scorecardresearch

राहुल गांधी का आरोप, टंट्या मामा को फांसी देने वाले अंग्रेजों का RSS ने दिया साथ, आदिवासियों को ‘वनवासी’ कहना उनका अपमान

Bharat Jodo Yatra Day 2 in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे दिन प्रियंका गांधी और सचिन पायलट भी पदयात्रा में हुए शामिल.

राहुल गांधी का आरोप, टंट्या मामा को फांसी देने वाले अंग्रेजों का RSS ने दिया साथ, आदिवासियों को ‘वनवासी’ कहना उनका अपमान
राहुल गांधी ने गुरुवार को आदिवासी जननायक टंट्या भील की जन्मस्थली जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी और आदिवासियों के तीर कमान पर हाथ भी आजमाया. (Photo: Twitter/@INCINDIA)

Bharat Jodo Yatra Day 2 in Madhya Pradesh, Priyanka Joins Rahul Gandhi : मध्य प्रदेश में भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आदिवासियों के सम्मान और अधिकारों का मसला उठाते हुए आरएसएस-बीजेपी पर तीखे हमले किए. साथ ही उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि बीजेपी के राज में मध्य प्रदेश में आदिवासियों पर अत्याचार हो रहे हैं. राहुल ने टंट्या मामा के नाम से मशहूर महान आदिवासी जननायक टंट्या भील की जन्मस्थली पंधाना जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी और उसके बाद विशाल आदिवासी सभा को संबोधित किया. इस दौरान राहुल ने आदिवासियों के तीर कमान पर हाथ भी आजमाया.

टंट्या मामा को फांसी देने वाले अंग्रेजों का RSS ने दिया साथ : राहुल

राहुल गांधी ने बीजेपी-आरएसएस पर निशाना साधते हुए कहा, “वे आज टंट्या मामा की बात करते हैं. लेकिन टंट्या मामा को अंग्रेजों ने फांसी पर चढ़ाया और आरएसएस ने उन्हीं अंग्रेजों की मदद की, ये पूरी दुनिया जानती है. ये सिर्फ टंट्या मामा जी के साथ ही नहीं किया गया. ये बिरसा मुंडा जी के साथ भी किया गया. इन दोनों महापुरुषों ने आदिवासियों की लड़ाई लड़ी. अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी. कांग्रेस पार्टी ने हिंदुस्तान से अंग्रेजों को भगाया. लेकिन जब हम अंग्रेजों से लड़ाई लड़ रहे थे, जिन्होंने आपके महापुरुषों को फांसी पर लटकाया, तब आरएसएस अंग्रेजों के साथ खड़ा था, ये बात पूरी दुनिया जानती है.”

Rajasthan Politics: अशोक गहलोत ने सचिन पायलट को बताया गद्दार, तो पूर्व डिप्टी सीएम बोले- कीचड़ उछालने से कुछ हासिल नहीं होगा

आदिवासियों को वनवासी कहना गलत : राहुल गांधी

राहुल गांधी ने बीजेपी-आरएसएस पर आदिवासियों को वनवासी कहकर उनका अपमान करने का आरोप भी लगाया. राहुल ने कहा, “नरेंद्र मोदी जी एक नया शब्द लाए हैं – वनवासी. इसका मतलब अलग है. पहला मतलब ये है कि आप देश के पहले मालिक नहीं हैं. आप सिर्फ जंगल में रहते हैं. दूसरा मतलब ये कि जंगल के बाहर आपको कोई अधिकार नहीं मिलना चाहिए. और तीसरा मतलब ये दिख रहा है कि जहां भी बीजेपी की सरकार है, जंगल उद्योगपतियों को दे रही है, जंगल काटे जा रहे हैं. धीरे-धीरे जंगल खत्म होते जा रहे हैं. जब इस देश से जंगल खत्म हो जाएंगे तो देश में आपके लिए कोई जगह नहीं बचेगी. हम आदिवासी कहते हैं, क्योंकि हम मानते हैं कि इस देश के पहले और असली मालिक आप ही हैं. वे वनवासी कहते हैं, क्योंकि वे आपके सारे अधिकार आपसे छीनना चाहते हैं और ये याद नहीं रखना चाहते कि इस देश के सबसे पहले और असली मालिक आप ही हैं.”

Economy News: भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था पर ऊंची ब्‍याज दरों का रहेगा दबाव, लेकिन मंदी की आंशका नहीं- रिपोर्ट

आदिवासियों को वनवासी कहने पर माफी मांगे बीजेपी : राहुल

राहुल गांधी ने कहा, “बीजेपी ने वनवासी शब्द का इस्तेमाल करके आपका अपमान किया है. इसके लिए बीजेपी वाले हाथ जोड़कर माफी मांगें. और इसके बाद जो जल-जंगल-जमीन छीने हैं, उन्हें वापस लौटाने का काम शुरू करें.” राहुल ने एलान किया कि कांग्रेस की सरकार आई तो आदिवासियों को उनके तमाम अधिकार दिए जाएंगे और आदिवासियों के हक में बनाए गए PESA एक्ट, जमीन अधिग्रहण एक्ट और फॉरेस्ट राइट्स एक्ट को पूरी मजबूती से लागू किया जाएगा.

Priyanka Joins Rahul Gandhi

पदयात्रा में पहली बार शामिल हुईं प्रियंका गांधी

भारत जोड़ो यात्रा में गुरुवार को प्रियंका गांधी भी पहली बार शामिल हुईं. उनके साथ ही राजस्थान के कांग्रेस नेता सचिन पायलट भी राहुल के कदम से कदम मिलाकर चलते नजर आए. राहुल की पदयात्रा के दौरान सड़कों के दोनों तरफ लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली. पदयात्रा और उससे जुड़े कार्यक्रमों में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और कांग्रेस के मीडिया प्रमुख जयराम रमेश समेत कांग्रेस के तमाम दिग्गज नेता भी मौजूद रहे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News

X