scorecardresearch

Bihar Politics LIVE Update: नीतीश 8वीं बार बने बिहार के मुख्यमंत्री, तेजस्वी ने डिप्टी सीएम के तौर पर ली शपथ, मंत्रिमंडल विस्तार 15 अगस्त के बाद

नीतीश कुमार ने राज्यपाल को 164 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी सौंपी है, बिहार विधानसभा में अभी कुल 242 विधायक हैं. यानी बहुमत का आंकड़ा 122 का है.

Bihar Politics LIVE Update: नीतीश 8वीं बार बने बिहार के मुख्यमंत्री, तेजस्वी ने डिप्टी सीएम के तौर पर ली शपथ, मंत्रिमंडल विस्तार 15 अगस्त के बाद
नीतीश कुमार ने बीजेपी का साथ छोड़ने और बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का एलान करने के बाद एक बार फिर से आरजेडी से हाथ मिला लिया है.

Bihar Political News Live News Updates Today In Hindi: नीतीश कुमार एक बार फिर से बिहार के मुख्यमंत्री बन गए हैं. उन्हें दोपहर 2 बजे राज्यपाल फागू चौहान ने राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. नीतीश के साथ आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने सूबे के नए उप-मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है. महागठबंधन सरकार के बाकी मंत्रियों को 15 अगस्त के बाद शपथ दिलाए जाने के आसार हैं. नीतीश कुमार देश के इकलौते ऐसे नेता हैं, जिन्होंने किसी राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर 8वीं बार शपथ ली है.

आज के शपथ ग्रहण के बाद एक बार फिर से वही जोड़ी, बिहार की सत्ता के शीर्ष पर आ गई है, जिसे 2015 के चुनाव में राज्य की जनता ने गद्दी सौंपी थी. हालांकि इसके बाद 2017 में नीतीश कुमार ने आरजेडी का दामन छोड़कर बीजेपी का हाथ पकड़ लिया था, लेकिन इस बार ठीक उलटा हुआ. नीतीश इस बार बीजेपी को छोड़कर आरजेडी के साथ चले आए.

नीतीश ने 8 बार थामी बिहार की कमान, टीमें बदलीं लेकिन वही रहे कप्तान, चार दशक के सियासी सफर पर एक नज़र

इससे पहले मंगलवार को हुए नाटकीय घटना क्रम में नीतीश कुमार ने पहले तो बीजेपी का साथ छोड़कर बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का एलान किया और फिर करीब दो घंटे के भीतर ही नए गठबंधन के साथ एक बार फिर से सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया. नीतीश कुमार शाम 6 बजे के आसपास जब महागठबंधन के समर्थन की चिट्ठी देने के लिए राज्यपाल फागू चौहान के पास पहुंचे, तो आरजेडी नेता तेजस्वी यादव भी उनके साथ थे. राज्यपाल से मुलाकात के बाद नीतीश कुमार और तेजस्वी ने एक साथ प्रेस से बात भी की. इस दौरान नीतीश ने बताया कि उन्होंने राज्यपाल को 164 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी सौंपी है, जिसमें 7 दलों के एमएलए शामिल हैं. बिहार विधानसभा में फिलहाल कुल 242 विधायक हैं. इस लिहाज से बहुमत का आंकड़ा 122 का है. इस मौके पर तेजस्वी यादव ने बीजेपी पर तीखा हमला करते हुए कहा कि बिहार में बीजेपी को छोड़कर बाकी सारे राजनीतिक दल अब नीतीश कुमार के साथ हैं. उन्होंने कहा कि पूरे हिंदी बेल्ट में अब बीजेपी को किसी भी दल का साथ नहीं मिल रहा है, क्योंकि बीजेपी अपने सहयोगी दलों को खत्म कर देती है.

बिहार का बदला सियासी समीकरण : विधानसभा के गणित में अब किसके कितने नंबर?

इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि उन्होंने बीजेपी और एनडीए का साथ छोड़ने का फैसला अपनी पार्टी के सभी सांसदों-विधायकों से विचार-विमर्श के बाद किया है. इससे पहले शाम करीब 4 बजे नीतीश कुमार राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद सीधे पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी नेता राबड़ी देवी के घर पहुंचे. जहां उन्होंने राबड़ी देवी और तेजस्वी से मुलाकात की. नीतीश ने सुबह 11 बजे जेडीयू के तमाम सांसदों-विधायकों के साथ अपने निवास पर बैठक की थी. इसी बैठक में बीजेपी का साथ छोड़ने का फैसला हुआ.

जानकारों के मुताबिक बिहार में सियासी हलचल की भूमिका पिछले कई दिनों से बन रही थी. ऐसे कयास लगातार लगाए जा रहे थे कि बीजेपी और नीतीश कुमार के बीच दरार बहुत बढ़ गई थी. नीतीश कुमार के करीबी लोगों का कहना है कि बीजेपी ने उन्हें राजनीतिक रूप से खत्म करने की साजिश रची थी. जबकि बीजेपी नेता इसे बेबुनियाद आरोप बताते हुए नीतीश कुमार पर जनादेश के साथ विश्वासघात करने का आरोप लगा रहे हैं.

Live Updates

Bihar Political Crisis LIVE Updates: बिहार सियासी संकट से जुड़ी हर खबर का अपडेट

15:06 (IST) 10 Aug 2022
नीतीश सिर्फ नाम के सीएम, असली सत्ता तेजस्वी के पास : सुशील मोदी

बीजेपी नेता सुशील मोदी ने बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने के बाद नीतीश कुमार पर तीखा हमला किया है. उन्होंने बीजेपी पर नीतीश के तमाम आरोपों को गलत बताते हुए कहा कि नई सरकार में सत्ता का असली केंद्र तेजस्वी यादव हैं. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार तो सिर्फ नाम के मुख्यमंत्री होंगे. उन्होंने कहा कि आरजेडी के विधायकों की संख्या ज्यादा है, लिहाजा सरकार में उन्हीं की चलेगी.

15:00 (IST) 10 Aug 2022
तेजस्वी ने शपथग्रहण के बाद लिया नीतीश का आशीर्वाद

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ली. इसके बाद तेजस्वी ने नीतीश कुमार का न सिर्फ अभिवादन किया, बल्कि उनके पैरों की तरफ झुककर आशीर्वाद भी लिया. तेजस्वी यादव अक्सर नीतीश कुमार को चाचा बुलाते रहे हैं.

14:02 (IST) 10 Aug 2022
आज सिर्फ सीएम और डिप्टी सीएम शपथ लेंगे

बिहार में बन रही महागठबंधन सरकार में आज सिर्फ नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के शपथ लेने के आसार हैं. खबर है कि नीतीश कुमार के नए मंत्रिमंडल का विस्तार 15 अगस्त के बाद ही होगा. बताया जा रहा है कि आरजेडी और जेडीयू सत्ता में भागीदारी के लिए लगभग उसी तरह का फॉर्मूला अपनाएंगे, जैसा नीतीश और बीजेपी के बीच चल रहा था. द इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि आरजेडी ने वित्त मंत्रालय के साथ ही साथ सड़क निर्माण, टाउन प्लानिंग, कृषि और भू-राजस्व (land revenue) जैसे पोर्टफोलियो मांगे हैं.

11:47 (IST) 10 Aug 2022
महाराष्ट्र में दलबदल, बिहार में बीजेपी बेदखल : कांग्रेस

कांग्रेस नेता और पार्टी के कम्युनिकेशन विभाग के इंचार्ज जयराम रमेश ने बिहार में बदले सियासी समीकरण पर ट्विटर के जरिए टिप्पणी की है. उन्होंने लिखा है, “बिहार में जो हुआ वो ऑपरेशन लोटस से कितना अलग है! न कैश पकड़ा गया, न ईडी की छापेमारी हुई. न असम के CM की जरूरत पड़ी, न रिजॉर्ट की. सब कुछ सभ्य तरीके से हुआ. CM को सबसे बड़ी पार्टी और अन्य दलों का समर्थन मिला. महाराष्ट्र में BJP ने दलबदल किया, बिहार में उसे बेदखल कर दिया गया.”

