सर्वाधिक पढ़ी गईं
  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Bihar Election Results 2020 Live Update: PM मोदी ने कहा- बिहार में विकास की जीत, भाजपा की सफलता के पीछे उसका गवर्नेंस मॉडल

Bihar Election Results 2020 Live Update: PM मोदी ने कहा- बिहार में विकास की जीत, भाजपा की सफलता के पीछे उसका गवर्नेंस मॉडल

Bihar Vidhan Sabha Chunav Result 2020 LIVE Updates: पीएम मोदी ने बीजेपी मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया.

By: | Updated: November 11, 2020 8:29:01 pm

Bihar Vidhan Sabha Chunav Result 2020 LIVE Updates: पीएम मोदी ने बीजेपी मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि बिहार चुनावों को जीतने की वजह सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास. यह बिहार में विकास कार्यों की जीत है. मोदी ने कहा कि भाजपा की सफलता के पीछे उसका गवर्नेंस मॉडल है. जब लोग गवर्नेंस के बारे में सोचते हैं, तो भाजपा के बारे में सोचते हैं. भाजपा सरकारों की पहचान ही है – गुड गवर्नेंस.

पीएम मोदी ने कहा कि जिस तरह से हमने इस महामारी को जनता कर्फ्यू से लेकर आज तक लड़ा है, वह चुनाव के नतीजों में दिखा है. कोविड से बचा हर जीवन भारत के लिए कामयाबी है.

भारतीय जनता पार्टी में बिहार की जीत का जश्न मनाने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत तमाम नेता पार्टी मुख्यालय पहुंच चुके हैं.

देर रात तक चली मतणगना के बाद आखिर यह साफ हो गया कि बिहार की जनता ने जनादेश NDA को दिया है. हालांकि, तेजस्वी यादव के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) 75 सीटें जीतकर राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. 243 सीटों वाली विधानसभा में एनडीए को 125 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत मिला गया. इसमें BJP 74 और JDU 43 सीटें जीतने में कामयाब रहीं. RJD और कांग्रेस का महागठबंधन 110 सीटों पर कब्जा जमाने में सफल रहा. कई सीटों पर कांटे के मुकाबले के बावजूद आखिरकार नीतीश कुमार अपनी साख बचाने में कामयाब रहे.

चिराग पासवान के नेतृत्व में चुनाव लड़ रही लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) कोई कमाल नहीं दिखा पाई और वह 1 सीट पर ही सिमट गई. जबकि, ओवैसी की पार्टी AIMIM 5 सीटें जीतने में कामयाब रही. वहीं, पूर्व सीएम जीतनराम मांझी की हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के खाते में 4 सीटें गई हैं. राहुल गांधी के आक्रामक प्रचार अभियान के बावजूद कांग्रेस पार्टी 19 सीटें ही जीत पाई.

Bihar Election Results 2020: चिराग पासवान के नेतृत्व में कहां खड़ी है LJP

इसके अलावा, सीपीआई 1, सीपीआईएम 2, सीएमआई-एमएल (लिब्रेशन) 12, विकासशील इंसाफ पार्टी 4, बहुजन समाज पार्टी 1 और निर्दलीय 1 सीट पर विजयी रहे. इस चुनाव में एक खास बात यह रही कि लंदन से पढ़ाई कर बिहार की राजनीति में प्लुरल्स पार्टी के जरिए दांव आजमाने आई पुष्पम प्रिया चौधरी एक भी सीट नहीं जीत पाई.

कोरोना काल का पहला बड़ा चुनाव

दुनियाभर में फैली कोरोना महामारी के बीच बिहार चुनाव पहला बड़ा चुनाव था. प्रधानमंत्री मोदी ने लोकतंत्र के इस पर्व में सभी मतदाताओं से कोरोना गाइडलाइन्स के पालन के साथ अधिक से अधिक संख्या में भागीदारी की अपील किया था.

ByPoll Election Results 2020 LIVE:

Read More

Live Blog

Bihar Election 2020 Result LIVE Updates:

Highlights

    20:26 (IST)11 Nov 2020
    बिहारवासी पारखी और जागरूक: मोदी

    PM मोदी ने कहा कि मैं बिहार के अपने भाइयों और बहनों से कहूंगा, आपने एक बार फिर सिद्ध किया है कि बिहार को क्यों लोकतंत्र की जमीन कहा जाता है. आपने फिर सिद्ध किया है कि वाकई, बिहारवासी पारखी भी हैं और जागरूक भी.

