UP Assembly Election 2022: कुछ महीने आगे खिसक सकता है यूपी चुनाव? इलाहाबाद हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग और पीएम से कही बड़ी बात

UP Assembly Election 2022: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने चुनाव टालने पर विचार करने की सलाह एक जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान दी.

Ban political rallies, consider deferring UP Elections by a few months Allahabad HC urges Election Commission PM Modi
जस्टिस यादव ने पीएम मोदी की वैक्सीनेशन कार्यक्रम को लेकर प्रशंसा की है. उन्होंने पीएम मोदी से रैलियों व लोगों के एक जगह जमा होने पर रोक और राज्यों के आगामी चुनावों को स्थगित करने पर विचार करने को कहा है.

UP Assembly Election 2022: एक जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पीएम मोदी (PM Modi) और चुनाव आयोग से चुनाव को टालने पर विचार करने को कहा है. जस्टिस शेखर कुमार यादव की बेंच ने कोरोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह टिप्पणी की है. हाईकोर्ट ने पीएम मोदी और चुनाव आयोग से सभी राजनीतिक रैलियो पर प्रतिबंध लगाने और यूपी चुनाव को अगले कुछ महीने तक टालने पर विचार करने को कहा है. हाईकोर्ट ने यह टिप्पणी जमानत की एक याचिका पर आदेश देने के दौरान की है.

हाईकोर्ट ने कहा कि सभी राजनीतिक पार्टियां लाखों की संख्या में लोगों को रैलियों में जुटा रही हैं और ऐसे समय में सोशल डिस्टेंसिंग जैसे कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना संभव नहीं है. कोर्ट ने आशंका जताई कि अगर इसे रोका नहीं गया तो दूसरी लहर से भी भयानक स्थिति आ सकती है. कोर्ट ने इस बात का भी उल्लेख किया कि यूपी में ग्राम पंचायत चुनाव और पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चलते कोरोना का संक्रमण बढ़ा था, जिससे बड़ी तादाद में लोगों की मौत हो गई थी.

अब दो साल तक रखने होंगे कॉल रिकार्ड्स, मोदी सरकार ने सुरक्षा कारणों से लिया यह बड़ा फैसला


हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग से यह भी कहा है कि वो राजनीतिक रैलियों और लोगों के एक जगह पर जुटने पर रोक लगाए और राजनीतिक दलों को प्रचार के लिए अखबारों और टीवी चैनल का इस्तेमाल करने का आदेश दे. हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग से यूपी चुनाव को दो से तीन महीने तक आगे खिसकाने के सुझाव पर विचार करने का आग्रह भी किया है. कोर्ट ने चुनाव आगे खिसकाने के लिए संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत दिए गए जीवन के अधिकार का हवाला दिया है. इसके साथ ही जस्टिस यादव ने देश में बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन कार्यक्रम के लिए पीएम मोदी की तारीफ भी की है.

अगले साल पांच राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव

उत्तर प्रदेश समेत देश के पांच राज्यों में अगले साल फरवरी से मार्च के बीच विधानसभा चुनाव हो सकते हैं. इन चुनावों को लेकर चुनाव आयोग जल्द ही पूरे शेड्यूल का ऐलान कर सकता है. वहीं देश में कोरोना के स्थिति की बात करें तो पिछले 24 घंटे में 6650 नए मामले सामने आए हैं. इस समय देश भर में कोरोना के 77,516 सक्रिय मामले हैं जिनमें 358 मामले कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News