मुख्य समाचार:

दिल्ली समेत उत्तर भारत में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत! 28 मई से बारिश-आंधी का अनुमान

IMD ने अनुमान जताया है कि 28 मई से 30 मई तक बारिश/आंधी की संभावना है, जिसके चलते उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान कम हो सकता है.

Published: May 27, 2020 4:10 PM
Big relief from heat waves! IMD rain and thunderstorm forecast for Delhi NCR including north Indiaराजस्थान के बीकानेर में एक मजदूर भीषण गर्मी में अपना गला तर करता हुआ. चुरू में पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. (Image: PTI)

उत्तर भारत के मैदानी इलाके इन दिनों भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं. राजधानी दिल्ली से लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश आदि क्षेत्रों में गर्म हवा के थपेड़े तांडव मचा रहे हैं. बुधवार को राजधानी दिल्ली के पालम में पारा 47.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. इस बीच, भारत मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान जताया है कि 28 मई से 30 मई तक बारिश/आंधी की संभावना है, जिसके चलते उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान कम हो सकता है.

IMD ने बुधवार को यह अनुमान जताया है कि गुरुवार से उत्तर भारत के मैदारी इलाकों में भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. आईएमडी का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस के प्रभाव और निचले स्तरों में एक पूर्वी-पश्चिमी गर्त बनने से 28-30 मई तक और बारिश/आंधी की संभावना के कारण उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान 28 तारीख से घटने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, 29 मई से गर्म लहर के हालात में काफी कमी आएगी. मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अनुकूल हवा चलने के तहत 29 मई से इन क्षेत्रों में गर्म हवाओं से राहत मिलने की संभावना है.

इस बीच,प्राइवेट वेदर एजेंसी स्काईमेट ने अनुमान जताया है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में गर्मी सप्ताह के शुरुआती समय में चरम पर रहेगी. अधिकांश हिस्सों में दिन का तापमान 45 डिग्री के आसपास रहेगा. लेकिन इस गर्मी की आफत के बाद 29 मई से राहत भी मिलेगी जब बारिश होगी. अनुमान है कि 29 से 31 मई के बीच दिल्ली-एनसीआर में काफी अच्छी वर्षा होगी जिससे लोगों गर्मी से बड़ी राहत मिलेगी.

चुरू में 50 डिग्री पहुंचा पारा

इस बीच, राजस्थान के चुरू में आज गर्मी का नया रिकॉर्ड बन गया. प्राइवेट वेदर एजेंसी स्काईमेट के अनुसार चुरू में पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. चुरू सहित राजस्थान के कई जिलों में सामान्य जनजीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है. एजेंसी के अनुसार, राजस्थान के उत्तरी और पश्चिमी जिलों में अगले 48 घंटों तक यानी 28 मई तक इसी तरह से गर्मी का विकराल रूप देखने को मिलेगा. आसमान से आने वाली धूप नहीं बल्कि आग का सामना लोगों को करना पड़ेगा क्योंकि इस दौरान रेगिस्तानी राज्य यानी मरुस्थल में बारिश की संभावना फिलहाल नहीं है.

देश के सबसे गर्म 10 स्थान

स्काईमेट की वेबसाइट के अनुसार 27 मई को ये 10 जगह देश के सबसे गर्म स्थान रहे.

  1. चुरू (राजस्थान): 50 डिग्री
  2. बांदा (उत्तर प्रदेश): 48 डिग्री
  3. हिसार (हरियाणा): 48 डिग्री
  4. नई दिल्ली (दिल्ली): 47.6 डिग्री
  5. बीकानेर (राजस्थान): 47.6 डिग्री
  6. गंगानगर (राजस्थान): 47 डिग्री
  7. झांसी (उत्तर प्रदेश): 47 डिग्री
  8. पिलानी (राजस्थान): 46.9 डिग्री
  9. नागपुर (महाराष्ट्र): 46.8 डिग्री
  10. सवाई माधोपुर (राजस्थान): 46.6 डिग्री

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दिल्ली समेत उत्तर भारत में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत! 28 मई से बारिश-आंधी का अनुमान

Go to Top