मुख्य समाचार:

हवाई यात्रियों को बड़ी राहत! बुक कराए टिकट का मिलेगा पूरा रिफंड

अधिकांश एयरलाइंस ने रिफंड देने से इनकार कर दिया था. इसकी बजाय वो बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के दूसरी तारीख पर यात्रा करने की पेशकश कर रही थीं.

April 16, 2020 5:12 PM
Big relief for air traveler! government orders Airline to give full refund to passenger booked ticket during first phase of lockdown for travel up to May 3 amid covid19 outbreakएयरलाइंस को टिकट का पूरा पैसा तीन हफ्ते में वापस करना होगा.

केंद्र सरकार ने एडवांस बुकिंग कराने के बावजूद लॉकडाउन (Lockdown) के चलते हवाई यात्रा नहीं करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने विमानन कंपनियों को आदेश दिया है कि वे यात्रियों को टिकट का पूरा पैसा तीन हफ्ते में वापस करें. सरकार का यह फरमान बड़ी राहत लेकर आया है क्योंकि अधिकांश एयरलाइंस ने रिफंड देने से इनकार कर दिया था. इसकी बजाय वो बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के दूसरी तारीख पर यात्रा करने की पेशकश कर रही थीं. मंत्रालय ने DGCA को इस आदेश की पालना सुनिश्चित कराने के लिए कहा है.

नागरिक विमानन मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी आदेश के अनुसार, यदि यात्री ने लॉकडाउन के पहले फेज (25th मार्च-14th अप्रैल) के दौरान टिकट बुक किया है और इसी अवधि में यात्रा के लिए एयरलाइंस को टिकट बुकिंग का पूरा पैसा प्राप्त हुआ है तो टिकट कैंसल कराने पर यात्री को पूरा रिफंड बिना किसी चार्ज की कटौती के तीन हफ्ते में वापस करना होगा. रिफंड के लिए 3 हफ्ते की गणना कैंसिलेशन के लिए आवेदन की तारीख से की जाएगी. यह आदेश घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों उड़ानों के लिए बुक कराए टिकट पर लागू है.

घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों  बुकिंग पर आदेश लागू

मंत्रालय ने अपने आदेश में यह भी स्पष्ट किया है कि यदि यात्री ने लॉकडाउन के पहले फेज (25th मार्च-14th अप्रैल) में टिकट बुक कराया है और एयरलाइंस को बुक कराए टिकट का पूरा पैसा लॉकडाउन के दूसरे फेज में यात्रा के लिए प्राप्त हुआ है, तो इस स्थिति में भी कंपनी को पूरा रिफंड करना होगा. कंपनी किसी भी तरह का कैंसिलेशन चार्ज नहीं वसूलेगी. इसके साथ ही यह भुगतान कैंसिलेशन के लिए आवेदन मिलने के 3 हफ्ते के भीतर करना होगा. आदेश के अनुसार, यह रिफंड आदेश घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों ही यात्राओं के लिए बुक कराए गए टिकट पर लागू होगा.

एयरलाइंस ​रिफंड देने को नहीं थीं तैयार

लॉकडाउन के चलते यात्रा नहीं करने वाले यात्रियों को एयरलाइंस रिफंड करने के मूड में नहीं थीं. वो रिफंड की बजाय दूसरी तारीख पर बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के हवाई यात्रा की पेशकश कर रही थीं. विमानन कंपनी विस्तारा के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा था, ”हम प्रभावित टिकटों की बुकिंग रद्द करने की प्रक्रिया में हैं. हम ग्राहकों को 31 दिसंबर 2020 तक नए तारीखों पर बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के टिकट बुक करने का ऑफर देंगे.” हालांकि, एयरलाइन ने यह भी स्पष्ट किया है कि नई तारीख की बुकिंग पर यात्रा किराये में यदि कोई अंतर आता है तो वह ग्राहक को देना होगा.

Lockdown 2.0: एयरलाइंस नहीं लौटाएंगी एडवांस बुकिंग के पैसे

गोएयर के प्रवक्ता का कहना था, कंपनी अपनी मौजूदा ‘प्रोटेक्ट योर पीएनआर’ योजना को 3 मई 2020 तक के लिए बढ़ा दिया है. जिसके तहत ग्राहक 3 मई 2021 तक अपनी फ्लाइट को रिशेड्यूल कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. हवाई यात्रियों को बड़ी राहत! बुक कराए टिकट का मिलेगा पूरा रिफंड

Go to Top