सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covaxin Final Trial : भारत बायोटेक का दावा, Symptomatic संक्रमण के खिलाफ 77.8 फीसदी कारगर है Covaxin, डेल्टा वैरिएंट से 65.2 सुरक्षा

कोवैक्सीन उन तीन वैक्सीन में शामिल है, जिसे डीजीसीआई (DGCI) ने इमरजेंसी में इस्तेमाल के लिए अनुमति दी थी. कोविड-19 के खिलाफ सरकार इसका इस्तेमाल कर रही है.

Updated: Jul 03, 2021 2:07 PM
Covaxin BrazilAnvisa's decision refers to the request for emergency use of Covaxin that had been filed by the Brazilian company Necessidade with Anvisa.

भारत बायोटेक ( Bharat Biotech) ने कहा है कि इसका कोरोना टीका Covaxin कोविड-19 के Symptomatic संक्रमण के खिलाफ 77.8 फीसदी कारगर है. गंभीर संक्रमण के खिलाफ यह 93.4 फीसदी कारगर है. यह वैक्सीन कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ 65. 2 फीसदी तक सुरक्षा देती है. भारत बायोटेक ने शनिवार सुबह बताया कि उसके तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल के फाइनल नतीजों में Covaxin को कोरोना के खिलाफ 77.8 फीसदी कारगर पाया गया. पिछले महीने सेंट्रल ड्रग्स अथॉरिटी के एक एक्सपर्ट पैनल ने भारत बायोटेक के फेज-3 ट्रायल नतीजों के डेटा की समीक्षा करते हुए इसे मंजूर कर लिया था.

भारत बायोटेक ने कहा, वैक्सीन कारगर क्षमता जांचने वाला सबसे बड़ा ट्रायल

कोवैक्सीन उन तीन वैक्सीन में शामिल है, जिसे डीजीसीआई (DGCI) ने इमरजेंसी में इस्तेमाल के लिए अनुमति दी थी. कोविड-19 के खिलाफ सरकार इसका इस्तेमाल कर रही है. भारत बायोटेक ने आईसीएमआर और एनआईवी पुणे के साथ मिलकर इस वैक्सीन को विकसित किया है. भारत बायोटेक ने इसे कारगर क्षमता जांचने वाला सबसे बड़ा ट्रायल करार दिया है. फेज 3 के लिए यह ट्रायल 16 नवंबर 2020 से 7 जनवरी 2021 तक हुआ था और इसमें 18 से 98 साल तक के 25,798 लोगों को शामिल किया गया था.

खुदरा और थोक व्यापारी फिर MSME के दायरे में, सरकार ने चार साल पुराना फैसला वापस लिया

ब्राजील, फिलीपींस समेत 16 देशों में इमरजेंसी यूज की मंजूरी

कोवैक्सीन को ब्राजील, फिलीपींस, ईरान और मेक्सिको समेत 16 देशों को इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी मिली हुई है. भारत बायोटेक ने इमरजेंसी यूज लिस्टिंग के लिए डब्ल्यूएचओ से बातचीत की है. उम्मीद है कि डब्ल्यूएचओ से कोवैक्सीन को मंजूरी जल्द मिल जाएगी. मेडरविक्स की मुताबिक कोवैक्सीन की कारगर क्षमता का प्री-प्रिंट डेटा को अभी तक सर्टिफाई नहीं किया गया है. भारत बायोटेक का कहना है कि वह एक महीने में कोवैक्सीन के 2 करोड़ 30 लाख डोज तैयार करेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covaxin Final Trial : भारत बायोटेक का दावा, Symptomatic संक्रमण के खिलाफ 77.8 फीसदी कारगर है Covaxin, डेल्टा वैरिएंट से 65.2 सुरक्षा

Go to Top