11:42 (IST) 10 Aug 2022
यह 2017-2020 के जनादेश की ‘घर वापसी’ है : RJD

आरजेडी के सांसद मनोज झा ने कहा है कि बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में महागठबंधन सरकार का शपथ-ग्रहण दरअसल उस जनादेश की वापसी है, जो बिहार की जनता ने साल 2017 से 2020 के दौरान राज्य की सत्ता चलाने के लिए आरजेडी-जेडीयू को दिया था. मनोज झा ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि बिहार में नई सरकार का नहीं बल्कि राज्य की जनता का शपथग्रहण हो रहा है. उन्होंने कहा कि ऐसे दौर में जब बीजेपी लोकतांत्रिक मूल्यों को तहस-नहस करने में लगी है, बिहार ने पूरे देश को एक नया संदेश दिया है.

11:36 (IST) 10 Aug 2022
नीतीश कुमार का अंतिम लक्ष्य आरजेडी को खत्म करना : बीजेपी

'नीतीश कुमार का अंतिम लक्ष्य आरजेडी को खत्म करना है'. नीतीश कुमार पर ये दिलचस्प आरोप बीजेपी के बिहार प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने लगाया है. वो भी ऐसे समय में जब नीतीश कुमार ने बीजेपी का साथ छोड़कर आरजेडी का दामन थाम लिया है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बीच पिछले 3-4 महीनों से बातचीत हो रही थी. नीतीश इस दौरान तेजस्वी की इफ्तार पार्टी में भी शामिल हुए थे. जायसवाल के मुताबिक लालू यादव का परिवार अपने खिलाफ चल रहे मामलों में घिरता जा रहा है. ऐसे में नीतीश को लग रहा है कि यह आरजेडी को खत्म करने का सही समय है. जायसवाल के मुताबिक नीतीश कुमार को लगता है कि आरजेडी के खत्म होने पर उसके तमाम वोटर जेडीयू के साथ आ जाएंगे. यही वजह है कि वे आरजेडी को खत्म करना चाहते हैं.

11:28 (IST) 10 Aug 2022
“आदतन विश्वासघाती” हैं नीतीश कुमार : बीजेपी

बीजेपी ने नीतीश कुमार के शपथग्रहण से पहले उन पर सियासी हमला और तेज कर दिया है. पार्टी की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि नीतीश कुमार “आदतन विश्वासघाती” हैं, जो आरजेडी से हाथ मिलाकर बिहार को एक बार फिर से जंगलराज और भ्रष्टाचार की गर्त में धकेलने का काम कर रहे हैं. बीजेपी ने नीतीश कुमार के इस कथित विश्वासघात के विरोध में पूरे राज्य के सभी जिलों पर 'महाधरना' करने का एलान भी किया है.

18:55 (IST) 9 Aug 2022
नीतीश के NDA छोड़ने से विपक्ष मजबूत होगा : DMK

तमिलनाडु की सत्ताधारी पार्टी डीएमके (DMK) ने नीतीश कुमार के फैसले का स्वागत किया है. डीएमके ने कहा है कि नीतीश कुमार के एनडीए छोड़ने से देश भर में विपक्ष की ताकत मजबूत होगी. डीएमके ने कहा कि बीजेपी का मुकाबला करने के लिए देश भर के विपक्षी दलों को एक साथ आना होगा. पार्टी ने उम्मीद जाहिर की है कि विपक्षी दलों की एकता का ये रुझान 2024 से पहले और तेज होगा.

18:50 (IST) 9 Aug 2022
सहयोगी दलों को खत्म कर देती है बीजेपी : तेजस्वी यादव

नीतीश कुमार के साथ राज्यपाल से मुलाकात करने के बाद तेजस्वी यादव ने मीडिया के सामने बीजेपी पर तीखा हमला किया. तेजस्वी ने कहा कि बीजेपी अपने सहयोगी दलों को खत्म करने के लिए बदनाम है. यही वजह है कि पूरे हिंदीभाषी इलाके में अब बीजेपी के पास कोई भी सहयोगी दल नहीं बच गया है. तेजस्वी ने कहा, इतिहास गवाह है कि बीजेपी जिन भी दलों के साथ गठबंधन करती है, आगे चलकर उन्हें खत्म कर देती है. पंजाब और महाराष्ट्र में हम इसका उदाहरण देख चुके हैं.

