मुख्य समाचार:

BJP मेनिफेस्टो: राम मंदिर, तीन तलाक, धारा 370 पर मुखर ‘संकल्प’, मोदी ने कहा- राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपना चुनावी घोषणा पत्र ‘संकल्प पत्र’ जारी कर दिया है.

April 8, 2019 3:24 PM
BJP manifesto; promises for ram temple, article 370, article 35a, triple talaq and sabarimalaBJP ने किसानों और कारोबारियों के लिए कई बड़े एलान किए हैं. 

BJP Manifesto: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपना चुनावी घोषणा पत्र ‘संकल्प पत्र’ जारी कर दिया है. इसमें BJP ने किसानों और कारोबारियों के लिए कई बड़े एलान किए हैं. साथ ही कई सुधारात्मक व विकासात्मक वादों के साथ अन्य वर्गों को साधने की भी कोशिश की गई है.

BJP ने अपने संकल्प पत्र में यह साफ जाहिर कर दिया है कि वह राष्ट्रवाद के अपने एजेंडे पर कायम है. इस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी अपने वक्तव्य के जरिए मुहर लगाई है. मेनिफेस्टो जारी होने के बाद PM मोदी ने भाषण में कहा, ‘राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा है, अन्त्योदय हमारा दर्शन है और सुशासन हमारा मंत्र है.’

राष्ट्रवाद के अपने एजेंडे पर मुखर रहते हुए BJP ने संकल्प पत्र में राम मंदिर, तीन तलाक, धारा 370, धारा 35A और सबरीमाला पर अपना रुख जाहिर कर दिया है. आइए जानते हैं कि इन विवादित मुद्दों पर बीजेपी ने क्या प्रतिबद्धता जताई है-

राम मंदिर

BJP ने मेनिफेस्टो में कहा है कि राम मंदिर पर BJP का रुख आज भी वही है, जो पहले था. पार्टी ने संकल्प जताया है कि अगर वह दोबारा सत्ता में आती है तो संविधान के दायरे में रहते हुए अयोध्या में जल्द ही राम मंदिर के निर्माण के लिए सभी संभावनाओं को तलाशा जाएगा और इसके लिए सभी जरूरी कोशिशें की जाएंगी.

भाजपा का संकल्प पत्र जारी, मोदी बोले- वन मिशन, वन डायरेक्शन; कांग्रेस ने कहा- झूठ का गुब्बारा

तीन तलाक करेंगे खत्म

BJP ने कहा कि हमने महिलाओं का संपूर्ण विकास और लैंगिक समानता सुनिश्चित करने के लिए ठोस कदम उठाए हैं. अगर हम दोबारा सत्ता में आए तो तीन तलाक, निकाह हलाला जैसी प्रथाओं के उन्मूलन और उन पर रोक लगाने के लिए कानून पारित करेंगे.

धारा 370

BJP ने संकल्प व्यक्त किया है कि अगर वह फिर से सत्ता में आती है तो जम्मू-कश्मीर में धारा 370 को खत्म कर देगी. यह धारा जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देती है.

कांग्रेस के ‘न्याय’ पर BJP का ‘मास्टर स्ट्रोक’, किसानों और कारबारियों पर लगाया दांव

धारा 35A

BJP ने अपने मेनिफेस्टो में कहा है कि हम धारा 35A को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. इस धारा के चलते जम्मू-कश्मीर के बाहर का कोई भी व्यक्ति जम्मू-कश्मीर में प्रॉपर्टी नहीं ले सकता है. बीजेपी के मुताबिक, हमारा मानना है कि धारा 35A जम्मू-कश्मीर के गैर-स्थाई निवासियों और महिलाओं के खिलाफ भेदभावपूर्ण है. यह धारा जम्मू-कश्मीर के विकास में भी बाधा है.

इसके अलावा BJP का यह भी वादा है कि वह कश्मीरी पंडितों की सु​रक्षित वापसी ​सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास करेगी. पश्चिमी पाकिस्तान, पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर और छंब से आए शरणार्थियों के पुनर्वास के लिए वित्तीय सहायदा प्रदान की जाएगी.

सबरीमाला

सबरीमाला मंदिर को लेकर BJP ने संकल्प जताया है कि वह पूरी कोशिश करेगी कि सुप्रीम कोर्ट के समक्ष सबरीमाला की आस्था, परंपरा और पूजा पद्धति का पूरा विषय रखा जाए. कोशिश रहेगी कि आस्था और विश्वास के विषयों को संवैधानिक संरक्षण मिले.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. BJP मेनिफेस्टो: राम मंदिर, तीन तलाक, धारा 370 पर मुखर ‘संकल्प’, मोदी ने कहा- राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा

Go to Top