मुख्य समाचार:

‘शाही लीची’ के हैं शौकीन तो इस बार ऑनलाइन करिए ऑर्डर, डाक विभाग करेगा होम डिलीवरी

लीची के शौकीन इस बार बाहर जाए बिना ही घर पर उत्तम गुणवत्ता वाली स्वादिष्ट एवं मौसमी ‘शाही लीची’ का लुत्फ उठा सकेंगे.

Updated: May 24, 2020 12:52 PM
Bihar government, postal department join hands for online delivery of 'Shahi Litchi' due to COVID19 LockdownImage: Wikipedia

लीची के शौकीन इस बार बाहर जाए बिना ही घर पर उत्तम गुणवत्ता वाली स्वादिष्ट एवं मौसमी ‘शाही लीची’ का लुत्फ उठा सकेंगे. ऐसा होगा बिहार सरकार और डाक विभाग की पहल के कारण. कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बिहार सरकार और डाक विभाग ने मिलकर इस बार लोगों के घरों तक शाही लीची पहुंचाने का जिम्मा उठाया है. जिला बागवानी अधिकारी अरुण कुमार के मुताबिक 25 मई से लोग राज्य बागवानी विभाग की वेबसाइट ‘horticulture.bihar.gov.in’ पर ऑर्डर दे सकेंगे.

बिहार के मुजफ्फरपुर की विशेषता-‘शाही लीची’ अनूठी खुशबू और अत्यधिक रसीली होने के कारण लीची की अन्य किस्मों से जुदा है. इसका बीज भी लीची की अन्य किस्मों के बीज से छोटा होता है. ‘शाही लीची’ को दो साल पहले ही ‘जीआई’ (भौगोलिक संकेतक) टैग मिल गया था.

24 घंटे के अंदर डिलीवरी

अरुण कुमार ने बताया कि ऑनलाइन शाही लीची मंगाने की सुविधा शुरुआत में पटना, मुजफ्फरपुर और भागलपुर के लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी. यदि प्रतिक्रिया अच्छी मिलती है तो इस सेवा को बिहार के सभी जिलों में मुहैया कराया जाएगा. मुजफ्फरगनर के महाडाकपाल अशोक कुमार ने कहा, ‘‘डाक विभाग 24 घंटे में डिलीवरी सुनिश्चित करेगा, लेकिन दो किलोग्राम या उससे अधिक के ही ऑर्डर बुक किए जाएंगे.’’

ये भारतीय कंपनी बना सकती है दुनिया के लिए पहली कोविड-19 वैक्सीन; तेजी से चल रहा काम, जानें डिटेल

नए बाजार से अच्छा फायदा होने की उम्मीद

सरकार और डाक विभाग की इस पहल का लीची की खेती करने वालों ने स्वागत किया है. ‘मुरौल फार्मर्स प्रॉड्यूसर्स कंपनी’ के सीईओ ने कहा, ‘‘लीचियां पकने लगी हैं लेकिन सामान्य से कम मांग चिंता का विषय था. इसकी खेती करने वालों को उम्मीद है कि ऑनलाइन डिलीवरी की सुविधा से अच्छे दिन वापस लाने में मदद मिलेगी.’’ ‘मुरौल फार्मर्स प्रॉड्यूसर्स कंपनी’ से 750 किसान जुड़े हैं, जिनमें से 50 किसान शाही लीची उगाते हैं.

उन्होंने कहा कि किसान ऑनलाइन सुविधा के कारण पैदा होने वाले नए बाजार से अच्छा लाभ कमाने की उम्मीद कर सकते हैं. लॉकडाउन के कारण लीची उगाने वालों को बाजार तक इसे ले जाने में दिक्कत हो रही थी. इसके अलावा लेागों के घरों में ही रहने के कारण बाजार में भी पहले सी रौनक नहीं है और मांग कम है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. ‘शाही लीची’ के हैं शौकीन तो इस बार ऑनलाइन करिए ऑर्डर, डाक विभाग करेगा होम डिलीवरी

Go to Top