18:46 (IST) 9 Aug 2022
हमारे पास 164 विधायकों का समर्थन : नीतीश कुमार

नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ने राज्यपाल से मुलाकात करने के बाद पत्रकारों से बात की. नीतीश ने कहा कि महागठबंधन में शामिल 7 दलों के विधायकों के अलावा कई निर्दलीय विधायक भी उनके साथ है. उन्होंने कुल मिलाकर 164 विधायकों के समर्थन का दावा किया.

18:20 (IST) 9 Aug 2022
नीतीश कुमार का फैसला सिर्फ सत्ता से प्रेरित : आर के सिंह

केंद्रीय मंत्री आर के सिंह ने कहा है कि नीतीश कुमार ने बीजेपी का साथ छोड़ने का फैसला सिर्फ सत्ता के लिए किया है. उनके इस फैसले में किसी तरह की नैतिकता नहीं है.

18:18 (IST) 9 Aug 2022
अखिलेश ने किया नीतीश के फैसले का स्वागत

समाजवादी पार्टी के प्रमुख और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बीजेपी से रिश्ता तोड़ने के नीतीश कुमार के फैसले का स्वागत किया है. अखिलेश ने कहा है कि नीतीश का बीजेपी से अलग होना एक अच्छी शुरुआत है.

17:50 (IST) 9 Aug 2022
नीतीश कुमार एक बार फिर राजभवन पहुंचे, इस बार तेजस्वी भी हैं साथ

नीतीश कुमार कुछ ही देर के भीतर दोबारा राजभवन पहुंचे हैं. पिछली बार वे राज्यपाल को बिहार के मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा सौंपकर आए थे. इस बार वे फिर से उसी कुर्सी के लिए दावेदारी पेश करने पहुंचे हैं. आरजेडी नेता तेजस्वी यादव भी इस बार उनके साथ हैं.

17:14 (IST) 9 Aug 2022
नीतीश कुमार महागठबंधन के नेता चुने गए : सूत्र

नीतीश कुमार को बिहार में महागठबंधन का नेता चुन लिया गया है. यह दावा समाचार एजेंसी पीटीआई ने जेडीयू के सूत्रों के हवाले से किया है. इस खबर का मतलब यह हुआ कि नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू भी अब आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों के महागठबंधन में शामिल हो गई है. महागठबंधन के नेता चुने के जाने बाद अब नीतीश कुमार एक बार फिर से मुख्यमंत्री पद के लिए दावेदारी कर सकते हैं.

17:10 (IST) 9 Aug 2022
बिहार में राष्ट्रपति शासन लागू हो : चिराग पासवान

एलजेपी नेता चिराग पासवान ने बिहार में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने की मांग की है, पासवान ने कहा कि नीतीश कुमार जीरो क्रेडिबिलिटी वाले नेता हैं.

17:08 (IST) 9 Aug 2022
आरजेडी का साथ छोड़ना भूल थी : नीतीश कुमार

बीजेपी-एनडीए का साथ छोड़ने के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि 2017 में आरजेडी का साथ छोड़कर बीजेपी-एनडीए से हाथ मिलाना उनकी भूल थी. उन्होंने यह भी कहा कि वे पिछली बातों को भुलाकर एक नई शुरुआत करना चाहते हैं.

17:06 (IST) 9 Aug 2022
नीतीश को बीजेपी का साथ छोड़ते ही मिला महागठबंधन का समर्थन

नीतीश कुमार को बीजेपी और एनडीए का साथ छोड़ने का एलान करने के साथ ही आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों का समर्थन हासिल हो गया है. इन दलों के सहयोग से नीतीश कुमार एक बार फिर से बहुमत का आंकड़ा हासिल कर सकते हैं.

17:04 (IST) 9 Aug 2022
इस्तीफा देकर राबड़ी देवी के घर पहुंचे नीतीश कुमार

नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद राजभवन से सीधे राबड़ी देवी के घर पहुंचे, जहां उन्होंने बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और उनके बेटे तेजस्वी यादव से मुलाकात की. तेजस्वी यादव ने फूलों का गुलदस्ता देकर नीतीश कुमार का स्वागत किया.

