मुख्य समाचार:

उज्ज्वला योजना में और 3 महीने मिलेगा फ्री LPG गैस सिलिंडर, कोरोना महामारी के बीच कैबिनेट का बड़ा फैसला

कोरोना महामारी के बीच सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के अंतर्गत उज्ज्वला लाभार्थियों को फ्री रसोई गैस सिलिंडर उपलब्ध कराती है.

Updated: Jul 08, 2020 4:41 PM
Cabinet approves extension of time limit for availing the benefits of Ujjwala beneficiaries by three months with effect from 1st July 2020सरकार की इस घोषणा का फायदा देश के 8 करोड़ परिवारों को होगा.

कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच गरीब परिवारों को राहत देने के लिए मोदी सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. पीएम मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की मीटिंग में उज्ज्वला लाभार्थियों को तीन महीने और मुफ्त LPG रसोई गैस सिलिंडर देने का फैसला किया गया है. कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के अंतर्गत उज्ज्वला लाभार्थियों को अब सितंबर तक फ्री रसोई गैस सिलिंडर मिलेगा. मोदी सरकार ने इस साल मार्च में कोरोना महामारी के बीच गरीब परिवारों को राहत देने के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का एलान किया. इसके अंतर्गत उज्ज्वला स्कीम (PMUY) को लेकर भी बड़ा कदम उठाया गया. जिसके तहत अगले तीन महीने तक (अप्रैल-जून) फ्री गैस सिलिंडर देने का एलान किया गया था. सरकार की इस घोषणा का फायदा देश के 8 करोड़ परिवारों को होगा.

कैबिनेट की फैसले की जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि उज्ज्वला योजना के लाभा​र्थियों को फ्री रसोई गैस सिलिंडर का लाभ 1 जुलाई 2020 से अगले तीन महीने तक भी मिलता रहेगा. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) का मकसद इस महामारी के दौर में गरीब और असहाय लोगों को सुरक्षा के दायरे में लाना और मदद पहुंचाना है.

किसे मिलेगा उज्जवला योजना का फायदा?

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए घरेलू रसोई गेस यानी एलपीजी कनेक्शन मुहैया करती है. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से यह योजना चलाई जा रही है. 2011 की जनगणना के हिसाब से जो BPL परिवार हैं उन्हें उज्ज्वला स्कीम का लाभ मिल सकता है. इस तरह करीब 8 करोड़ परिवारों को इसका लाभ होगा. बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) को 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया में लॉन्‍च किया गया था.

उज्ज्वला स्कीम में महिला कर सकती हैं आवेदन

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत, गैस कनेक्शन लेने के लिए बीपीएल परिवार की कोई महिला आवेदन कर सकती है. इसके लिए नो योर कस्टमर याीन केवाईसी फॉर्म पास के एलपीजी केंद्र में जमा करना होगा. इसके लिए जन धन बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर आदि की जरूरत पड़ती है. स्कीम के तहत आवेदन करते समय यह भी जानकारी देनी पड़ती है कि लाभार्थी को 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर लेना है या उसे 5 किलो वाले छोटे गैस सिलिंडर की आवश्यकता है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. उज्ज्वला योजना में और 3 महीने मिलेगा फ्री LPG गैस सिलिंडर, कोरोना महामारी के बीच कैबिनेट का बड़ा फैसला

Go to Top