वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने मांगा VRS, ऊर्जा मंत्रालय में हुआ था ट्रांसफर

सुभाष चंद्र गर्ग का हाल ही में वित्त मंत्रालय से ऊर्जा मंत्रालय में ट्रांसफर किया गया था.

Subhash Chandra Garg applied for VRS
सुभाष चंद्र गर्ग का हाल ही में वित्त मंत्रालय से ऊर्जा मंत्रालय में ट्रांसफर किया गया था. (PTI)

केंद्र सरकार के बेहद अहम वित्त मंत्रालय से हाल ही में ऊर्जा मंत्रालय ट्रांसफर किए गए व​रिष्ठ नौकरशाह एवं वित्‍त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (VRS) के लिए आवेदन दिया है. गर्ग ने खुद इसकी पुष्टि की है. हालांकि उन्होंने कहा है कि वह कल यानी शुक्रवार को ऊर्जा मंत्रालय में कार्यभार संभाल लेंगे. गर्ग को हाल ही में ऊर्जा मंत्रालय में सचिव बनाया गया था. इससे पहले, वह वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. उन्हें वित्त सचिव नामित किया गया था.

इस फैसले के बारे में सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा, ”गुरुवार को आर्थिक मामलों के सचिव का कार्यभार हैंडओवर कर दिया है. वित्त मंत्रालय और आर्थिक मामलों के विभाग में बहुत कुछ सीखा. ऊर्जा मंत्रालय में कल कार्यभार संभाल लूंगा. IAS से वीआरएस के लिए आवदेन किया है जो 31 अक्टूबर से प्रभावी है.”

इससे पहले, वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि , सुभाष चंद्र गर्ग ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन किया है. नियमों के अनुसार, उन्‍हें तीन महीने तक का नोटिस पी​रियड या वीआरएस का आवेदन स्वीकार होने तक सर्विस देनी पड़ेगी.  बताया जा रहा है कि गर्ग अपने तबादले से नाखुश हैं, जिसके चलते उन्होंने से सरकार से समय से पहले रिटायरमेंट मांगा है.

सरकारी अधिसूचना के मुताबिक, अजय कुमार भल्ला की जगह सुभाष चंद्र गर्ग को ऊर्जा सचिव का कार्यभार सौंपा गया है. वित्त मंत्रालय जैसे अहम मंत्रालय से ​ऊर्जा मंत्रालय में तबादले को गर्ग के लिए डिमोशन के तौर पर देखा जा रहा है, क्योंकि वित्त सचिव का पद नौकरशाही में काफी सम्मानजनक माना जाता है.

RBI संबंधित मामलों के थे प्रभारी

आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में वह राजकोषीय नीति और आरबीआई संबंधित मामलों के प्रभारी थे. केंद्रीय बजट तैयार करने में भी उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही. वित्त मंत्रालय से गर्ग की विदाई मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट को संसद की मंजूरी से जुड़ी प्रक्रिया पूरी होने के एक दिन बाद की गई. सूत्रों के अनुसार, गर्ग नार्थ ब्लाक स्थित अपने कार्यालय में गुरुवार को सुबह आये लेकिन दोपहर बाद चले गए. नार्थ ब्लाक में वित्त मंत्रालय का दफ्तर है.

अक्टूबर 2020 था उनका रिटायरमेंट

गर्ग ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) के लिये सरकार को आवेदन कब दिया, यह अभी पता नहीं चला है. यह भी मालूम नहीं है कि क्या सरकार ने उनका आवेदन स्वीकार कर लिया है? अगर उन्होंने वीआरएस के लिये आवेदन नहीं किया होता तो वह अक्टूबर 2020 में 60 साल की उम्र पूरी करने के बाद सेवानिवृत्त होते. इस बारे में गर्ग से टिप्पणी लेने की कोशिश की गई, लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया.

राजस्थान कैडर के 1983 बैच के हैं IAS अधिकारी

राजस्थान कैडर के 1983 बैच के आईएएस अधिकारी गर्ग 2014 में विश्वबैंक के कार्यकारी निदेशक बनने के बाद चर्चा में आए. वह वहां 2017 तक रहे. उसके बाद उन्हें जून 2017 में आर्थिक मामलों के विभाग में सचिव बनाया गया. मार्च 2019 में एएन झा के सेवानिवृत्त होने के बाद उन्हें वित्त सचिव बनाया गया. वित्त मंत्रालय में चली आ रही परंपरा के मुताबिक मंत्रालय के पांच सचिवों में से जो भी सबसे वरिष्ठ होता है उसे वित्त सचिव नामित किया जाता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News