    20:16 (IST)11 Nov 2020
    भाजपा की सफलता के पीछे उसका गवर्नेंस मॉडल: मोदी

    PM मोदी ने कहा कि भाजपा की सफलता के पीछे उसका गवर्नेंस मॉडल है. जब लोग गवर्नेंस के बारे में सोचते हैं, तो भाजपा के बारे में सोचते हैं. भाजपा सरकारों की पहचान ही है - गुड गवर्नेंस.

    20:10 (IST)11 Nov 2020
    बिहार में विकास कार्यों की जीत: मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि बिहार चुनावों को जीतने की वजह सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास. यह बिहार में विकास कार्यों की जीत है.

    20:08 (IST)11 Nov 2020
    महामारी से लड़ाई का असर नतीजों में दिखा: मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि जिस तरह से हमने इस महामारी को जनता कर्फ्यू से लेकर आज तक लड़ा है, वह चुनाव के नतीजों में दिखा है. कोविड से बचा हर जीवन भारत के लिए कामयाबी है.

    20:05 (IST)11 Nov 2020
    पहले से बड़ा बदलाव आया: मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि इन दिनों हमें ऐसी हेडलाइन देखने को मिलती हैं कि महिलाओं की वोटिंग संख्या में बढ़ोतरी, वोटों की संख्या में इजाफा. यह पहले से बड़ा बदलाव है.

    19:54 (IST)11 Nov 2020
    हर राजनीतिक दल से देश के काम की अपेक्षा: मोदी

    PM मोदी ने कहा कि 21वीं सदी के भारत के नागरिक, बार-बार अपना संदेश साफ कर रहे हैं. अब सेवा का मौका उसी को मिलेगा, जो देश के विकास के लक्ष्य के साथ ईमानदारी से काम करेगा. हर राजनीतिक दल से देश के लोगों की यही अपेक्षा है कि देश के लिए काम करो, देश के काम से मतलब रखो.

    19:51 (IST)11 Nov 2020
    विकास चुनाव का आधार: मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि देश का विकास, राज्य का विकास, आज सबसे बड़ी कसौटी है और आने वाले समय में भी यही चुनाव का आधार रहने वाला है. जो लोग ये नहीं समझ रहे, इस बार भी उनकी जगह-जगह जमानत जब्त हो गयी है.

    19:47 (IST)11 Nov 2020
    कोरोना के इस संकट काल में ये चुनाव कराना आसान नहीं: मोदी

    PM मोदी ने कहा कि कोरोना के इस संकट काल में ये चुनाव कराना आसान नहीं था. लेकिन हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्थाएं इतनी सशक्त हैं, पारदर्शी हैं कि इस संकट के बीच भी उन्होंने इतना बड़ा चुनाव कराकर दुनिया को भी भारत के ताकत की पहचान करा दी है.

    19:40 (IST)11 Nov 2020
    सभी ने लोकतंत्र के इस त्योहार में उत्साह से भाग लिया: मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि मैं देश के लोगों का धन्यवाद करता हूं, केवल इसलिए नहीं कि उन्होंने राज्यों में बीजेपी को जिताया, बल्कि इसलिए भी कि हम सभी ने लोकतंत्र के इस त्योहार में उत्साह से भाग लिया. 

    Image

    19:34 (IST)11 Nov 2020
    जेपी नड्डा ने किया जनता का धन्यवाद

    बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि कल खत्म हुआ चुनाव केवल बिहार के चुनाव नहीं थे, ये लद्दाख से लेकर तेलंगाना और कर्नाटक, गुजरात और मध्यप्रदेश से लेकर मणिपुर तक के उपचुनाव भी थे. इन चुनावों में बिहार समेत जिस तरह की जीत भारत की और बिहार की जनता ने दी है, उसके लिए कोटि कोटि धन्यवाद.

    Image

    19:17 (IST)11 Nov 2020
    पीएम मोदी बीजेपी मुख्यालय पहुंचे

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एनडीए की जीत को मनाने के लिए आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के लिए बीजेपी मुख्यालय पहुंच गए हैं. 

