सर्वाधिक पढ़ी गईं

Bharat Bandh: 26 मार्च को किसानों का भारत बंद; कौन सी सेवाएं रहेंगी प्रभावित, कहां मिलेगी छूट

bharat band (भारत बंद ) 26 March news today in hindi: तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ 26 मार्च को किसानों ने भारत बंद का एलान किया है.

Updated: Mar 26, 2021 11:41 AM
Bharat Bandh Today on 26 MarchBharat Bandh Today on 26 March: तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ 26 मार्च को किसानों ने भारत बंद का एलान किया है.

bharat bandh 26 march in hindi: तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ करीब चार महीने से दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का प्रदर्शन जारी है. इस बीच आज यानी 26 मार्च को किसानों ने भारत बंद का एलान किया है. संयुक्त किसान मोर्चा के मुताबिक, यह बंद सुबह 6 से शाम 6 बजे तक रहेगा. किसानों के भारत बंद का कई दलों ने समर्थन भी किया है. संयुक्त किसान मार्चा ने दुकानें, माल आदि प्रतिष्ठानों को बंद रखने की अपील की है. पंजाब, हरियाणा और दिल्ली जैसे राज्यों में दिक्कत ज्यादा बढ़ सकती है. यहां बंद के दौरान सब्जियों और दूध की आपूर्ति भी प्रभावित हो सकती है.

संयुक्त मोर्चे ने एक बयान में कहा कि संपूर्ण भारत बंद के तहत सभी दुकानें, मॉल, बाजार और संस्थान बंद रहेंगे. सभी छोटे और बड़े मार्ग को बाधित किए जाएंगे तथा ट्रेनों को रोका जाएगा. एंबुलेंस और अन्य आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाएं बंद रहेंगी. भारत बंद का प्रभाव दिल्ली में भी दिखेगा. आंदोलकारी किसानों से अपील की गई कि वे बंद के दौरान शांति बनाए रखें और किसी भी गलत चर्चा या टकराव में शामिल न हों.

किसान आंदोलन के 120 दिन

संयुक्‍त किसान मोर्चा के मुताबिक, किसान आंदोलन के 120 दिन पूरे होने पर ‘भारत बंद’ किया जा रहा है. हजारों की संख्‍या में किसान दिल्‍ली की सीमाओं पर नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. कई विपक्षी दलों ने भी बंद का समर्थन किया है. किसान संगठनों ने एलान किया है कि 28 मार्च को वे होलिका दहन पर नए कानूनों की प्रतियां जलाएंगे. वहीं, ‘कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स’ यानी CAIT ने कहा कि 26 मार्च को बाजार खुले रहेंगे, क्योंकि वह ‘भारत बंद’ में शामिल नहीं है.

चुनाव वाले राज्यों में असर नहीं

संयुक्त किसान मोर्चा के अनुसार, 26 मार्च को ‘संपूर्ण रूप’ से भारत बंद रहेगा. संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा है कि जिन राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में चुनाव होने हैं, उन्हें 26 मार्च को भारत बंद से अलग रखा जाएगा. पिछली बार उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड को छूट दी गई थी. इस बार किसान नेता दावा कर रहे हैं कि 26 मार्च को दिल्ली के अंदर भी भारत बंद का प्रभाव देखा जाएगा.

क्‍या बंद रहेगा, कहां छूट

इस दौरान, रेल और सड़क यातायात को बाधित करने की योजना है. दुकानों और डेयरी जैसी जगहों को बंद रखा जाएगा. सुबह 6 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक, सार्वजनिक स्‍थलों को भी बंद रखा जाएगा. वहीं, किसान नेताओं के अनुसार, किसी कंपनी या फैक्‍ट्री को नहीं बंद कराया जाएगा. पेट्रोल पंप, मेडिकल स्‍टोर, जनरल स्‍टोर जैसी जरूरत की जगहें खुली रहेंगी. मेडिकल और एंबुलेंस सेवाएं जारी रहेंगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Bharat Bandh: 26 मार्च को किसानों का भारत बंद; कौन सी सेवाएं रहेंगी प्रभावित, कहां मिलेगी छूट

Go to Top