scorecardresearch

PM-Kisan में 2000 रुपये की किस्त मिलेगी जल्द, MGNREGA मजदूरों का मेहनताना भी बढ़ा

सरकार ने मनरेगा मजदूरों की रोज की ​मजदूरी को 182 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये कर दिया है.

The average daily release of funds under the scheme till May 10 in the current financial year was Rs 544 crore, against Rs 196 crore in 2019-20 and Rs 170 crore in 2018-19.

कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते जहां पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति है, ऐसे में सरकार ने किसानों, गरीबों के लिए बड़े आर्थिक पैकेज का एलान किया है वित्त मंत्री ने 1.70 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज मंजूर किया है. इसका फायदा पीएम किसान और मनरेगा के लाभार्थियों को भी होगा. इसके तहत सरकार ने मनरेगा मजदूरों की रोज की ​मजदूरी को 182 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये कर दिया है. इससे 5 करोड़ गरीब परिवारों को फायदा होगा. वहीं, पीएम किसान योजना के ​तहत 8.70 लाख किसानों के खातों में 2000 रुपये की किस्त अप्रैल के पहले सप्ताह में डाल दी जाएगी. इसके अलावा भी सरकार ने गरीबों के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं.

मनरेगा में दैनिक मजदूरी अब 202 रुपये

सरकार ने गरीब मजदूरों को राहत देते हुए मनरेगा के तहत रोज मिलने वाली मजदूरी में 20 रुपये का इजाफा किया है. अब मजदूरों को रोज के हिसाब से 202 रुपये दिए जाएंगे, जो पहले 182 रुपये थे. मनरेगा की किस्त से 5 करोड़ परिवालों को फायदा मिलेगा और करीब 2000 रुपये की उनकी आय में बढ़ोत्तरी होगी.

बुजुर्गों, दिव्यांगों और विधवा को अतिरिक्त सहायता

सरकार ने गरीब बुजुर्गों के अलावा दिव्यांगों और विधवा महिलाओं के लिए भी बड़ा एलान किया है. अब उन्हें अगले 3 माह तक 1000 रुपये की अतिरिक्त पेंशन दी जाएगी. ये पैसे डीबीटी के तहत सीधे उनके खाते में ट्रांसफर होंगे. इस पहल का फायदा लगभग 3 करोड़ लोगों को होगा.

किसानों के खाते में अप्रैल में आएंगे 2000 रुपये

पीएम किसान योजना के ​तहत 8.70 लाख किसानों के खातों में 2000 रुपये की किश्त अप्रैल के पहले सप्ताह में डाल दी जाएगी. महिलाओं को राहत देने के लिए जनधन अकाउंट धारक 20.5 करोड़ महिलाओं को अगले तीन माह तक 500 रुपये प्रति माह देने का फैसला किया है. यह राशि उनके खाते में आएगी. उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन धारक 8.3 करोड़ बीपीएल परिवारों को अगले तीन माह तक फ्री में सिलिंडर मिलेंगे.

5 किलो राशन फ्री

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशन कार्ड धारक 80 करोड़ गरीब लोगों को अगले 3 माह तक राशन की दुकानों से 5 किलो अतिरिक्त गेहूं या चावल प्रति व्यक्ति को प्रतिमाह फ्री में मिलेगा. यह उन्हें मौजूदा मिलने वाले 5 किलो राशन के अतिरिक्त होगा. इसके अलावा प्रति परिवार को उनकी पसंद की 1 किलो दाल भी अगले 3 माह तक फ्री में दी जाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News