मुख्य समाचार:

शिरडी साईबाबा के मंदिर में इतना चढ़ावा, जगह की कमी के कारण बैंकों ने भी जमा करने से किया मना,

शिरडी स्थित साई बाबा के दानपात्र में नगदी की गिनती शुक्रवार को नहीं हो पाई क्योंकि बैंक अधिकारियों ने जगह की कमी के कारण इसे रखने से मना कर दिया.

June 14, 2019 8:26 PM
Shirdi Sai Baba temple CEO, Shirdi Sai Baba temple, ssst, rbi, Shirdi Sai Baba temple bank, Shirdi Sai Baba temple coins, Shirdi Sai Baba temple rbi, शिरडी साई बाबा,पिछले कुछ महीने से ही बैंक में जगह की कमी बताई जा रही है. (Image-PTI)

शिरडी स्थित साई बाबा के दानपात्र में नगदी की गिनती शुक्रवार को नहीं हो पाई क्योंकि बैंक अधिकारियों ने जगह की कमी के कारण इसे रखने से मना कर दिया. यह जानकारी श्री साईबाबा संस्थान ट्रस्ट के सीईओ दीपक मुगलीकर ने दी. दानपात्र में सिक्कों की अधिकता होती है और इसमें शिरडी साई बाबा के दर्शन करने दूर-दूर से आए भक्त श्रद्धाभाव से चढ़ावा चढ़ाते हैं. मुगलीकर ने बताया कि इस स्थिति से निपटने के लिए बैंकों के अलावा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को भी लिख दिया गया है.

हफ्ते में दो बार होती है गिनती

श्री साईबाबा संस्थान ट्रस्ट के सीईओ दीपक मुगलीकर ने बताया कि दान पात्र में चढ़ाए गए पैसों की गिनती हफ्ते में दो बार की जाती है. उन्होंने बताया कि हर बार गिनती करने पर औसतन 2 करोड़ रुपये तक भक्तों का चढ़ावा मिलता है. इसमें से 5 लाख रुपये तो सिक्कों में होते हैं. इन सिक्कों और कैश को रोटेशन बेसिस पर आठ राष्ट्रीय बैंकों में जमा कराया जाता है.

पिछले कुछ महीने से ही बैंक में जगह की कमी

मुगलीकर ने बताया कि पिछले कुछ महीनों से बैंक उन्हें इस समस्या के बारे में सूचित कर रहे. बैंकों का कहना है कि उनके पास सिक्के रखने के लिए अब जगह नहीं है. स्रोत से मिली जानकारी के मुताबिक इस समय बैंकों में डिपॉजिट के रूप में श्री साईबाबा संस्थान ट्रस्ट के करीब 1.5 करोड़ रुपये सिक्के के रूप में रखे हुए हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. शिरडी साईबाबा के मंदिर में इतना चढ़ावा, जगह की कमी के कारण बैंकों ने भी जमा करने से किया मना,

Go to Top