Gujarat Election 2022: भाजपा मेनिफेस्टो में 20 लाख नौकरियों और 20 हजार नए स्कूल का वादा, आयुष्मान योजना के हेल्थ कवर को 10 लाख करने का भी एलान | The Financial Express

Gujarat Election 2022: भाजपा मेनिफेस्टो में 20 लाख नौकरियों और 20 हजार नए स्कूल का वादा, आयुष्मान योजना के हेल्थ कवर को 10 लाख करने का भी एलान

भाजपा ने मेनिफेस्टो में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने और अगले पांच सालों में यूथ के लिए 20 लाख एंप्लॉयमेंट अपॉर्चुनिटी जेनेरेट करने का वादा किया है.

Gujarat Election 2022: भाजपा मेनिफेस्टो में 20 लाख नौकरियों और 20 हजार नए स्कूल का वादा, आयुष्मान योजना के हेल्थ कवर को 10 लाख करने का भी एलान
गुजरात में 27 सालों से सत्ता पर काबिज भाजपा ने विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग से चार दिन पहले अपना मेनिफेस्टो जारी किया है. (फोटोः- भाजपा ट्विटर हैंडिल)

Gujarat Election 2022: भाजपा ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए अपना मेनिफेस्टो ‘संकल्प पत्र’ जारी कर दिया है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मेनिफेस्टो रिलीज करते हुए प्रदेश में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने और अगले पांच सालों में यूथ के लिए 20 लाख एंप्लॉयमेंट अपॉर्चुनिटी जेनेरेट करने की बात कही है. साथ ही मेनिफेस्टो में पांच साल में एक लाख महिलाओं को रोजगार देने, राज्य में 2 सी फूड पार्क स्थापित करने, छात्राओं को मुफ्त इलेक्ट्रिक स्कूटी देने की भी बात कही गई है. जेपी नड्डा ने बताया कि सरकार सिंचाई नेटवर्क के विस्तार के लिए आने वाले पांच सालों में 25 हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी.

इसके साथ ही नड्डा ने प्रदेश में यूसीसी कमेटी की सिफारिशों को लागू करने, आयुष्मान भारत योजना की लिमिट को 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख करने की भी बात कही है. नड्डा ने कहा कि “हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कहा है कि संविधान ही हमारा सबसे बड़ा धर्म है, उस पर चलना और उसे संभाल कर रखना हम सबकी जिम्मेदारी है.” साथ ही उन्होंने कहा कि ”Human dignity के लिए भी भाजपा सरकार ने काम किया है. महिलाओं के लिए इज्जत घर बनाकर दिये हैं. हमने जो कहा है, वह करके दिया है. जेपी नड्डा ने कहा कि गुजरात विकास की गंगोत्री है और उस गंगोत्री में जब हम विकास की बात करते हैं, तो हम नए संकल्प के साथ अपने आप को फिर से पुनर्स्थापित करते हुए आगे बढ़ने की बात करते हैं.” इस दौरान उनके साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पाटेल और गुजरात भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल मौजूद रहे.

Paytm को RBI ने नहीं दिया पेमेंट एग्रीगेटर का लाइसेंस, फिर से करना होगा आवेदन

भाजपा के संकल्प पत्र की अहम वादे

  • अगले पांच सालों में यूथ के लिए 20 लाख एंप्लॉयमेंट अपॉर्चुनिटी जेनेरेट की जाएंगी.
  • एक फैमिली कार्ड जारी किया जाएगा, जिसके जरिए पूरा परिवार प्रदेश सरकार की सारी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेगा.
  • एससी, एसटी, ओबीसी या आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों का एडमिशन अगर किसी टॉप रैंकिक कॉलेज में होता है, तो उसकी पढ़ाई के लिए वन टाइम इंसेंटिव की तरह 50 हजार रुपए दिए जाएंगे.
  • मजदूरों के लिए एक श्रमिक क्रेडिट कार्ड जारी किये जाएंगे. इस कार्ड के माध्यम से उन्हें बिना ब्याज के 2 लाख तक का लोन दिया जाएगा. 
  • एजुकेशन के लिए 10 हजार करोड़ रुपए के बजट से आने वाले पांच सालों में 20 हजार सरकारी स्कूलों को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएंगे. 
  • 4 गुजरात इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी को डेवलप किया जाएगा.
  • आयुष्मान भारत योजना के तहत दिये जा रहे 5 लाख तक के हेल्थ कवरेज को बढ़ाकर 10 लाख किया जाएगा.
  • मुख्यमंत्री के फ्री डायग्नोस्टिक स्कीम के तहत दो कार्पस बनाये जाएंगे, जो इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन के हर किस्म के डायग्नोसिस को मुक्त में उपलब्ध कराएगा.
  • 25 हजार करोड़ रुपए खर्च करके ”इरीगेशन की फैसिलिटी” को सुजलाम सुफलाम योजना के तहत आगे बढाया जाएगा.
  • साउथ गुजरात में और सौराष्ट्र में दो सी फूड पार्क स्थापित किये जाएंगे.

मुंबई आतंकी हमले की बरसी पर राष्ट्रपति मुर्मू ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि, विदेश मंत्री ने कहा- आतंकवाद पूरी मानवता के लिए खतरा

कब हैं मतदान

गुजरात की 182 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में चुनाव होगा. पहले चरण के लिए 1 दिसंबर और दूसरे चरण के लिए 5 दिसंबर को मतदान होगा. वहीं 8 दिसंबर को गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनाव के नतीजों का एलान किया जाएगा. हिमाचल में पिछले चार दशकों से जनता ने किसी भी सरकार को रिपीट नहीं किया है. यहां पर भाजपा और कांग्रेस बारी-बारी से सरकार बनाती हैं. वहीं गुजरात में पिछले 27 साल से भाजपा सत्ता पर काबिज है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 26-11-2022 at 15:11 IST

TRENDING NOW

Business News