सर्वाधिक पढ़ी गईं

Bharat Bandh Today: आज किसानों का ‘भारत बंद’, 10 प्वॉइंट में समझें आम आदमी पर क्या होंगे असर

Bharat Bandh News: केंद्र सरकार के नए कृषि कानून के खिलाफ किसानों ने आज मंगलवार यानी 8 दिसंबर भारत बंद बुलाया है.

Updated: Dec 08, 2020 12:30 PM
Bharat Bandh todayBharat Bandh on Tuesday 8 December: केंद्र सरकार के नए कृषि कानून के खिलाफ किसानों ने आज मंगलवार यानी 8 दिसंबर भारत बंद बुलाया है.

Bharat Bandh on Tuesday 8 December: केंद्र सरकार के नए कृषि कानून के खिलाफ किसानों ने आज मंगलवार यानी 8 दिसंबर भारत बंद बुलाया है. आज उनके विरोध प्रदर्शन का 13वां दिन है. भारत बंद को कई राजनीतिक दलों और ट्रेड यूनियंस का समर्थन मिल रहा है. 9 दिसंबर को सरकार और किसानों के बीच नए दौर की बात चीत होगी. इसके पहले 5 दौर की बात चीत में कोई हल नहीं निकल पाया है. भारत बंद के दौरान केंद्र सरकार ने भी राज्यों को एडवाइजरी जारी की है. वहीं किसान नेताओं ने भी भारत बंद के दौरान शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील की है. फिलहाल 8 दिसंबर को आम आदमी को खासी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आपके लिए जानना जरूरी है कि आज किन सेवाओं पर असर रहेगा.

3 बजे तक चक्काजाम

किसान नेताओं का कहना है कि मंगलवार को पूरे दिन भारत बंद रखा जाएगा. लेकिन चक्कजाम दोपहर 3 बजे तक ही होगा. इस दौरान सभी किसानों से शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील की गई है. किसान यूनियंस के नेताओं का कहना है कि अगर किसी ने माहौल बिगाड़ा तो उसके खिलाफ भी एक्शन लिया जाएगा. किसान नेताओं ने ज्यादा से ज्यादा लोगों को बंद के समर्थन में आने की बात कही है. करीब एक दर्जन राजनीतिक दलों के अलावा 10 से ज्यादा केंद्रीय ट्रेड यूनियन ने भी बंद का समर्थन किया है.

क्या क्या रहेगा बंद, किसे छूट

  • भारत बंद के दौरान दुकानें और कारोबार बंद रहेंगे.
  • एंबुलेंस, दमकल एवं आपात सुविधाओं को किसान नेताओं ने बंद से छूट देने का एलान किया है.
  • हरियाणा, पंजाब और राजस्थान सहित कई राज्यों में सभी मंडियां बंद रहेंगी. यहां तक कि दूध, फल और सब्जी पर भी रोक रहेगी.
  • दिल्‍ली स्थित एशिया की सबसे बड़ी आजादपुर सब्जी मंडी ने भी किसानों के भारत बंद का समर्थन किया है. दिल्ली में आजादपुर मंडी समेत सभी मंडियों के व्यापारियों ने व्यापार बंद करने का निर्णय लिया है.
  • वहीं इस बंद के दौरान पहले से तय शादी के कार्यक्रमों को जारी रखने की छूट दी गई है. कई टैक्सी यूनियंस भी भारत बंद का समर्थन कर रही हैं.
  • कई बैंकिंग यूनियनों द्वारा किसान आंदोलन के समर्थन की वजह से 8 दिसंबर को बैंकिंग सेवाएं प्रभावित रह सकती हैं.
  • पंजाब और हरियाणा में पहले से बुक की गई शादियों और बैंक्वेट को छोड़कर सभी होटल, रिसॉर्ट्स और बार 8 दिसंबर को बंद रह सकते हैं.
  • दिल्ली बार काउंसिल ने भी किसानों के बंद का समर्थन किया है. 8 दिसंबर को दिल्ली की अदालतों में वकील प्रदर्शन करेंगे.
  • कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) दिल्ली ने कहा है कि 8 दिसंबर को देश भर में बाजार एवं ट्रांसपोर्ट खुले रहेंगे.
  • भारत बंद के दौरान दवा की दुकानें खुली रहेंगी.

भारत बंद को इन राजनीतिक दलों का समर्थन

कांग्रेस, CPM, CPI, द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (DMK), आम आदमी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, तेलंगाना राष्‍ट्र समिति, राष्‍ट्रीय जनता दल, शिरोमणि अकाली दल, BSP, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, गुपकार गठबंधन और AIMIM.

इन संगठनों का भी समर्थन

कई व्‍यापारिक यूनियनों और संगठनों ने भी भारत बंद का समर्थन किया है. इनमें ऑल इंडिया किसान संघर्ष कोऑर्डिनेशन कमिटी, ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस, इंडियन नैशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस, हिंद मजदूर सभा, ऑल इंडिया यूनाइटेड ट्रेड यूनियन सेंटर, सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियंस, ट्रेड यूनियन कोऑर्डिनेशन सेंटर, ऑल इंडिया बैंक एम्‍प्‍लॉयीज असोसिएशन, ऑल इंडिया बैंकिंग ऑफिसर्स असोसिएशन और इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस शामिल हैं.

धारा 144 लागू

किसानों के आंदोलन को देखते हुए गौतम बुद्ध नगर में CrPC की धारा 144 लागू कर दी गई है. नोएडा पुलिस कमिश्‍नर ने कल बुलाए गए भारत बंद के सिलसिले में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. वहीं, केंद्रीय कृषि मंत्री ने किसान नेताओं से बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों को प्रदर्शन स्थलों से घर वापस भेजने की अपील की है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Bharat Bandh Today: आज किसानों का ‘भारत बंद’, 10 प्वॉइंट में समझें आम आदमी पर क्या होंगे असर

Go to Top