सर्वाधिक पढ़ी गईं

सरकार स्टूडेंट्स के खातों में डाल रही है 7 लाख रु? क्या है इसकी हकीकत

PIB Fact Check: ​ऐसी एक खबर वायरल हो रही है कि सरकार स्टूडेंट्स के खातों में 7 लाख रुपये की रकम डाल रही है.

Updated: Nov 17, 2020 2:10 PM
beware of fake news that students are getting 7 lakh rupee in their bank accounts, pib fact check, fake claim of jeevan lakshya schemePIB फैक्ट चेक ने ट्वीट कर इस फेक खबर के बारे में लोगों को जागरुक किया है.

PIB Fact Check: ​ऐसी एक खबर वायरल हो रही है कि सरकार स्टूडेंट्स के खातों में 7 लाख रुपये की रकम डाल रही है. लेकिन हकीकत में ऐसा कुछ नहीं हो रहा है और खबर फर्जी है. केन्द्र सरकार की पॉलिसी/स्कीम्स/विभाग/मंत्रालयों को लेकर गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए काम करने वाले PIB फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने ट्वीट कर इस फेक खबर के बारे में लोगों को जागरुक किया है.

PIB फैक्ट चेक के मुताबिक, एक YouTube वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ‘जीवन लक्ष्य योजना’ नाम की स्कीम चला रही है. इस स्कीम के तहत सभी छात्र-छात्राओं के बैंक खातों में 7 लाख रुपये की धनराशि डाली जा रही है. लेकिन यह दावा फर्जी है. केंद्र सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है.

इस फेक न्यूज से भी रहें बचके

इससे पहले PIB फैक्ट चेक ने कन्या सम्मान योजना नामक फर्जी स्कीम को लेकर किए जा रहे दावे की सच्चाई बताई थी. दरअसल एक अन्य YouTube वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी बेटियों के बैंक खातों में ‘कन्या सम्मान योजना’ के तहत प्रति माह 2,500 रुपये की राशि जमा कर रही है. लेकिन यह दावा भी फर्जी है और केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है.

HDFC बैंक और Axis बैंक के बदल गए FD रेट्स, चेक करें जमा पर अब कितना नफा-नुकसान

ऐसे ले सकते हैं PIB फैक्ट चेक की मदद

सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या झूठ, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है. कोई भी PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या URL वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. सरकार स्टूडेंट्स के खातों में डाल रही है 7 लाख रु? क्या है इसकी हकीकत
Tags:PIB

Go to Top