    Image

    19:03 (IST)11 Nov 2020
    जेपी नड्डा पार्टी मुख्यालय में मौजूद

    बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा एनडीए के जीत के जश्न के लिए पार्टी मुख्यालय पहुंच चुके हैं. (Photo: ANI)

    Image

    18:59 (IST)11 Nov 2020
    राजनाथ सिंह पार्टी मुख्यालय पहुंचे

    रक्षा मंत्री और बीजेपी नेता राजनाथ सिंह पार्टी मुख्यालय पहुंच गए हैं. (Photo: ANI)

    Image

    18:44 (IST)11 Nov 2020
    अमित शाह बीजेपी मुख्यालय पहुंचे

    केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी नेता अमित शाह एनडीए की जीत को मनाने के लिए आयोजित कार्यक्रम के लिए पार्टी मुख्यालय पहुंच गए हैं. (फोटो: ANI)

    Image

    17:19 (IST)11 Nov 2020
    बीजेपी के दिल्ली मुख्यालय में जश्न की तैयारियां
    https://platform.twitter.com/widgets.js
    17:18 (IST)11 Nov 2020
    दलाई लामा ने नीतीश कुमार को दी बधाई

    दलाई लामा ने नीतीश कुमार को लेटर लिख कर उनके गठबंधन की बिहार विधानसभा चुनाव में जीत पर बधाई दी है. दलाई लामा ने लिखा है,'मैं प्रार्थना करता हूं कि बिहार के लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने में आने वाली चुनौतियों को पार करने में आप कामयाब हों.'

    15:36 (IST)11 Nov 2020
    अमित शाह ने जेपी नड्डा को मिलकर दी बधाई
    https://platform.twitter.com/widgets.js
    14:09 (IST)11 Nov 2020
    अपने ही 'चिराग' से भस्म हो गई एलजेपी

    हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (S) के जीतन राम मांझी का कहना है, 'कहावत है कि जिस डाल पर बैठे हो, उसे नहीं काटना चाहिए. चिराग पासवान ने उस दल को हराने की दिशा में काम किया, जिसका वह हिस्सा थे. नतीजा सामने है...डाल कट गई लेकिन वह भी गिर गए.' मांझी ने आगे कहा, 'अपने ही चिराग से भस्म हो गए हैं वो'.

    Image

    12:56 (IST)11 Nov 2020
    चिराग पासवान नहीं देंगे राज्य स्तर पर समर्थन

    नीतीश कुमार और सुशील मोदी को मेरा सपोर्ट कभी नहीं होगा. अगर वह मेरे राज्य के सीएम बने रहते हैं तो राज्य स्तर पर मेरा समर्थन नहीं होगा...केन्द्र में हम पीएम मोदी को समर्थन देते रहेंगे: चिराग पासवान

    12:30 (IST)11 Nov 2020
    सुशील कुमार मोदी ने बिहार की जनता को दिया धन्यवाद

    बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने चौथी बार एनडीए में विश्वास दिखाने के लिए बिहार की जनता को धन्यवाद दिया है. उनका कहना है कि यह आम बात नहीं है. भारतीय राजनीति में कुछ ही मुख्यमंत्री हैं, जिन पर लोगों ने चौथी बार यकीन किया है.

    Image

    12:18 (IST)11 Nov 2020
    खोखलेवादे, जातिवाद और तुष्टिकरण की राजनीति को जनता ने नकारा: अमित शाह

    बिहार में विकास, प्रगति और सुशासन को पुनः चुनने के लिए प्रदेश के सभी भाइयों-बहनों का हृदय की गहराइयों से आभार व्यक्त करता हूं. मैं विशेषकर बिहार के युवाओं और महिलाओं को साधुवाद देता हूं, जिन्होंने बिहार में सुरक्षा और उज्ज्वल भविष्य को चुनकर NDA की पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई. बिहार के हर वर्ग ने फिर एक बार खोखलेवादे, जातिवाद और तुष्टिकरण की राजनीति को सिरे से नकार कर NDA के विकासवाद का परचम लहराया है. यह हर बिहारवासी की आशाओं और आकांक्षाओं की जीत है. नरेन्द्र मोदी और नीतीश कुमार के डबल इंजन विकास की जीत है.

