सर्वाधिक पढ़ी गईं

नीतीश कुमार 7वीं बार बने बिहार मुख्यमंत्री, BJP के तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

Nitish Kumar Oath Taking Ceremony Updates: राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश कुमार को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

Updated: Nov 16, 2020 6:13 PM
nitish kumar takes oath as the CM of Bihar for the seventh time बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से एनडीए ने इस बार 125 सीटें जीती हैं. (Image: ANI)

Nitish Kumar Oath Taking Ceremony Updates: नीतीश कुमार ने एक बार फिर बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. वे सातवीं बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं. बीजेपी के तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी ने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल फागू चौहान ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी (BJP) अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे.  दूसरी ओर, राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया. आरजेडी का दावा है कि जनता ने एनडीए के खिलाफ जनादेश दिया, लेकिन धोखाधड़ी से यह सरकार बनी है.

ये बने कैबिनेट मंत्री

  • नीतीश मंत्रिमंडल में जेडीयू नेता विजय कुमार चौधरी, विजेंद्र प्रसाद यादव, अशोक चौधरी और मेवा लाल चौधरी ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली.
  • हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) के प्रमुख जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष कुमार सुमन और विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के मुकेश सैनी ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली.
  • बीजेपी नेता मंगल पांडे और अमरेंद्र प्रताप सिंह ने बिहार कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली.

NDA की बैठक में नीतीश चुने गए नेता

इससे पहले, रविवार को एनडीए विधानमंडल दल की बैठक में जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार को सर्वसम्मत्ति से नेता चुना गया.  बैठक में तारकिशोर प्रसाद को एनडीए विधानमंडल दल का नेता व रेणु देवी को उपनेता चुना गया.

रविवार दोपहर पटना में एक अणे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास में एनडीए विधानमंडल दल की बैठक हुई. यह बैठक नेता चुनने के लिए बुलाई गई थी. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को नेता चुने जाने की घोषणा की. राजनाथ सिंह पर्यवेक्षक के तौर पर पटना आए थे.

नीतीश कुमार के नाम का एनडीएल के चारों घटक दलों ने समर्थन किया. इसमें बीजेपी और जेडीयू के अलावा हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के प्रमख जीतन राम मांझी और विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के नेता मुकेश सहनी भी मौजूद थे. बैठक में बिहार भाजपा के प्रभारी भूपेंद्र यादव, संगठन महामंत्री नागेंद्र नाथ, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय, निवर्तमान उप-मुख्यमंत्री सुशील मोदी, बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल, जदयू प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह भी उपस्थित रहे.

NDA को 125 सीटें, BJP को मिली 74

बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से एनडीए ने इस बार 125 सीटें जीती हैं. जबकि आरजेडी एव कांग्रेस महागठबंधन को 110 सीटें मिली थीं. बिहार में बीजेपी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी पार्टी बनकर उभरी थी. भाजपा को 74 और जेडीयू को 43 सीटें मिलीं थीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार की अगुवाई करने को लेकर सभी अंदेशों पर विराम लगाते हुए कहा था कि भाजपा और एनडीए का हर नेता यह सुनिश्चित करेगा कि हमारे राज्य के लिए प्रतिज्ञा नीतीश कुमार के नेतृत्व में पूरी हो.

जेडीयू का आंकड़ा 71 से घटकर इस बार 43 हो गया, जो उसका 2005 के विधानसभा चुनावों के बाद सबसे बुरा प्रदर्शन है. चुनाव के नतीजों के बाद मीडिया के साथ अपनी सबसे पहली बातचीत में नीतीश कुमार ने कहा था कि उन्होंने मुख्यमंत्री के पद के लिए कभी भी दावा नहीं किया. यह फैसला एनडीए लेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. नीतीश कुमार 7वीं बार बने बिहार मुख्यमंत्री, BJP के तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

Go to Top