मुख्य समाचार:

Covid-19 महामारी का झटका! भारत की GDP में 16.5% गिरावट का अनुमान: SBI रिपोर्ट

SBI इकोरैप रिपोर्ट के अनुसार, राज्यवार विश्लेषण के आधार पर कुल जीडीपी नुकसान में शीर्ष 10 राज्यों की हिस्सेदारी 73.8 फीसदी है.

August 17, 2020 5:38 PM
SBI Ecowrap Report India's Q1 GDP GDPरिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि कोविड-19 के कारण SGDP में कुल नुकसान 16.8 फीसदी होगा.

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के अर्थशास्त्रियों ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 16.5 फीसदी की गिरावट की आशंका जताई है. इससे पहले, मई में एसबीआई इकोरैप (SBI Ecowrap) रिपोर्ट में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में GDP में 20 फीसदी से अधिक की गिरावट की आशंका जताई गई थी. हालांकि मौजूदा अनिश्चितता भरे माहौल में शर्तों के साथ अब इसमें 16.5 फीसदी की गिरावट का अनुमान जताया गया है.

एसबीआई की सोमवार को जारी इकोरैप रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां तक लिस्टेड कंपनियों के नतीजों का सवाल है, कॉरपोरेट GVA (कुछ वित्तीय और गैर-वित्तीय कंपनियों के उम्मीद से बेहतर नतीजे) वित्त वर्ष 2020-21 में आय में गिरावट के मुकाबले बेहतर रहा है. अबतक करीब 1,000 लिस्टेड कंपनियों ने पहली तिमाही के वित्तीय नतीजों की घोषणा की है. तिमाही नतीजे बताते हैं कि कंपनियों की सकल आय में 25 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है जबकि शुद्ध आय यानी लाभ में 55 फीसदी से अधिक की कमी दर्ज की गई है. हालांकि कॉरपोरेट जीवीए (सकल मूल्य वर्धन) में गिरावट केवल 14.1 फीसदी है.

रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘सैद्धांतिक रूप से लिस्टेड कंपनियों की आय में गिरावट की भरपाई लागत को कटौती कर किया गया है. इससे कंपनियों के मार्जिन पर प्रभाव नहीं पड़ा.’’ इसमें आगे कहा गया है कि जुलाई और अगस्त महीने में कोरोना वायरस की पैठ ग्रामीण क्षेत्रों में हुई है. कुल नए मामलों में ग्रामीण व छोटे जिलों की हिस्सेदारी बढ़कर 54 फीसदी हो गई है.

Bulldex: एमसीएक्स शुरू करेगा देश का पहला बुलियन इंडेक्स, क्या है इसकी खास बातें

कोरोना की चपेट में ग्रामीण इलाके

रिपोर्ट के अनुसार ऐसे ग्रामीण जिलों की संख्या घटी है जहां 10 से कम कोरोना वायरस के मामले थे. आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोनो वायरस के बढ़ते मामलों से ज्यादा प्रभावित हैं. इसमें कहा गया है, ‘‘इन जिलों का अपने-अपने राज्यों के सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) में हिस्सेदारी करीब 2 से 4 फीसदी है. यह बताता है कि दूर-दराज के क्षेत्रों में मामले बढ़ रहे हैं.’’ रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि कोविड-19 के कारण जीएसडीपी में कुल नुकसान 16.8 फीसदी होगा.

शीर्ष 10 राज्यों को सबसे ज्यादा नुकसान!

राज्यवार विश्लेषण संकेत देते हैं कि कुल जीडीपी नुकसान में शीर्ष 10 राज्यों की हिस्सेदारी 73.8 फीसदी है. इसमें महाराष्ट्र का योगदान 14.2 फीसदी है. उसके बाद क्रमश: तमिलनाडु (9.2 फीसदी) और उत्तर प्रदेश (8.2 फीसदी) का स्थान है. इकोरैप रिपोर्ट के अनुसार, इसके चलते राष्ट्रीय स्तर पर प्रति व्यक्ति नुकसान करीब 27,000 रुपये है. तमिलनाडु, गुजरात, तेलंगाना, दिल्ली, हरियाणा, गोवा में यह नुकसान 2020-21 में करीब 40,000 रुपये प्रति व्यक्ति है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 महामारी का झटका! भारत की GDP में 16.5% गिरावट का अनुमान: SBI रिपोर्ट

Go to Top