सर्वाधिक पढ़ी गईं

बर्ड फ्लू से बढ़ी दहशत! कई और राज्यों में बीमारी फैलने का डर, क्या हैं लक्षण और कैसे करें बचाव

Bird Flu: कोरोनावायरस का खतरा अभी बना ही हुआ है कि देश में बर्ड फ्लू से दहशत और बढ़ा दी है.

Updated: Jan 08, 2021 1:18 PM
Bird Flu in IndiaBird Flu: कोरोनावायरस का खतरा अभी बना ही हुआ है कि देश में बर्ड फ्लू से दहशत और बढ़ा दी है.

Bird Flu: कोरोनावायरस का खतरा अभी बना ही हुआ है कि देश में बर्ड फ्लू से दहशत और बढ़ा दी है. इस बीच बिहार, हरियाणा, पंजाब, ओडिशा और उत्तर प्रदेश से पक्षियों की मौत के मामले सामने आए हैं. केरल, राजस्थान, एमपी और हिमाचल प्रदेश में पहले से बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. अन्य राज्यों में पक्षियों की अचानक से होने वाली मौतों से डर और फैल गया है. इसे देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारें भी अलर्ट की स्थिति में हैं. कई जगी पॉल्ट्री कारोबार पर रोक लग गई है. केंद्र सरकार ने राज्यों से संपर्क के लिए दिल्ली में एक कंट्रोल रूम भी बनाया है.

बता दें कि जिन चार राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए थे, उनमें केरल सबसे बुरी तरह प्रभावित है. राज्य में पक्षियों के सैंपल टेस्ट के बाद एवियन इन्फ्लुएंजा की पुष्टि हुई है. जिसके बाद 40 हजार पक्षियों को मारा जाना है. हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश भी बर्ड फ्लू से ज्यादा प्रभावित होने वाले राज्य हैं. बिहार और उम्म्र प्रदेश के कुछ इलाकों में भी पक्षियों की मौत होने की खबर है. उनके सैंपल यह पता लगाने के लिए भेजे गए हैं कि क्या वे H5N8 वायरस से मरे हैं.

क्या हैं बर्ड फ्लू के लक्षण

बर्ड फ्लू भी सामान्य फ्लू की ही तरह होता है और यह बीमारी एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस H5N1 की वजह से होती है. यह वायरस पक्षियों के अलावा इंसानों को भी शिकार बना सकता है. बर्ड फ्लू इंफेक्शन चिकन, टर्की, मोर और बत्तख जैसे पक्षियों में तेजी से फैलता है. पहले बर्ड फ्लू का मुख्य कारण पक्षियों को ही माना जाता है. लेकिन कई बार यह इंसान से इंसान को भी हो जाता है. एवियन इन्फ्लूएंजा के शिकार इंसान पर मौत का खतरा भी होता है.

बर्ड फ्लू के लक्षण: सांस लेने में दिक्कत, हमेशा कफ बने रहना, सिर में दर्द, नाक बहना, गले में सूजन, मशल्स में दर्द, उल्टी जैसा महसूस होना, पेट के निचले हिस्से में दर्द रहना आदि.

इंसानों में कैसे फैलता है: इंसान में यह बीमारी मुर्गियों या संक्रमित पक्षी के बेहद निकट रहने से फैलती है. इंसानों में बर्ड फ्लू का वायरस आंख, नाक और मुंह के जरिए प्रवेश करता है. इस वजह से इसका बचाव यही है कि संक्रमित पक्षियों खासकर मरे पक्षियों से दूर रहें. संक्रमण वाले एरिया में कोशिश करें कि ना जाएं. मांग और अंडे खाने से बचें.

राज्य अलर्ट मोड में

इस बीच कर्नाटक ने बीते बुधवार को केरल से पोल्ट्री व अन्य पक्षियों की राज्य में एंट्री को प्रतिबंधित कर दिया है. बर्ड फ्लू से केरल में हजारों बत्तखों की जान जा चुकी है. कर्नाटक में केरल से आने वाले वाहनों को सैनिटाइज करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. डिपार्टमेंट ऑफ एनिमल हस्बैंडरी एंड वेटरिनरी मेडिकल सर्विसेज ने बॉर्डर चेक पोस्टस पर सुरक्षा बढ़ा दी है.

मध्य प्रदेश सरकार ने भी केरल से पोल्ट्री इंपोर्ट पर अस्थायी रोक लगा दी है. राज्य में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद केरल व दक्षिण भारत के बर्ड फ्लू से प्रभावित कुछ अन्य राज्यों से पोल्ट्री व दूसरे पक्षियों का कारोबार व ट्रेड कुछ वक्त के लिए रोक दिया गया.

बर्ड फ्लू की आशंका के बीच पंजाब सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि राज्य में किसी प्रवासी पक्षी और पोल्ट्री पक्षी की असामान्य मौत पर नजर रखें और उनके नमूनों को जांच के लिए भेजें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. बर्ड फ्लू से बढ़ी दहशत! कई और राज्यों में बीमारी फैलने का डर, क्या हैं लक्षण और कैसे करें बचाव

Go to Top