सर्वाधिक पढ़ी गईं

Bihar Election 2020: सबसे अधिक सालाना कमाई करने वाले प्रत्याशी, कई कैंडिडेट ITR भी नहीं भरते

Bihar Assembly Election 2020: कुछ उम्मीदवारों ने अपना आयकर विवरण भी नहीं दाखिल किया है और उन्होंने पैन कार्ड का भी डिटेल्स नहीं दिया है.

Updated: Oct 25, 2020 8:10 AM
Bihar Assembly Election 2020 CANDIDTAE HIGHEST ANNUAL INCOME CANDIDATE SOME PAN CARD DETAILS MISSINGबिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों के लिए 1066 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है.

Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही है. पहले चरण की 71 सीटों के लिए नामांकन भी हो चुका है. इस चरण में 1066 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) द्वारा शपथपत्र के विश्लेषण के मुताबिक राजद की किरन देवी की  सालाना आय सबसे अधिक है. यह वह आय है जो उन्होंने सालाना इनकम टैक्स स्टेटमेंट में दिखाया है. हालांकि अगर सबसे अमीर प्रत्याशी की बात करें तो पहले चरण के प्रत्याशियों में सबसे अमीर प्रत्याशी पटना जिले मोकामा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे अनंत सिंह हैं. उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 68 करोड़ से अधिक की दिखाई है.

खेती, पशुपालन से सालाना 1 करोड़ आय

राजद प्रत्याशी किरण देवी द्वारा दाखिल शपथपत्र के मुताबिक उनकी सालाना आय 1 करोड़ से अधिक है और अगर इसमें उनके पति (और आश्रित) की भी आय शामिल करें तो यह 3 करोड़ से अधिक है. उन्होंने वित्तीय वर्ष 2020-21 में आयकर भरा है. वह भोजपुर जिले के संदेश निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव मैदान में हैं.

यह भी पढे़ं- पहले चरण के सबसे अमीर उम्मीदवार

ये हैं दूसरे और तीसरे पर

पटना जिले के पालीगंज निर्वाचन क्षेत्र से आईएनडी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे राकेश रंजन की आय 64 लाख से अधिक है. हालांकि इसमें उनकी पत्नी (और आश्रितों) की भी आय शामिल करें तो यह 2 करोड़ से अधिक है. उन्होंने वित्तीय वर्ष 2018-19 में आयकर भरा है. उन्होंने अपनी आय का जरिया पार्टनरशिप फर्म दिखाया और अपनी पत्नी की आय पार्टनरशिप फर्म के अलावा हाउस प्रापर्टी से दिखाया है.

बांका जिले के बांका निर्वाचन क्षेत्र से राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे कौशल कुमार सिंह ने अपनी सालाना आय 2 करोड़ से अधिक का दिखाया है. इसमें उनकी पत्नी (और आश्रित) की भी आय जोड़ने पर यह 3 करोड़ के करीब पहुंच जाता है. उन्होंने वित्तीय वर्ष 2020-21 के आयकर विवरण में अपनी आय का जरिया कई कंपनियों के निदेशक के तौर पर दिखाया है.

यह भी पढे़ं- पहले चरण के सबसे गरीब  उम्मीदवार

कुछ उम्मीदवारों ने नहीं दाखिल किया ITR 

पांच उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति 95 लाख से अधिक घोषित की है लेकिन उन्होंने अपना आयकर विवरण नहीं दाखिल किया है. इन लोगों ने अपना पैन कार्ड विवरण भी नहीं दिया है. इसमें सबसे ऊपर आईएनडी पार्टी के टिकट पर लड़ रहे नवादा जिले के नवादा निर्वाचन क्षेत्र से बावन यादव हैं. उन्होंने अपनी संपत्ति 6 करोड़ से अधिक की दिखाया है.

इसके बाद पटना जिले के मोकामा क्षेत्र से आईएनडी पार्टी के डॉ विनय कुमार हैं जिनकी संपत्ति 3 करोड़ से अधिक है. 2 करोड़ से अधिक की संपत्ति के साथ कैमूर (भभुआ) जिले के मोहनिया (एससी) क्षेत्र से राष्ट्रीय लोक समता पार्टी की सुमन देवी, 1 करोड़ से अधिक की संपत्ति के साथ भोजपुर जिले के शाहपुर क्षेत्र से आईएनडी प्रत्याशी गौतम ओझा और 90 लाख से अधिक की संपत्ति के साथ लखीसराय जिले के सूर्याग्रह क्षेत्र से बहुजन महापार्टी के अखिलेश्वर भगत ने आयकर विवरण नहीं दाखिल किया है. 116 उम्मीदवारों (करीब 11 फीसदी) ने अपना पैन विवरण नहीं घोषित किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Bihar Election 2020: सबसे अधिक सालाना कमाई करने वाले प्रत्याशी, कई कैंडिडेट ITR भी नहीं भरते

Go to Top