मुख्य समाचार:

मानसून में सैर-सपाटे की है तैयारी, ये 5 डेस्टिनेशन रहेंगे बेस्ट

मानसून में बारिश की बूंदें प्रकृति को और ज्यादा सुंदर बना देती हैं. इस सुंदरता का मजा बड़े-बड़े शहरों की ऊंची-ऊंची इमारतों के बीच नहीं लिया जा सकता.

June 20, 2019 8:49 AM
Best Travel Destinations for monsoon season in indiaRepresentational Image

मानूसन का सीजन शुरू होने वाला है. मानसून में बारिश की बूंदें प्रकृति को और ज्यादा सुंदर बना देती हैं. इस सुंदरता का मजा बड़े-बड़े शहरों की ऊंची-ऊंची इमारतों के बीच नहीं लिया जा सकता. इसलिए लोग बारिश और प्राकृतिक छटा का भरपूर मजा लेने के लिए ट्रिप प्लान करते हैं. अगर आप भी इस रेनी सीजन कहीं जाने का मन बना रहे हैं तो देश की ये 5 जगहें बारिश का पूरा मजा उठाने के लिए बेस्ट रहेंगी…

लोनावला, महाराष्ट्र

Best Travel Destinations for monsoon season in india

बारिश का मजा लेने के लिए लोनावला एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है. यहां की सहयाद्री पर्वत श्रृंखलाएं, हरियाली, झरने और खूबसूरत मौसम मानसून में और लुभाते हैं. लोनावला की खास जगहों में टाइगर पॉइंट से नीचे बहता झरना, बुद्धिस्ट मॉन्क द्वारा बनाए गए कार्ला केव्स, बुशी डैम के पास स्थित फेमस वॉटरफॉल आदि हैं. यहां पर कैंपिंग, ट्रैकिंग व घुड़सवारी का भी लुत्फ उठाया जा सकता है.

फ्लाइट व होटल का किराया: अगर आप मुंबई के रहने वाले हैं तो मुंबई से लोनावला की दूरी 83 किलोमीटर है, जिसे 1 घंटे 45 मिनट में पूरा किया जा सकता है. वहीं पुणे से लोनावला की दूरी 67 किलोमीटर है, जिसे 1 घंटे 30 मिनट में पूरा किया जा सकता है. अगर आप दिल्ली से जाना चाहते हैं तो एक व्यक्ति के लिए दिल्ली से मुंबई का एकतरफा हवाई किराया अगस्त में सफर के लिए 2297 रुपये से शुरू है. लोनावला में 3 स्टार रेटिंग होटल के रूम का एक रात का किराया 1150 रुपये से शुरू है.

चेरापूंजी, मेघालय

Best Travel Destinations for monsoon season in india

सबसे ज्यादा बारिश ​होने वाली जगहों में चेरापूंजी दूसरे नंबर पर आता है. मानूसन और चाय के शौकीनों के लिए चेरापूंजी में हर दिन जन्नत है. यहां से बांग्लादेश के मैदानों का नजारा देखा जा सकता है. यह नेचर लवर्स और एडवेंचर के शौकीनों के लिए भी बेस्ट डेस्टिनेशन है. यहां का 150 साल पुराना इंसान द्वारा बनाया गया 100 फीट लंबा टू-टायर ब्रिज, नोकरेक नेशनल पार्क, थांगखारंग पार्क, 7 सिस्टर्स वॉटरफॉल, डैंथलेन फॉल्स, क्रेम फिल्लुट आदि प्रमुख आकर्षण हैं.

फ्लाइट व होटल का किराया: वैसे तो चेरापूंजी से शिलॉन्ग का उमरोई एयरपोर्ट नजदीक है, जो केवल 91 किमी की दूरी पर है. लेकिन इस एयरपोर्ट पर जाने वाली फ्लाइट्स की संख्या कम है. दिल्ली से शिलॉन्ग का एकतरफा हवाई किराया एक व्यक्ति के अगस्त में सफर के लिए 4992 रुपये से शुरू है. वहीं गुवाहाटी एयरपोर्ट, चेरापूंजी से 162 किमी दूर है. दिल्ली से गुवाहाटी एयरपोर्ट का एकतरफा हवाई किराया एक व्यक्ति के अगस्त में सफर के लिए 3605 रुपये से शुरू है. 3 स्टार रेटिंग होटल रूम का किराया एक रात के लिए 2417 रुपये से शुरू है.

दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

Best Travel Destinations for monsoon season in indiaImage: Travel Triangle

दार्जिलिंग मानसून के लिए एक परफेक्ट ट्रैवल डेस्टिनेशन है. इसे पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है. हर तरफ से पहाड़ों से घिरे होने के चलते यहां बरसात के मौसम में भारी बारिश होती है. यहां टॉय ट्रेन राइड की जा सकती है, दार्जिंलिंग-रंगीत वैली पैसेंजर केबल कार से खूबसूरत नजारा देखा जा सकता है. साथ ही खास दार्जिलिंग चाय का लुत्फ लिया जा सकता है.

फ्लाइट व होटल का किराया: दार्जिलिंग से 68 किलोमीटर की दूरी पर बागडोगरा एयरपोर्ट है. दिल्ली से बागडोगरा का एकतरफा हवाई किराया एक व्यक्ति के अगस्त में सफर करने के लिए 3294 रुपये से शुरू है. 3 स्टार रेटिंग होटल के रूम का किराया एक रात के लिए 1250 रुपये से शुरू है.

मुन्नार, केरल

Best Travel Destinations for monsoon season in india

मुन्नार अपनी हरियाली से लुभाता है और बारिश के सीजन में यह और ज्यादा आकर्षक हो जाता है. इसी के चलते यह मानूसन के दौरान भारत के टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन में शामिल है. यहां आप ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं. मुन्नार की फेमस जगहों में देविकुलम की खूबसूरत झीलें, अत्तूकल झरना आदि हैं.

फ्लाइट व होटल का किराया: मुन्नार से 107 किमी की दूरी पर कोच्चि एयरपोर्ट है. दिल्ली से कोच्चि का एकतरफा हवाई किराया एक व्यक्ति के अगस्त में सफर के लिए 3598 रुपये से शुरू है. 3 स्टार रेटिंग होटल के रूम का किराया एक रात के लिए 891 रुपये से शुरू है.

रानीखेत, उत्तराखंड

Best Travel Destinations for monsoon season in indiaImage: Travel Triangle

पहाड़ों से ​घिरे रानीखेत के हरे-भरे जंगल और खुशनुमा मौसम मानसून में लुभाते हैं. यहां से हिमालय पर्वत श्रृंखला का खूबसूरत नजारा देखा जा सकता है. साथ ही ट्रैकिंग भी की जा सकती है.

फ्लाइट व होटल का किराया: रानीखेत से पंतनगर एयरपोर्ट 109 किमी दूर है. दिल्ली से नैनीताल का एकतरफा हवाई किराया एक व्यक्ति के अगस्त में सफर के लिए 2503 रुपये से शुरू है. 3 स्टार रेटिंग होटल के रूम का किराया 1 रात के लिए 798 रुपये से शुरू है.

नोट: 1. फ्लाइट व होटल रूम के किराए की डिटेल yatra.com, goibibo.com, makemytrip.com जैसी ट्रैवल साइट से ली गई हैं.
2. होटल का किराया 4-10 अगस्त की अवधि के आधार पर दिया गया है. होटल के किराए में टैक्स शामिल नहीं है.
3. ये डिटेल केवल अनुमान के लिए है. यात्रा से पहले फ्लाइट, किराए व अन्य डिटेल अच्छे से जांच लें.
4. किसी भी डेस्टिनेशन का चुनाव करने से पहले वहां के मौसम की पूरी जानकारी हासिल कर लें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मानसून में सैर-सपाटे की है तैयारी, ये 5 डेस्टिनेशन रहेंगे बेस्ट

Go to Top