सर्वाधिक पढ़ी गईं

Alert: 31 जनवरी तक चुन लें अपनी पसंद के 100 TV चैनल, 1 फरवरी से लागू हो रहे हैं TRAI के नए नियम

TRAI ने दर्शकों को अपनी पसंद के मुताबिक 130 रुपये के बेसिक पैक में 100 स्टैंडर्ड डेफिनिशन (एसडी) चैनल चुनने की आजादी दी है.

January 12, 2019 9:08 AM
Trai New Rule, DTC Cable Operator, Basic Pack, Basic 100 Channel, Dish TV Bssic Pack, Tata Sky Basic Pack, DTH, airtel DTH, Reliance DTH, Big TV DTH, Trai latest rule for DTH, SUN Direct, Dish TVTRAI ने दर्शकों को अपनी पसंद के मुताबिक 130 रुपये के बेसिक पैक में 100 स्टैंडर्ड डेफिनिशन (एसडी) चैनल चुनने की आजादी दी है.

दूरसंचार नियामक टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने दर्शकों को अपनी पसंद के मुताबिक 130 रुपये के बेसिक पैक में 100 स्टैंडर्ड डेफिनिशन (एसडी) चैनल चुनने की आजादी दी है. इससे पहले दर्शकों के बीच बड़ी कंफ्यूजन की स्थिति थी कि उन्हें किस तरीके से अपनी पसंद के चैनल चुनने हैं और कैसे भुगतान करना है.

इस कंफ्यूजन को केबल ऑपरेटर्स और डीटीएच कंपनियों ने बढ़ा दिया था क्योंकि वे अपनी मर्जी के मुताबिक कुछ चैनलों का पैकेज उपलब्ध करा रहे थे जिसे दर्शक अपनी पसंद के मुताबिक चुन सकते थे. हालांकि इससे दर्शकों के सामने सबसे बड़ी समस्या यह खड़ी हो रही थी कि उन्हें सिर्फ एक पसंदीदा चैनल के लिए पूरे पैकेज के लिए भुगतान करने को कहा जा रहा था. अब ट्राई ने स्थिति स्पष्ट कर दी है कि दर्शक ही सर्वोपरि है और उन्हें जबरन अतिरिक्त चैनल के लिए भुगतान के लिए नहीं कहा जा सकता है.

31 जनवरी तक चुनने हैं पसंदीदा चैनल

सभी दर्शकों को अपने पसंदीदा चैनल चुनने के लिए 31 जनवरी तक का समय दिया गया है. 1 फरवरी से ट्राई के नए नियम और पैक लागू हो जाएंगे.

20 रुपये अतिरिक्त देकर पाएं 25 अतिरिक्त एसडी चैनल

जिन दर्शकों को 100 से अधिक चैनल देखना है, उन्हें महज 20 रुपये खर्च कर 25 अतिरिक्त चैनल चुनने की आजादी है. यह शुल्क बेसिक पैक के अतिरिक्त भुगतान करना होगा. अगर कोई दर्शक SD चैनल की बजाय हाई डेफिनेशन (HD) चैनल चुनता है तो बेसिक पैक में इसे दो चैनल के बराबर काउंट किया जाएगा. ट्राई ने एक चैनल के अधिकतम कीमत 19 रुपये निर्धारित कर रखा है.

कैसे चुनें पसंदीदा चैनल?

ट्राई के निर्देशानुसार, सभी दर्शक अपनी टीवी स्क्रीन पर मेन्यू या इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम गाइड (EPG) के जरिए सभी चैनलों की अधिकतम कीमत देख सकते हैं. इसके अलावा डीटीएच और केबल ऑपरटेर्स अपने वेबसाइट पर दर्शकों को अपनी पसंद के 100 या अधिक चैनल चुनने का विकल्प देंगे. इसके अलावा सभी केबल और डीटीएच ऑपरेटर्स को चैनल न. 999 पर सभी चैनलों की कीमतें और बकेट की जानकारी दिखानी होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Alert: 31 जनवरी तक चुन लें अपनी पसंद के 100 TV चैनल, 1 फरवरी से लागू हो रहे हैं TRAI के नए नियम

Go to Top