मुख्य समाचार:

COVID19 Vaccine Updates: जल्द शुरू होंगे Covaxin के दूसरे चरण के ट्रायल्स, DCGI से मिली मंजूरी

Coronavirus Vaccine News Update: Covaxin को ICMR और भारत बायोटेक ने मिलकर विकसित किया है.

Updated: Sep 06, 2020 3:50 PM
Bharat Biotech will start the second phase of human clinical trials of Covaxin in the coming week, received clearance from DCGIयह एक ‘इनएक्टिवेटेड’ वैक्‍सीन है.

Coronavirus Vaccine Latest Updates: भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोविड19 वैक्‍सीन Covaxin को इंसानों पर दूसरे दौर के ट्रायल की अनुमति मिल गई है. आने वाले सप्ताह में इस स्वदेशी संभावित वैक्सीन का फेज 2 ट्रायल शुरू हो जाएगा. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसके लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से मंजूरी मिल गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि सब्‍जेक्‍ट एक्‍सपर्ट कमिटी ने सिफारिश की है कि इस बार 380 लोगों पर ट्रायल होना चाहिए.

कंपनी को इस बारे में ज्वॉइंट ड्रग्स कंट्रोलर डॉ. एस ईश्वरा रेड्डी द्वारा 3 सितंबर को जारी लेटर से सूचित कर दिया गया है. Covaxin को ICMR और भारत बायोटेक ने मिलकर विकसित किया है. यह एक ‘इनएक्टिवेटेड’ वैक्‍सीन है. यह ऐसे वायरस की डोज देने पर काम करेगी, जो एक्टिव नहीं हैं और उनसे इंसान को कोई खतरा नहीं है. यह वैक्सीन शरीर को इन इनएक्टिव वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बनाने में सक्षम बनाती है.

पहले चरण में 375 लोगों पर हुआ ट्रायल

पहले फेज के ट्रायल में फोकस स्वस्थ पार्टिसिपेंट्स की सेफ्टी पर था. देशभर में 375 लोगों पर इसका ट्रायल किया गया था. दूसरे चरण के ट्रायल्स में वैक्सीन के प्रभावी होने को आंका जाएगा. तीसरे और आखिरी चरण के ट्रायल्स में देश की एक बड़ी आबादी पर वैक्सीन की सेफ्टी और प्रभावशीलता को आंका जाएगा.

रूस की वैक्सीन सुरक्षित होने को लेकर स्टडी में दावा, WHO ने कहा- 2021 के मध्य तक बड़े स्तर पर टीकाकरण की उम्मीद नहीं

ये कंपनियां शुरू कर चुकी हैं फेज 2 ट्रायल्स

Zydus Cadila और Serum Institute of India अपनी-अपनी वैक्सीन ZyCoV-D और Covishield के भारत में दूसरे चरण के ट्रायल्स शुरू कर चुकी हैं. Covishield, Oxford यूनिवर्सिटी और AstraZeneca द्वारा विकसित संभावित कोविड19 वैक्सीन का एक नाम है, जो कि अमेरिका में तीसरे चरण के ट्रायल्स में है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. COVID19 Vaccine Updates: जल्द शुरू होंगे Covaxin के दूसरे चरण के ट्रायल्स, DCGI से मिली मंजूरी
Tags:DCGI

Go to Top