सर्वाधिक पढ़ी गईं

BitCoin समेत सभी डिजिटल करेंसी के 11% तक टूट गए भाव, Crypto Currency बैन होने की आशंका से सहमे निवेशक

क्रिप्टो को रेगुलेट करने के लिए संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में बिल लाने की तैयारी है. इसके चलते आज बिटक्वाइन (BitCoin) समेत अन्य क्रिप्टोकरेंसीज के भाव मे भारी गिरावट दिख रही है.

November 24, 2021 12:26 PM
Bitcoin Prices Fall As Government Lists Cryptocurrency Bill for winter session check here detailsनिजी क्रिप्टोकरेंसी को प्रतिबंधित किए जाने की आशंका को देखते हुए आज बिटक्वाइन समेत अन्य क्रिप्टोकरेंसी पर बिकवाली का दबाव दिख रहा है. (Image- Reuters)

Crypto Bill: क्रिप्टोकरेंसी को रेगुलेट करने के लिए संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में बिल लाने की तैयारी है. इसके चलते आज बिटक्वाइन (BitCoin) समेत अन्य क्रिप्टोकरेंसीज के भाव मे बिकवाली के चलते भारी गिरावट दिख रही है. बिटक्वाइन के भाव करीब 11 फीसदी टूट गए हैं. वहीं अन्य क्रिप्टोकरेंसीज की भी सेहत अच्छी नहीं है. ईथेरम के भाव में करीब 9 फीसदी की गिरावट दिख रही है.

अगले कुछ दिनों में शुरू होने वाले संसद के शीतकालीन सत्र में 25 नए बिल पेश किए जाएंगे. इसमें क्रिप्टोकरेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल, 2021 ( Cryptocurrency and Regulation of official Digital Currency Bill 2021) भी शामिल है. इस बिल में निजी क्रिप्टोकरेंसी पर पाबंदी लगाने का और आरबीआई की डिजिटल करेंसी लाने का प्रावधान है.

Cryptocurrency Regulation : देश में प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी पर बैन की तैयारी,शीतकालीन सत्र में सरकार लाएगी बिल

BitCoin समेत सभी क्रिप्टोकरेंसी में बिकवाली का दबाव

निजी क्रिप्टोकरेंसी को प्रतिबंधित किए जाने की आशंका को देखते हुए आज बिटक्वाइन समेत अन्य क्रिप्टोकरेंसी पर बिकवाली का दबाव दिख रहा है. बिटक्वाइन का भाव करीब 11 फीसदी की गिरावट के साथ 40.5 लाख रुपये से नीचे फिसल चुका है. वहीं ईथेरम की बात करें यह भी 9 फीसदी की गिरावट के साथ करीब 3 लाख रुपये के भाव तक लुढ़क चुका है. Doge भी 11 फीसदी टूट चुका है और करीब 16 रुपये के भाव पर मिल रहा है.

BitCoin City: अल साल्वाडोर में बनेगी दुनिया की पहली ‘बिटक्वाइन सिटी’, ज्वालामुखी से इस शहर को होगी पॉवर सप्लाई

PM Modi और RBI Governor बता चुके हैं खतरा

पिछले हफ्ते सिडनी डायलॉग में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि सभी लोकतांत्रिक देश मिल कर यह सुनिश्चित करें कि यह गलत हाथों में न पड़ जाए. अगर ऐसा हुआ तो यह युवाओं का बरबाद कर सकता है. क्रिप्टो इकोसिस्टम के तमाम स्टेकहोल्डर्स और वित्त मामलों पर बनी संसदीय कमेटी के बीच मीटिंग के कुछ ही दिनों बाद मोदी ने यह बयान जारी किया था. मीटिंग इस बात पर समाप्त हुई थी कि क्रिप्टोकरेंसी मार्केट को रेगुलेशन की जरूरत है. सांसदों के बीच इस बात पर सहमति थी कि क्रिप्टोकरेंसी पर बैन के बजाय इसे रेगुलेट करने की जरूरत है. वहीं आरबीई के गवर्नर शक्तिकांत दास कई बार कह चुके हैं क्रिप्टोकरेंसी देश के वित्तीय सिस्टम के लिए गंभीर खतरा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. BitCoin समेत सभी डिजिटल करेंसी के 11% तक टूट गए भाव, Crypto Currency बैन होने की आशंका से सहमे निवेशक

Go to Top