14:04 (IST) 9 Aug 2022
नीतीश नहीं देंगे इस्तीफा, मंत्री बदले जाएंगे : सूत्र

पीटीआई ने जेडीयू के सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने नहीं जा रहे हैं. वे सिर्फ अपने मंत्रिमंडल से बीजेपी के मंत्रियों को हटाने की सिफारिश कर सकते हैं. इन मंत्रियों की जगह नीतीश कुमार अपनी सरकार का समर्थन करने वाली नई पार्टियों आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट के विधायकों को मंत्री बना सकते हैं. ऐसे कयास भी लगाए जा रहे हैं कि आरजेडी नेता तेजस्वी यादव भी नीतीश कुमार के साथ राज्यपाल से मिलने जा सकते हैं. मीडिया में ऐसी खबरें भी आ रही हैं कि राबड़ी देवी के निवास पर हुई बैठक में आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट ने मुख्यमंत्री के तौर पर नीतीश कुमार का समर्थन करने की चिट्ठी राज्यपाल को सौंपने का फैसला कर लिया है.

13:31 (IST) 9 Aug 2022
शाम 4 बजे राज्यपाल से मिलेंगे नीतीश कुमार

बिहार में सियासी सरगर्मी के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज शाम 4 बजे राज्यपाल फागू चौहान से मिलेंगे. इससे पहले ये मुलाकात दोपहर 1 बजे होने की बात कही गई थी. लेकिन ताजा अपडेट के मुताबिक मुलाकात का वक्त आगे बढ़ गया है. आज सुबह नीतीश कुमार के निवास पर हुई पार्टी विधायकों और सांसदों की बैठक के बाद से सबकी नजरें इस मुलाकात पर ही टिकी हैं. सवाल उठ रहे हैं कि क्या नीतीश कुमार राज्यपाल से मिलकर कोई बड़ा धमाका करने वाले हैं?

09:59 (IST) 9 Aug 2022
BJP पर बड़ा आरोप

विकासशील इंसान पार्टी के चीफ मुकेश साहनी का कहना है कि BJP अपने गठबंधन में शामिल पार्टियों को खत्म करने की राजनीति करती है. BJP ने JDU को भी खत्म करने की कोशिश की लेकिन नीतीश कुमार ने समय रहते एक्शन लिया है.

09:57 (IST) 9 Aug 2022
JDU विधायकों के फोन लिए गए

JDU ने आज अहम बैठक के पहले अपने विधायकों के फोन रखवा लिए हैं. तरकि किाी भी तरह कके डील से बचा सके. वहीं RJD के MLA ने भी राबड़ी देवी के आवास पर मीटिंग के पहले अपने फोन सरेंडर कर दिए हैं. उनका मीअिंग में पहुंचना भी शुरू हो गया है.

09:54 (IST) 9 Aug 2022
नीतीश और तेजस्वी में बढ़ी नजदीकी

खबरें हैं कि नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव एक-दूसरे के संपर्क में बने हुए हैं. दोनों 11 अगस्त से पहले बिहार में सरकार बनाने की कोशिश कर सकते हैं.

09:54 (IST) 9 Aug 2022
आरसीपी सिंह के मुद्दे ने पकड़ा तूल

BJP और RJD के बीच तकरार सबके सामने तब आई जब आरसीपी सिंह के मुद्दे ने तूल पकड़ लिया. पूर्व केंद्रीय मंत्री और जनता दल यूनाइटेड के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह को शनिवार को जिस तरीके से संपत्ति अर्जित करने के मामले को लेकर पार्टी के तरफ से स्पष्टीकरण मांगा गया था, उसके बाद आरसीपी ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता तक से इस्तीफा दे दिया. यह बात किसी से छिपी नहीं है कि आरसीपी सिंह के बीजेपी नेताओं के साथ बहुत अच्छे रिश्ते हैं.

Bihar Political Crisis LIVE Updates: बिहार सियासी संकट से जुड़ी हर खबर का अपडेट

TRENDING NOW

Business News