सर्वाधिक पढ़ी गईं

Black fungus: दिल्ली, मध्य प्रदेश में बढ़ रहे ब्लैक फंगस के मामले, राजस्थान में महामारी घोषित

देश में Mucormycosis यानी ब्लैक फंगस बीमारी एक नई चिंता के तौर पर उभर रही है.

May 19, 2021 8:29 PM
Black fungus cases increasing in delhi madhya pradesh epidemic announced in rajasthanदेश में Mucormycosis यानी ब्लैक फंगस बीमारी एक नई चिंता के तौर पर उभर रही है. (Representational Image)

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर जारी है. इस बीच देश में Mucormycosis यानी ब्लैक फंगस बीमारी एक नई चिंता के तौर पर उभर रही है. ANI के मुताबिक, दिल्ली में भी इसके मामले लगातार सामने आ रहे हैं. एम्स में 75-80 ब्लैक फंगस के मामले सामने आए हैं. मैक्स में इस बीमारी के 50 केस और 10 केस इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में आ चुके हैं.

डायबिटीज वाले लोगों को खतरा

एम्स दिल्ली में डिपार्टमेंट ऑफ न्यूरोलॉजी की हेड प्रोफेसर पद्मा श्रीवास्तव ने कहा कि ब्लैक फंगस के मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. यह आंकड़ा तीन संख्या को पार कर गया है. उन्होंने कहा कि हमने एम्स ट्रॉमा सेंटर और एम्स झज्जर में अलग म्यूकर वॉर्ड बनाए हैं. उन्हें रोजाना 20 से ज्यादा ब्लैक फंगस के मामले मिल रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि ब्लैक फंगस से संपर्क में आने का खतरे का स्तर कम इम्यूनिटी की वजह से बहुत ज्यादा है. अगर कोरोना डायबिटीज वाले लोगों को होता है, तो शुगर को सख्त तौर पर काबू करना चाहिए और steroids का सही इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

Covid-19 Vaccination: कोरोना से ठीक हुए लोगों का 3 माह तक नहीं होगा वैक्सीनेशन, ब्लड डोनेशन के लिए भी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

दिल्ली हाईकोर्ट ने भी बुधवार को केंद्र और दिल्ली सरकार से ब्लैक फंगस का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाई की कमी पर सूचना देने को कहा है, जो कोविड-19 से रिकवर हो रहे लोगों को हो रही है. हाई कोर्ट ने कहा कि सरकार को यह समझाना होगा कि परेशानी क्या है और दवाई कैसे अचानक कम सप्लाई में जा सकती है, जब यह स्थानीय तौर पर मैन्युफैक्चर होती है. जस्टिस विपिन संघी और जसमीत सिंह की बेंच ने कहा कि कल आप हमको अपने स्टॉक के बारे में बताइए. और आप इसे कैसे वितरित कर रहे हैं और इसके पीछे तर्क क्या है.

वहीं, राजस्थान में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया गया है. वर्तमान में, राज्य में करीब 100 ब्लैक फंगस के मरीज हैं और जयपुर में स्थित सवाई मान सिंह (SMS) अस्पताल में उनके इलाज के लिए एक अलग वॉर्ड बनाया गया है.

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में कोविड-19 मरीजों के मामलों में ब्लैक फंगस के केस की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए nasal endoscopy कैंपेन लॉन्च करने का एलान किया है. राज्य के मेडिकल एजुकेशन मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने यह जानकारी दी. कैंपेन का मकसद जल्दी बीमारी का पता लगाना और उसका इलाज करना है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Black fungus: दिल्ली, मध्य प्रदेश में बढ़ रहे ब्लैक फंगस के मामले, राजस्थान में महामारी घोषित

Go to Top