल टीयरे के आदेश में कहा गया कि कर्ज के लिए दी गई जमानत (सिक्योरिटी) में माल्या की व्यक्तिगत गारंटी भी शामिल है, जो कि कर्ज लेनदार के साथ नजदीकी से जुड़ा है. यॉट फिलहाल साउथहैंपटन बंदरगाह पर जब्त है और न्यायालय द्वारा नियुक्त एडमिरल मार्शल पॉल फॉरेन बकाये की वसूली के लिए पोत (वेसल)का मूल्यांकन करेंगे और फिर बिक्री का आयोजन करेंगे.

प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, अन्य दावाकर्ताओं को बिक्री की आय के लिए नोटिस देकर अपना दावा पंजीकृत कराना होगा. भारतीय स्टेट बैंक की अगुवाई वाला बैंकों का समूह दावाकर्ताओं में शामिल हो सकता है.

अलर्ट! निपटा लें बैंक से जुड़े जरूरी काम, 31 जनवरी से रहेगी 2 दिन की हड़ताल

यॉट के मालिक विजय माल्या और उनके बेटे सिद्धार्थ

कतर नेशनल बैंक की ओर से पेश वकील गिडेऑन शिराजी ने कहा कि अदालत के आदेश का मतलब है कि यॉट की नीलामी की जानी चाहिए और दावाकर्ता को राशि का भुगतान किया जाना चाहिए. इस लग्जरी यॉट का स्वामित्व गिजमो इन्वेस्ट एसए और फोर्स इंडिया के पास है. दावा किया गया है कि जिगमो का मालिक विजय माल्या और फोर्स इंडिया का मालिक उनका बेटा सिद्धार्थ है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. लग्जरी जहाज बेचकर होगी विजय माल्या से कर्ज की वसूली, ब्रिटिश कोर्ट का आदेश

Go to Top