मुख्य समाचार:

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की बड़ी उपलब्धि, रोजाना देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी से ज्यादा हुई

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को रोजाना देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी के पर्यटकों से ज्यादा हो गई है.

December 7, 2019 12:15 PM
big achievement of statue of unity daily tourists ahead of statue of libertyस्टेच्यू ऑफ यूनिटी को रोजाना देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी के पर्यटकों से ज्यादा हो गई है.

अनावरण के सालभर बाद ही स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को रोजाना देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या अमेरिका के 133 साल पुराने स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी के पर्यटकों से ज्यादा हो गई है. गुजरात स्थित इस स्मारक को देखने औसतन 15000 से ज्यादा पर्यटक रोज पहुंच रहे हैं. सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड ने एक बयान में कहा है कि 1 नवंबर, 2018 से 31 अक्टूबर, 2019 तक पहले साल में रोजाना आने वाले पर्यटकों की संख्या में औसतन 74 फीसदी बढ़ोतरी हुई है और अब दूसरे साल के पहले महीने में पर्यटकों की संख्या औसतन 15036 पर्यटक प्रतिदिन हो गयी है.

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की ऊंचाई 182 मीटर

इसके साथ यह कहा गया है कि वीकेंड के दिनों में यह 22,430 हो गयी है. अमेरिका के न्यूयार्क में स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी को देखने रोजाना 10,000 पर्यटक पहुंचते हैं. स्टेच्यू ऑफ यूनिटी देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा है. यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है.

यह प्रतिमा गुजरात में केवड़िया कॉलोनी में नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध के पास है. भारतीय मूर्तिकार राम वी सुतार ने इसका डिजायन तैयार किया था. पहली बार साल 2010 में इस परियोजना की घोषणा की गयी थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर, 2018 को उसका अनावरण किया था.

सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड ने इस स्मारक के पर्यटकों की संख्या में वृद्धि का श्रेय जंगल सफारी, बच्चों के न्यूट्रीशन पार्क, कैक्टस गार्डन, बटरफ्लाई गार्डन, एकता नर्सरी, नदी राफ्टिंग, बोटिंग आदि जेसे नये पर्यटक आकर्षणों को दिया है.

देश में 165 रुपये प्रति किलो तक पहुंची प्याज की कीमत, आयातित प्याज की खेप 20 जनवरी तक आना होगी शुरू

नवंबर में आया उछाल

उसने कहा है कि इन अतिरिक्त पर्यटक आकर्षणों से नवंबर, 2019 में पर्यटकों की रोजाना संख्या में उछाल आया है. उसने यह भी कहा कि इस साल 30 नवंबर तक केवडिया में 30,90,723 पर्यटक पहुंचे और 85.57 करोड़ रूपये का राजस्व मिला है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की बड़ी उपलब्धि, रोजाना देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी से ज्यादा हुई

Go to Top