सर्वाधिक पढ़ी गईं

Bihar Election Results 2020: चिराग पासवान के नेतृत्व में LJP को सिर्फ 1 सीट, बिहार नतीजों को बताया PM मोदी की जीत

Bihar Vidhan Sabha Chunav Result 2020: चिराग पासवान ने ​अकेले ही चुनाव लड़ने का फैसला किया था.

Updated: Nov 11, 2020 7:30 AM
Bihar Election Results 2020: chirag paswan, ljpचिराग पासवान अपने को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 'हनुमान' बता चुके हैं. (Image: PTI)

Bihar Vidhan Sabha Chunav Result 2020: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के नतीजों ने चिराग पासवान और उनकी अगुवाई में पहली बार चुनाव लड़ रही लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) को तगड़ा झटका लगा है. युवा बिहारी की टैगलाइन के साथ बिहार फर्स्ट और बिहारी फर्स्ट का नारा लगाने वाले चिराग पासवान के नेतृत्व में एलजेपी सिर्फ एक सीट पर ही जीत दर्ज कर पाई. हालांकि, यह तो तय माना जा रहा है कि चिराग भले ही एक से अधिक सीटें नहीं जीत पाए लेकिन उन्होंने नीतीश कुमार की जेडीयू को तगड़ा नुकसान जरूर पहुंचाया है.

स्वयं को पीएम मोदी का ‘हनुमान’ बता चुके चिराग पासवान एलजेपी की करारी हार के बावजूद निराश नहीं है. बल्कि उन्होंने ट्वीट कर बीजेपी और प्रधानमंत्री का प्रशंसा की है. चिराग ने ट्वीट किया, ”बिहार की जनता ने आदरणीय नरेंद्र मोदी जी पर भरोसा जताया है।जो परिणाम आए हैं उससे यह साफ़ है की भाजपा के प्रति लोगो में उत्साह है. यह प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र मोदी जी की जीत है.”

बता दें, बिहार की जनता का जनादेश NDA को दिया है. हालांकि, तेजस्वी यादव के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) 75 सीटें जीतकर राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. 243 सीटों वाली विधानसभा में एनडीए को 125 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत मिला गया. इसमें BJP 74 और JDU 43 सीटें जीतने में कामयाब रहे. RJD और कांग्रेस का महागठबंधन 110 सीटों पर कब्जा जमाने में कामयाब रहा.

बिहार की जनता का धन्यवाद किया

चिराग पासवान ने अपने दम पर चुनाव लड़ने के अपने फैसले को सही ठहराया है. उन्होंने यह दावा किया है, अकेले चुनाव लड़ने के फैसले का लाभ उनकी पार्टी को आने वाले चुनावों में मिलेगा.
चिराग ने ट्वीट कर कहा, सभी लोजपा प्रत्याशी बिना किसी गठबंधन के अकेले अपने दम पर शानदार चुनाव लड़े. पार्टी का वोट शेयर बढ़ा है. लोजपा इस चुनाव में बिहार1st बिहारी1st के संकल्प के साथ गई थी. पार्टी हर जिले में मजबूत हुई है. इसका लाभ पार्टी को भविष्य में मिलना तय है.

उन्होंने कहा, मुझे पार्टी पर गर्व है की सत्ता के लिए पार्टी झुकी नहीं. हम लड़े और अपनी बातों को जनता तक पहुंचाया. जनता के प्यार से इस चुनाव में पार्टी को बहुत मज़बूती मिली है. बिहार की जनता का धन्यवाद.”

Bihar Election Results 2020 Live Update in Hindi

नीतीश के खिलाफ हमेशा हमलावर रहे चिराग

चिराग पासवान ने चुनावी की शुरुआत से ही नीतीश कुमार के खिलाफ हमलावर रहे. चुनाव अभियान के दौरान उन्होंने यहां तक कह डाला कि सरकार बनने पर नीतीश कुमार को जेल भेजेंगे. एलजेपी ने कुछ सीटों को छोड़ दें, तो बीजेपी उम्मीदवारों के खिलाफ प्रत्याशी नहीं उतारे थे. इससे यह भी आरोप लगा कि बीजेपी और एलजेपी में कोई गुप्त समझौता है. हालांकि, बीजेपी की तरफ से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और कई अन्य वरिष्ठ नेता यह स्पष्ट कर चुके थे कि नीतीश कुमार की अगुवाई में ही बीजेपी, जेडीयू चुनाव लड़ रहे हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही बनेंगे.

Bihar Election Results 2020 Leading Candidates

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Bihar Election Results 2020: चिराग पासवान के नेतृत्व में LJP को सिर्फ 1 सीट, बिहार नतीजों को बताया PM मोदी की जीत

Go to Top