    11:53 (IST)11 Nov 2020
    क्या बोले चिराग पासवान

    खुश हूं कि बिहार ने एलजेपी को प्यार दिया, लगभग 25 लाख वोटर्स ने 'बिहार पहले, बिहारी पहले' पर भरोसा जताया और हमने अकेले लड़ते हुए 6 फीसदी वोट हासिल किए. हमें पिछलग्गू पार्टी कहा जाता था जो केवल दूसरों के सहयोग से ही कुछ कर सकती है. हमने साहस दिखा दिया: एलजेपी प्रमुख चिराग पासवान

    10:48 (IST)11 Nov 2020
    बीजेपी कार्यालय के बाहर जीत की कहानी बयां करते पोस्टर

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    10:47 (IST)11 Nov 2020
    बिहार में जीत पर केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

    बिहार में ​बहार आई, एनडीए ने कमाल किया. बिहार व पूरे देश का भरोसा पीएम मोदी के नेतृत्व में है, लोग देश की प्रगति चाहते हैं. विपक्षी दल जिस तरह की राजनीति कर रहे हैं, लोगों ने उसे नकार दिया है: प्रकाश जावड़ेकर

    10:02 (IST)11 Nov 2020
    पटना में JD(U) के कार्यालय के बाहर लगे पोस्टर

    पटना में JD(U) के कार्यालय के बाहर लगे पोस्टर

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    07:13 (IST)11 Nov 2020
    NDA की जीत के बाद पटना की सड़कों पर लगे पोस्टर
    https://platform.twitter.com/widgets.js
    06:47 (IST)11 Nov 2020
    पीएम मोदी ने बिहार की जनता का आभार जताया

    बिहार में एनडीए को मिली जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देर रात ट्वीट कर बिहार की जनता का आभार जताया. पीएम ने ट्वीट किया, ''बिहार में जनता-जनार्दन के आशीर्वाद से लोकतंत्र ने एक बार फिर विजय प्राप्त की है. बिहार बीजेपी के साथ एनडीए के सभी कार्यकर्ताओं ने जिस संकल्प-समर्पण भाव के साथ कार्य किया, वह अभिभूत करने वाला है. मैं कार्यकर्ताओं को बधाई देता हूं और बिहार की जनता के प्रति हृदय से आभार प्रकट करता हूं.''

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    06:42 (IST)11 Nov 2020
    RJD के आरोप पर BJP का पलटवार

    आरजेडी ने आरोप लगाया है कि नीतीश कुमार ने मतगणना प्रभावित की है. इस मुद्दे को उठाने के लिए राजद और कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल देर रात चुनाव आयोग के कार्यालय गया. दूसरी ओर, बीजेपी ने इन आरोपों पर पलटवार किया है. बीजेपी के नेता संजय जायसवाल का कहना है कि हम पूर्ण बहुमत प्राप्त कर चुके हैं क्योंकि NDA तथा RJD के बीच इतना अंतर है कि इसमें अब कोई परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. इनका (RJD) एक ही एजेंडा है जीते तो ठीक और अगर नहीं जीते तो चीटिंग का आरोप लगाते हैं.

    06:38 (IST)11 Nov 2020
    नीतीश कुमार ​को लगातार चौथी बार मिली राज्य की कमान

    बिहार की जनता ने जनादेश एनडीए को दिया है. हालांकि, तेजस्वी यादव के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) 75 सीटें जीतकर राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. 243 सीटों वाली विधानसभा में एनडीए को 125 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत मिला गया. इसमें बीजेपी 74 और जेडीयू 43 सीटें जीतने में कामयाब रहे. आरजेडी और कांग्रेस का महागठबंधन 110 सीटों पर कब्जा जमाने में कामयाब रहा. कई सीटों पर कांटे के मुकाबले के बावजूद आखिरकार नीतीश कुमार अपनी साख बचाने में कामयाब रहे.

