मुख्य समाचार:

नोएडा को छोड़कर मुंबई, गुरुग्राम, बेंगलुरु समेत 8 बड़े शहरों में गिरी मकानों की बिक्री

रिपोर्ट के अनुसार, कोरोनावायरस महामारी में भी नोएडा में मकान खरीदारों की संख्या में 5 फीसदी बढ़ी है.

Published: July 10, 2020 4:17 PM
Barring Noida all other eight cities including Mumbai Gurugram Chennai Bengaluru witnessed a decline in housing sales amid corona pandemicएक रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल-जून में हाउसिंग सेल्स 67 फीसदी घटी है.

कोरोना वायरस महामारी  (Coronavirus Pandemic) के चलते देश भर में लागू लॉकडाउन के चलते नौ प्रमुख शहरों में मकानों की बिक्री 67 फीसदी घटकर 21,294 इकाई रह गई. रिसच फर्म प्रॉपइक्विटी के अनुसार अप्रैल-जून 2020 के दौरान कुल मकानों की बिक्री 21,294 इकाई रही, जो एक साल पहले की अवधि में 64,378 इकाई थी. इस तरह इसमें 67 प्रतिशत की गिरावट हुई. नौ प्रमुख शहरों में हाउसिंग प्रॉपर्टी की ​बिक्री के रुझानों को देखें तो सिर्फ नोएडा में ग्राहकों की संख्या बढ़ी है जबकि शेष 8 शहरों में मकानों की बिक्रकी में डबल डिलिट की गिरावट बनी रही.

रिपोर्ट के मुताबिक, नोएडा को छोड़कर अन्य सभी आठ शहरों में बिक्री घटी. गुरुग्राम में समीक्षाधीन अवधि में मकानों की बिक्री 791 फीसदी घटी और यह पिछले साल की समान अवधि के 1,707 से घटकर 361 इकाई रह गई. इस तरह चेन्नई और हैदराबाद में मकानों की बिक्री 74 फीसदी तक गिर गई, जबकि बेंगलुरु में 73 फीसदी की गिरावट देखने को मिली.

मुंबई में 63% घटी हाउसिंग सेल्स

प्रॉपइक्विटी के मुताबिक, मुंबई में आवासीय संपत्तियों की बिक्री 63 फीसदी, ठाणे में 56 फीसदी और पुणे में 70 फीसदी घटी. हालांकि, इस दौरान नोएडा में बिक्री में 5 फीसदी का इजाफा हुआ और यह 1,123 इकाई से बढ़कर 1,177 इकाई हो गई. हाल में, संपत्ति सलाहकार एनारॉक ने कहा था कि एक अनुमान के मुताबिक इस साल अप्रैल-जून के दौरान सात शहरों में बिक्री 81 फीसदी घटकर 12,740 इकाई रह गई.

नई लॉन्चिंग में 78% गिरावट

रिपोर्ट के अनुसार, समीक्षाधीन अवधि में नई लॉन्चिंग 78 फीसदी घटकर 11,967 यूनिट पर आ गई. जबकि अनसोल्ड इन्वेंटरी 5 फीसदी गिरकर 6,07,665 रह गई. प्रॉपइक्विटी के फाउंडर एवं एमडी समीर जासुजा का कहना है कि यह वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए एक मुश्किल समय है. भारत भी उनमें से एक देश है, जो कोविड19 से बुरी तरह प्रभावित हुआ है. रियल एस्टेट सेक्टर को मार्च से थोड़ा उपर आ रहा था, वो निर्माण और बिक्री के लिहाज से पूरी तरह ठप हो गया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. नोएडा को छोड़कर मुंबई, गुरुग्राम, बेंगलुरु समेत 8 बड़े शहरों में गिरी मकानों की बिक्री

Go to Top