सर्वाधिक पढ़ी गईं

7 राज्यों में फैला बर्ड फ्लू, दिल्ली व महाराष्ट्र में अभी स्थिति साफ नहीं

केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश में यह पहुंच चुका है.

January 10, 2021 8:40 PM
Bird flu confirmed in 7 states; test results of Delhi, Maharashtra samples awaited, avian influenzaImage: PTI

Bird Flu: एवियन इन्फ्लूएंजा (Avian Influenza) यानी बर्ड फ्लू देश के 7 राज्यों में फैल चुका है. रविवार को सरकार ने पुष्टि की कि केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश में यह पहुंच चुका है. दिल्ली व महाराष्ट्र में लिए गए सैंपल्स की जांच के नतीजे आना बाकी है. मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने बयान में कहा कि छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के उन जंगली पक्षियों के किसी भी नमूने के सकारात्मक होने की पुष्टि नहीं हुई है, जिनका परीक्षण पहले किया गया था.

हरियाणा के पंचकुला जिले की दो पोल्ट्री (मुर्गीपालन फार्म) से लिए गए नमूनों में एवियन इन्फ्लूएंजा के सकारात्मक होने की पुष्टि के बाद, राज्य सरकार ने 9 रैपिड रिस्पॉन्स टीम्स को तैनात किया है और दोनों ही स्थानों पर नियंत्रण एवं निपटान अभियान चलाया जा रहा है. गुजरात के सूरत जिले और राजस्थान के सिरोही जिले में कौओं और अन्य जंगली पक्षियों के नमूनों में एवियन इन्फ्लुएंजा (एच5) की पुष्टि हुई है. इसके अलावा कांगड़ा जिले (हिमाचल प्रदेश) से 86 कौओं व 2 एर्गेट्स (बगुलों) की असामान्य मौत होने की जानकारी प्राप्त मिली थी. जंगली पक्षियों की असामान्य मृत्यु के समाचार नाहन, बिलासपुर और मंडी (हिमाचल प्रदेश) से भी प्राप्त हुए हैं और उनके नमूने परीक्षण के लिए निर्दिष्ट प्रयोगशाला में भेजे गए हैं.

मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने प्रभावित राज्यों के लिए सलाह जारी की है ताकि इस बीमारी को और अधिक फैलने से रोका जा सके. अब तक सात राज्यों- केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश द्वारा इस बीमारी की पुष्टि की जा चुकी है. दिल्ली, महाराष्ट्र से प्राधिकृत प्रयोगशालाओं को भेजे गए नमूनों की जांच रिपोर्ट का अभी भी इंतजार है.

केंद्रीय दल कर रहे प्रभावित स्थलों का दौरा

केरल राज्य के दोनों प्रभावित जिलों में नियंत्रण और निपटान कार्य पूरा हो गया है और केरल में पोस्ट ऑपरेशनल सर्विलांस प्रोग्राम से जुड़े दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं. देश के प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति की निगरानी के लिए गठित केंद्रीय दल प्रभावित स्थलों का दौरा कर रहे हैं. केंद्रीय टीमों में से एक दल 9 जनवरी 2021 को केरल पहुंचा और यह टीम वर्तमान में इन सभी स्थानों की निगरानी कर रही है व महामारी से संबंधित वैज्ञानिक जांच की जा रही है. एक अन्य केंद्रीय दल 10 जनवरी 2021 को हिमाचल प्रदेश पंहुचा और इसने प्रभावित क्षेत्रों में सर्वेक्षण कार्य किया.

Covid-19 Vaccination: कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ा ऐलान, 16 जनवरी से शुरू हो जाएगा वैक्सीनेशन

लोगों के बीच फैलाएं जागरूकता

केन्द्र सरकार ने राज्यों से जनता के बीच फ्लू के बारे में जागरूकता पैदा करने और एवियन इन्फ्लूएंजा के बारे में गलत जानकारी के प्रचार-प्रसार से बचने का भी अनुरोध किया गया है. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा गया है कि जल स्रोतों, जिंदा पक्षी बाजारों, चिड़ियाघरों और पोल्ट्री फार्म्स आदि के आस-पास निगरानी बढ़ा दी जाए, शवों का उचित निपटान करने और मुर्गी पालन केंद्रों में जैव सुरक्षा को मजबूत करने के उपाय किये जाएं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 7 राज्यों में फैला बर्ड फ्लू, दिल्ली व महाराष्ट्र में अभी स्थिति साफ नहीं

Go to Top