scorecardresearch

Bank Strike: सोमवार और मंगलवार को बंद रहेंगे बैंक, हड़ताल के चलते इन बैंकों में कामकाज होगा प्रभावित

ट्रेड यूनियनों ने निजीकरण के विरोध में 28 और 29 मार्च को पूरे देश में हड़ताल का एलान किया है.

Bank Strike
ट्रेड यूनियनों ने निजीकरण के विरोध में 28 और 29 मार्च को पूरे देश में हड़ताल का एलान किया है.

Bank Strike: अगर आप किसी काम को लेकर इस सोमवार या मंगलवार को बैंक जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इसमें आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल, ट्रेड यूनियनों ने निजीकरण के विरोध में 28 और 29 मार्च को पूरे देश में हड़ताल का एलान किया है, जिससे बैंकों का कामकाज भी प्रभावित हो सकता है. बैंक कर्मचारियों के यूनियनों के एक वर्ग ने सोमवार और मंगलवार की इस हड़ताल का समर्थन किया है.

FPI ने भारतीय बाजारों से इस साल निकाले 1.14 लाख करोड़, आखिर क्यों घट रहा निवेशकों का भरोसा? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

ये हैं ट्रेड यूनियनों की मांगें

सरकार की आर्थिक नीतियों और श्रमिक विरोधी नीतियों के विरोध में केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के जॉइंट फोरम और अलग-अलग क्षेत्रों की स्वतंत्र श्रमिक यूनियनों ने दो दिन की हड़ताल का आह्वान किया है. इनकी प्रमुख मांगों में लेबर कोड को समाप्त करना, निजीकरण को रोकना, नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन (NMP) को समाप्त करना, मनरेगा के तहत मजदूरी के लिए आवंटन बढ़ाना और कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्स को रेगुलेट करना शामिल है.

ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन (AIBEA) ने कहा, ‘‘हमने हड़ताल के इस आह्वान का समर्थन करने का फैसला किया है. हम इस हड़ताल में बैंकिंग सेक्टर्स की मांगों पर ध्यान दिलाने के लिए शामिल हो रहे हैं.’’ AIBEA के महासचिव सी एच वेंकटचलम ने कहा कि बैंक यूनियन की मांग है कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का निजीकरण बंद करे और उन्हें मजबूत करे. इसके अलावा हमारी मांग है कि डूबे कर्ज की वसूली को तेज किया जाए, बैंक जमा पर ब्याज बढ़ावा जाए, सेवा शुल्कों में कमी की जाए और पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया जाए.

Twitter-Facebook के टक्कर में क्या Elon Musk लेकर आएंगे नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म? ट्विटर पर दिए संकेत, जानिए पूरा मामला

किन बैंकों में प्रभावित होंगे कामकाज

  • सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने कहा है कि हड़ताल की वजह से उसकी सेवाओं पर कुछ हद तक सीमित असर पड़ सकता है. एसबीआई ने कहा कि उसने अपनी सभी शाखाओं और कार्यालयों में सामान्य कामकाज सुनिश्चित करने के लिए जरूरी प्रबंध किए हैं.
  • पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने कहा कि है कि एआईबीईए, बैंक एम्पलाइज फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीईएफआई) और ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (एआईबीओए) ने 28 और 29 मार्च को हड़ताल का नोटिस दिया है.
  • बेंगलुरु मुख्यालय वाले केनरा बैंक ने भी कहा है कि हड़ताल की वजह से सामान्य बैंकिंग कामकाज प्रभावित हो सकता है.

(इनपुट-पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In India News

TRENDING NOW

Business News