सर्वाधिक पढ़ी गईं

Ayushman Bharat: 5 लाख की मुफ्त स्वास्थ्य बीमा वाली स्कीम पर सरकार का बड़ा बयान

Ayushman Bharat: आयुष्मान भारत के लिए अगले साल सरकार फंडिंग बढ़ा सकती है.

Updated: Feb 08, 2019 2:14 PM
Ayushman Bharat, Ayushman Bharat Funding, Finance Minister, Piyush Goyal, आयुष्मान भारत, फंडिंग, Biggest Health SchemeAyushman Bharat: आयुष्मान भारत के लिए अगले साल सरकार फंडिंग बढ़ा सकती है.

Ayushman Bharat: दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना ‘आयुष्मान भारत’ के लिए अगले साल सरकार फंडिंग बढ़ा सकती है. वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने इस बात के संकेत दिए हैं. उन्होंने स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि योजना की शुरुआत के 4 माह के भीतर ही इसके लाभार्थियों की संख्या 10 लाख के आंकड़े को पार कर गई है. अगले साल सरकार योजना को ज्यादा धन मुहैया करा सकती है.

आगे ज्यादा धन दिया जाएगा

गोयल ने कहा कि सरकार ने पहले ही इस कार्यक्रम के लिए 50 करोड़ डॉलर का प्रावधान किया है. आने वाले साल में हमें और धन मुहैया कराने की उम्मीद है. पिछले सप्ताह संसद में पेश वित्त वर्ष 2019-20 के अंतरिम बजट में आयुष्मान भारत के लिए आवंटन को बढ़ाकर 6,400 करोड़ रुपये करने का ऐलान किया गया था.

दुनियाभर की कंपनियों के लिए खुलेगा रास्ता

उन्होंने कहा कि हेलथ सर्विसेज सिस्टम के विस्तार से मरीजों के अलावा इस क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों को भी फायदा होगा. भारत में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाये जाने से दुनियाभर की कंपनियों के लिए भारत आने का रास्ता खुलेगा. हर घर तक बिजली की पहुंच के बारे में वित्त मंत्री ने कहा कि इस साल अप्रैल तक देश के हर घर तक बिजली पहुंच जाएगी. उन्होंने कहा कि हमने सतत विकास लक्ष्य से एक दशक पहले ही यह लक्ष्य हासिल कर लिया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Ayushman Bharat: 5 लाख की मुफ्त स्वास्थ्य बीमा वाली स्कीम पर सरकार का बड़ा बयान

Go to Top