मुख्य समाचार:

मध्य प्रदेश के किसानों को राहत, अब 31 अगस्त तक भर सकेंगे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का प्रीमियम

कोविड-19 के चलते किसानों को फसल बीमा योजना का प्रीमियम जमा करने में कठिनाई हो रही थी.

Updated: Aug 24, 2020 2:46 PM
Big relief for Madhya pradesh farmers, mp government extended last date for depositing premium of pradhan mantri fasal bima yojanaकिसानों से बढ़ी हुई तारीख का लाभ उठाकर शीघ्र फसल बीमा कराने की अपील (Image: PTI)

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मध्य प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों द्वारा प्रीमियम जमा करने की अंतिम तारीख को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया है. यह जानकारी रविवार को मध्य प्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने दी. उन्होंने प्रदेश के किसानों से बढ़ी हुई तारीख का लाभ उठाकर शीघ्र फसल बीमा कराने की अपील की है.

पटेल के मुताबिक, ‘‘कोविड-19 के चलते किसानों को फसल बीमा योजना का प्रीमियम जमा करने में कठिनाई हो रही थी. यह संज्ञान में आते ही मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों के हित में फसल बीमा का प्रीमियम जमा करने की तारीख 17 अगस्त से बढ़ाकर 31 अगस्त करने का निर्णय लिया है. यानी अब इस योजना में प्रदेश के किसान 31 अगस्त तक प्रीमियम जमा कर सकेंगे.’’

दिल्ली में कंस्ट्रक्शन वर्कर्स के रजिस्ट्रेशन के लिए कल से लगेंगे कैंप, 11 सितंबर तक किया जा सकेगा अप्लाई

पटेल का यह भी कहना है कि फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने के लिए प्रदेश को ‘एग्रो क्लाइमेटिक जोन के आधार पर 11 क्लस्टर में बांटकर बीमा कंपनियों से निविदाएं आमंत्रित की गई हैं. प्रदेश की पूर्ववर्ती कमलनाथ सरकार ने जोखिम कवरेज, स्केल ऑफ फाइनेंस का 75 फीसदी कर दिया था, जिसे हमने बढ़ाकर 100 फीसदी कर दिया है. इससे किसानों का 1,000 करोड़ रुपये से 1,500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त जोखिम कवर होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मध्य प्रदेश के किसानों को राहत, अब 31 अगस्त तक भर सकेंगे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का प्रीमियम

Go to Top