मुख्य समाचार:

लोकसभा चुनाव 2019: कल आएगा BJP का मेनिफेस्टो; किसान, युवा, महिला, गरीब पर रहेगा जोर

मेनिफेस्टो के साथ BJP पिछले पांच वर्षो के कार्यों की प्रगति रिपोर्ट भी पेश कर सकती है.

April 7, 2019 1:27 PM
BJP Manifesto: Key areas of focus will be farmers, youth, women empowerment, defence and poorभाजपा अपने संकल्प पत्र को ज्यादा धारदार और लुभावना बनाकर पेश करना चाहती है. (PTI)

BJP Manifesto: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भारतीय जनता पार्टी BJP का चुनावी घोषणा पत्र सोमवार को आएगा. सूत्रों के मुताबिक, इस मेनिफेस्टो में पार्टी राष्ट्रीय सुरक्षा, किसान कल्याण, युवा एवं महिला सशक्तिकरण पर खास जोर देगी. किसानों के कल्याण के संदर्भ में भाजपा को लोगों से बड़ी संख्या में सुझाव प्राप्त हुए हैं, जिनमें किसानों के लिए ‘मासिक पेंशन योजना’ शुरू करने का सुझाव भी शामिल है.

मेनिफेस्टो के साथ BJP पिछले पांच वर्षो के कार्यों की प्रगति रिपोर्ट भी पेश कर सकती है. सूत्रों ने बताया कि मेनिफेस्टो में राष्ट्रीय सुरक्षा के विषय का भी प्रमुखता से उल्लेख होगा और जोर दिया जाएगा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के विषय पर देश किसी तरह की नरमी नहीं रखेगा. किसान और नौजवानों के हितों से जुड़े विषयों का उल्लेख होगा. रोजगार एवं स्वरोजगार के व्यापक अवसर का खाका भी पेश किया जाएगा.

कांग्रेस द्वारा अपने घोषणापत्र में गरीबों को आर्थिक मदद प्रदान करने संबंधी ‘न्याय योजना’ के वादे के मद्देनजर भाजपा अपने संकल्प पत्र को ज्यादा धारदार और लुभावना बनाकर पेश करना चाहती है. इसमें सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 फीसदी आरक्षण देने की पहल पर विस्तार से चर्चा हो सकती है. साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना को व्यापक बनाने के संबंध में विस्तार से चर्चा हो सकती है.

किसान कल्याण को लेकर बड़े पैमाने पर मिले सुझाव

किसान कल्याण के संबंध में भाजपा को लोगों से बड़े पैमाने पर सुझाव प्राप्त हुए हैं. इसमें किसानों के लिए ‘मासिक पेंशन योजना’ शुरू करने का सुझाव प्रमुख है. पार्टी को किसानों के लिये ‘कृषक भविष्य निधि’ योजना का सुझाव भी प्राप्त हुआ है. भाजपा लोकसभा चुनाव के लिए अपने संकल्प पत्र में किसानों के मन की बात को भारत के मन की बात में प्रमुख स्थान देना चाहती है.

MP के CM कमलनाथ से जुड़े लोगों के यहां आयकर विभाग के छापे, कर चोरी का है आरोप

महिला सशक्तिकरण को लेकर क्या मिले सुझाव

सूत्रों के अनुसार, भाजपा का अपने संकल्प पत्र में युवा एवं महिला सशक्तिकरण पर खास ध्यान होगा. पार्टी को लोगों से इस संबंध में काफी सुझाव भी प्राप्त हुए हैं, जिसमें मंत्रिपरिषद में महिलाओं के लिए कम से कम 15 फीसदी आरक्षण, संवैधानिक अधिकारों की सुरक्षा संबंधी आयोगों में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण देने का सुझाव शामिल है. महिला कारोबारियों को कर रियायत और शहीद जवानों की विधवाओं को सरकारी नौकरी देने का सुझाव भी प्राप्त हुआ है.

इन मुद्दों पर भी मिले सुझाव

युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने और स्वरोजगार को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने को लेकर भी विस्तार से चर्चा की जा सकती है. तीन तलाक, राम मंदिर, एक देश एक चुनाव के विषयों पर भी लोगों के काफी संख्या में सुझाव आए हैं.

BJP Manifesto के लिए बनाई गई थी समिति

गौरतलब है कि लोकसभा चुनावों के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में पार्टी ने संकल्प पत्र (घोषणा पत्र) समिति बनाई थी. इसके तहत देशभर में करीब 7500 सुझाव पेटियों, 300 रथों एवं इलेक्ट्रानिक माध्यमों से सुझाव प्राप्त किए गए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. लोकसभा चुनाव 2019: कल आएगा BJP का मेनिफेस्टो; किसान, युवा, महिला, गरीब पर रहेगा जोर

Go to Top