सर्वाधिक पढ़ी गईं

नहीं रहीं सुषमा स्वराज; अंतिम विदाई देने पहुंचे PM मोदी, राहुल गांधी ने भी जताया दुख

पूर्व विदेश मंत्री एवं भाजपा की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का मंगलवार रात निधन हो गया.

Updated: Aug 07, 2019 10:21 AM
Sushma Swaraj, Sushma Swaraj Passes Away, BJP Leader Sushma Swaraj, Ex Foreign Minister Sushma Swaraj, सुषमा स्वराज, सुषमा स्वराज का निधन, PM Modi, Rahul gandhiपूर्व विदेश मंत्री एवं भाजपा की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का मंगलवार रात निधन हो गया.

पूर्व विदेश मंत्री एवं भाजपा की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का मंगलवार रात निधन हो गया. वह 67 वर्ष की थीं. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के सूत्रों ने बताया कि स्वराज को रात करीब साढ़े नौ बजे यहां अस्पताल लाया गया और उन्हें सीधे आपातकालीन वॉर्ड में ले जाया गया. चिकित्सकों के अनुसार दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हुआ. गौरतलब है कि भाजपा की वरिष्ठ नेता का 2016 में गुर्दा प्रतिरोपित किया गया था और स्वास्थ्य कारणों से उन्होंने लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अंतिम विदाई देने उनके आवास पहुंचे हैं.

धारा 370 हटाने पर जताई थी खुशी

जम्मू कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त करने और राज्य को दो केन्द्रशासित प्रदेशों में बांटने के सरकार के कदम से बेहद प्रसन्न स्वराज ने शाम के समय ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी थी. स्वराज ने ट्वीट किया था कि नरेन्द्र मोदी जी- धन्यवाद प्रधानमंत्री. आपका बहुत-बहुत धन्यवाद. मैं अपने जीवनकाल में यह दिन देखने का इंतजार कर रही थी.

अस्पताल पहुंचे थे दिग्गज नेता

स्वराज के एम्स में भर्ती होने के बाद स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ,केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, प्रकाश जावडेकर सहित अनेक वरिष्ठ नेता अस्पताल पहुंचे.

पीएम मोदी ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर मंगलवार को गहरा दुख व्यक्त किया और कहा कि भारतीय राजनीति के एक गौरवशाली अध्याय का अंत हो गया. मोदी ने ट्वीट किया कि भारतीय राजनीति में एक गौरवशाली अध्याय का अंत हो गया. भारत एक असाधारण नेता के निधन से शोकसंतप्त है, जिन्होंने जनसेवा और निर्धनों के जीवन में सुधार के लिए अपना जीवन सर्मिपत कर दिया. सुषमा जी अपने आप में अलग थीं और करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणास्रोत थीं.

मोदी ने कहा कि जब बात विचारधारा की आती थी अथवा भाजपा के हितों की आती थी तो वह किसी प्रकार का समझौता नहीं करती थीं, जिसे आगे ले जाने में उनका बहुत योगदान था. उन्होंने कहा कि एक उत्कृष्ट प्रशासक, सुषमा जी ने जो भी मंत्रालय संभाला, उसमें उच्च मानक स्थापित किए. उन्होंने विभिन्न देशों के साथ भारत के संबंधों को सुधारने में अहम भूमिका निभाई.

राष्ट्रपति ने दी श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वराज के निधन पर दुख व्यक्त किया. उन्होंने ट्वीट किया कि सुषमा स्वराज के निधन के बारे में जानकर बेहद स्तब्ध हूं. देश ने एक प्यारा नेता खो दिया है जो सार्वजनिक जीवन में गरिमा, साहस और निष्ठा का प्रतीक था. दूसरों की मदद के लिए वह हमेशा तैयार रहती थीं. भारत की जनता की सेवा के लिए उन्हें हमेशा याद रखा जाएगा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वह बेहद मूल्यवान सहयोगी के असामयिक निधन से गहरे सदमे और दुख में हैं.

राहुल गांधी ने भी जताई संवेदना

कांग्रेस पार्टी ने भी स्वराज के निधन पर दुख व्यक्त किया है. पार्टी ने कहा कि सुषमा स्वराज के असामयिक निधन के बारे में सुनकर हम दुखी हैं. उनके परिवार और स्रेही जनों के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि सुषमा स्वराज जी के निधन के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं. वह एक अद्भुत नेता थीं जिनकी पार्टी लाइन से इतर मित्रता थी. दुख की इस घड़ी में उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदना है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. नहीं रहीं सुषमा स्वराज; अंतिम विदाई देने पहुंचे PM मोदी, राहुल गांधी ने भी जताया दुख

Go to Top