    Source: ECI
    23:38 (IST)10 Nov 2020
    बीजेपी नेता भूपेन्दर यादव का बयान

    NDA ने बिहार चुनावों में एक बार फिर पूर्ण बहुमत हासिल किया है. हम पीएम नरेन्द्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को देश के सबसे बड़े चुनाव में पार्टी का नेतृत्व करने के लिए धन्यवाद देते हैं: बीजेपी नेता भूपेन्दर यादव

    23:12 (IST)10 Nov 2020
    Bihar Election Result 2020

    183 सीटों पर नतीजे घोषित, राजद को 60 और बीजेपी को मिलीं 51 सीट; जदयू ने 32 सीटों पर जमाया कब्जा

    22:50 (IST)10 Nov 2020
    बिस्‍फी सीट से हरिभूषण ठाकुर जीते

    बिस्‍फी सीट से बीजेपी के हरिभूषण ठाकुर, राजद के डॉ० फैयाज अहमद और द प्लूरल्स पार्टी की पुष्पम ​प्रिया चौधरी को हराकर जीत गए हैं.

    22:34 (IST)10 Nov 2020
    Bihar Election Result 2020

    169 सीटों पर नतीजे घोषित, बीजेपी 48 और राजद को 54 सीट; जदयू ने 29 सीटों पर दर्ज की जीत

    22:22 (IST)10 Nov 2020
    Bihar Election Result 2020

    बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के चुनाव परिणाम आना जारी है. पहला नतीजा दरभंगा सीट पर रहा, जहां से बीजेपी जीत गई. वहीं, दरभंगा ग्रामीण पर आरजेडी ने जीत कर ली है. 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा में सरकार बनाने के लिए 122 सीटें चाहिए. किस सीट पर अब तक किस कैंडिडेट ने जीत दर्ज कर ली है, उसकी लिस्ट देखने के लिए पढ़ें...कौन कहां से जीता, विजयी उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट

    22:08 (IST)10 Nov 2020
    145 सीटों पर नतीजे घोषित

    22:07 (IST)10 Nov 2020
    सिकन्‍दरा सीट से प्रफुल्ल कुमार मांझी जीते

    सिकन्‍दरा सीट से हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के प्रफुल्ल कुमार मांझी ने कांग्रेस के सुधीर कुमार को हरा दिया है.

    21:55 (IST)10 Nov 2020
    राजपुर सीट से कांग्रेस जीती

    राजपुर सीट से कांग्रेस के विश्व नाथ राम निकटतम प्रतिद्वंदी जदयू के संतोष कुमार निराला को हराकर विजयी

    21:42 (IST)10 Nov 2020
    Bihar Election Results 2020 Live Update

    115 सीटों पर नतीजे घोषित, 35 सीटों पर BJP और 32 पर RJD का कब्जा, जदयू की झोली में 23 सीटें

    21:38 (IST)10 Nov 2020
    कुरहानी केदार गुप्ता की रिकाउंटिंग की मांग

    बीजेपी नेता कुरहानी केदार गुप्ता ने फिर से वोटों की गिनती करने की मांग की है. उन्होंने आरोप लगाया है कि ईवीएम काउंटिंग आंकड़े और काउंटिंग एजेंट की ओर से लिखित में दिए गए वोट काउंट में अंतर है. उनका कहना ​है कि वह इलेक्शन कमीशन को लेटर लिखेंगे और अगर वह नहीं मानते हैं तो कोर्ट जाएंगे.

    Image

    21:01 (IST)10 Nov 2020
    महनार सीट से राजद की वीणा सिंह ​जीतीं

    महनार सीट से राजद की वीणा सिंह जदयू के उमेश सिंह कुशवाहा को हरा चुकी हैं.

    Bihar Election 2020 Result LIVE:243 सीटों वाली विधानसभा में एनडीए को 125 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत मिला गया. इसमें बीजेपी 74 और जेडीयू 43 सीटें जीतने में कामयाब रहे. आरजेडी और कांग्रेस का महागठबंधन 110 सीटों पर कब्जा जमाने में कामयाब रहा. कई सीटों पर कांटे के मुकाबले के बावजूद आखिरकार नीतीश कुमार अपनी साख बचाने में कामयाब रहे.
    Tags:Bihar Assembly ElectionsBihar Election
    Next Stories
    1PM मोदी 10 दिसंबर को रखेंगे नए संसद भवन की आधारशिला, निर्माण पर होगा 971 करोड़ का खर्च
    2GST कलेक्शन में कमी को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार की योजना को सभी राज्यों की मंजूरी, अब झारखंड ने भी दी सहमति
    3Air India Disinvestment: पायलट संगठन ने सदस्यों को प्रक्रिया में नहीं शामिल होने की दी सलाह, वेतन में कटौती जारी रखने का विरोध

    Go to Top