सर्वाधिक पढ़ी गईं

चुनावी वादा बनी कोरोना वैक्सीन; बीजेपी का एलान- बिहार में होगा सबका मुफ्त टीकाकरण

Covid-19 Vaccine: कोरोना वैक्सीन का अभी भले ही देश के लेगों को इंतजार हो, लेकिन अब यह चुनावी वादों में शामिल हो गई है.

Updated: Oct 22, 2020 4:44 PM
Bihar ElectionCovid-19 Vaccine: कोरोना वैक्सीन का अभी भले ही देश के लेगों को इंतजार हो, लेकिन अब यह चुनावी वादों में शामिल हो गई है.

Covid-19 Vaccine: कोरोना वैक्सीन का अभी भले ही देश के लेगों को इंतजार हो, लेकिन अब यह चुनावी वादों में शामिल हो गई है. भारतीय जनता पार्टी ने बिहार इलेक्शन में बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि कोरोना वायरस की वेक्सीन हर बिहार वाले को फ्री में दी जाएगी. केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पार्टी का चुनावी घोषणा पत्र जारी करते हुए यह बात कही है. बता दें कि भारत में भी कुछ कंपनियां कोरोना वायरस की टेस्टिंग में लगी हैं और जल्द ही इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च से इसे अनुमति मिलने की उम्मीद है.

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जैसे ही ICMR कोरोना की किसी वैक्‍सीन को मंजूरी देता है और बड़े पैमाने पर उसका उत्‍पादन शुरू होता है, बिहार में हर किसी का मुफ्त में वैक्सीनेशन होगा. उन्‍होंने कहा कि देश में कोरोना वायरस के चार तरह के वैक्‍सीन बनाए गए हैं. हालांकि इस वादे के बाद दूसरे राज्यों ने बीजेपी को घेरना शुरू किया है और और मांग की है, उनके राज्य में भी फ्री वैक्सीनेशन किया जाए.

चल रहा है ट्रॉयल

देश में कोविड-19 की वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. इनमें ICMR-भारत बायोटेक की Covaxin, ऑक्‍सफर्ड-अस्‍त्राजेनेका की Covishield और सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की वैक्सीन शामिल है. इसके अलावा कैडिला हेल्‍थकेयर भी अपनी वैक्‍सीन ZyCov-D डेवलप कर रही है. क्लिनिकल ट्रायल के बाद इसके प्रभाव का अध्‍ययन और आकलन किया जाएगा. इसके बाद ही देश में वैक्‍सीन का बड़े स्‍तर पर उत्‍पादन शुरू किया जाएगा. भारत में 3 वैक्‍सीन का ट्रायल इंसानों पर हो रहा है.

सरकार तय करेगी दाम

भारत में जिन कोविड वैक्‍सीन का ट्रायल हो रहा है, इन्हें मंजूरी ICMR से मिलेगी और ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया अप्रूवल देंगे. वैक्‍सीन के दाम सरकार वैक्‍सीन बनाने वाली कंपनी से मिलकर तय करेगी. बता दें कि केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन भी कह चुके हैं कि प्राथमिकता के आधार पर जुलाई 2021 तक 25-30 करोड़ भारतीयों को टीका लगाने की तैयारी है. वैक्‍सीन की कीमत को लेकर तभी साफ होगा, जब ट्रॉयल पूरे हो जाएंगे और आईसीएमआर से अप्रूवल मिल जाएगा.

वादे का विरोध भी

विपक्ष ने बीजेपी के इस वादे पर सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं. समाजवादी पार्टी, कांग्रेस, सीपीआई समेत दूसरे दलों ने बीजेपी पर निशाना साधा है. खिलेश ने कहा कि बीजेपी ऐसे वादे यूपी और दूसरे राज्यों के लिए क्यों नहीं कर रही है, वहीं कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि बीजेपी बिहार की जनता से खेल रही है. वहीं आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि कोरोना का टीका पूरे देश का है, बीजेपी का नहीं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. चुनावी वादा बनी कोरोना वैक्सीन; बीजेपी का एलान- बिहार में होगा सबका मुफ्त टीकाकरण

Go to Top