मुख्य समाचार:

नोट कर लें ये तारीख; लगातार 6 दिन बंद रहेंगे बैंक, पहले निपटा लें जरूरी काम

मार्च में होली के त्योहार के पास बैंक सेवाएं लगातार 6 दिन तक ठप रह सकती हैं.

Published: February 23, 2020 6:49 PM
bank will remain on these continuous six days near holi in march bank strike and bank holidaysमार्च में होली के त्योहार के पास बैंक सेवाएं लगातार 6 दिन तक ठप रह सकती हैं.

अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है, तो उसे जल्द निपटा लें. मार्च में होली के त्योहार के पास बैंक सेवाएं लगातार 6 दिन तक ठप रह सकती हैं. असल में हड़ताल और छुट्टियों को लेकर 10 मार्च से 15 मार्च तक बैंकों का काम काज प्रभावित होने की आशंका है. इसलिए इन तारीखों का ध्यान रखें और अपना काम पहले कर लें, जिससे आपको बाद में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े. 10 मार्च को होली के त्योहार की वजह से बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा बैंक यूनियनें 11 से 13 मार्च तक तीन दिन की हड़ताल का आह्वान कर सकती हैं. 14 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार है और 15 मार्च को रविवार की छुट्टी रहेगी.

10 मार्च से लगातार 6 दिन दिन तो बैंक बंद ही रहेंगे, लेकिन इससे पहले 8 मार्च को रविवार है. यानी मार्च के दूसरे हफ्ते में बैंक सिर्फ एक दिन यानी 9 मार्च को खुलेंगे.

11 से 13 मार्च तक बैंक हड़ताल

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैंक यूनियनें 11 से 13 मार्च तक तीन दिन की हड़ताल का आह्वान कर सकती हैं. बता दें कि बैंक कर्मचारी 31 जनवरी और 1 फरवरी को दो दिन की हड़ताल पर रहे थे. उनका कहना है कि कर्मचारियों की मांगें अभी तक नहीं मानी गई हैं.

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों की सैलरी को हर पांच साल पर रिवाइज किया जाता है. पिछली बार बैंक कर्मचारियों की सैलरी को 2012 में रिवाइज किया गया था. इसके बाद 2017 में होने वाला रिवीजन पेंडिंग है. इसी को लेकर कर्मचारी हड़ताल कर रहे हैं. इसके अलावा यूनियनों की यह भी मांग है कि बैंक कर्मचारियों को सप्ताह में दो दिन की छुट्टी मिले. बैंक कर्मचारियों की कुछ अन्य मांग भी हैं, जैसे- बेसिक पे के साथ स्पेशल अलाउंस, फैमिली पेंशन में सुधार आदि.

दुनिया में इन देशों के पास है सोने का सबसे विशाल भंडार, टॉप 10 में भारत शामिल

21 से 23 फरवरी भी बंद रहे बैंक

बता दें कि 21 से 23 फरवरी तक लगातार दिन तक भी बैंक बंद रहे हैं. 21 फरवरी यानी शुक्रवार को महाशिवरात्रि का त्योहार होने की वजह से बैंक में छुट्टी थी. इसके बाद 22 फरवरी को महीने का चौथा शनिवार और 23 फरवरी को बैंक में रविवार की छुट्टी है.

 

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. नोट कर लें ये तारीख; लगातार 6 दिन बंद रहेंगे बैंक, पहले निपटा लें जरूरी काम

Go to Top