मुख्य समाचार:

आयुष्मान भारत में कवर न होने वालों के लिए जल्द आ सकती है नई स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी, नीति आयोग कर रहा है काम

अभी आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के अंतर्गत कवर होने वाले परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिलता है.

February 11, 2020 8:58 PM

Ayushman Bharat PMJAY-like health insurance scheme for those not covered may come soon

देश में आयुष्मान भारत-PMJAY के तहत कवर न होने वाले लोगों को जल्द ही केन्द्र सरकार समर्थित एक अन्य स्वास्थ्य बीमा योजना का फायदा मिल सकता है. केन्द्र का थिंकटैंक नीति आयोग ऐसी एक स्वास्थ्य बीमा योजना विकसित कर रहा है. अभी आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के अंतर्गत कवर होने वाले परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिलता है.

आयुष्मान भारत-PMJAY भारत की 40 फीसदी आबादी को कवर करती है. आयुष्मान भारत-PMJAY के तहत अब तक 11000 करोड़ रुपये से ज्यादा के लगभग 82 लाख ट्रीटमेंट उपलब्ध कराए जा चुके हैं. नीति आयोग बाकी की बची आबादी को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने वाली एक स्कीम पर काम कर रहा है. यह जानकारी आयोग की सालाना रिपोर्ट 2019-20 में दी गई है. यह रिपोर्ट पिछले सप्ताह जारी हुई है.

80 फीसदी भारतीयों के पास स्वास्थ्य बीमा नहीं

रिपोर्ट में कहा गया है कि NSSO सर्वे के 71वें राउंड के मुताबिक 80 फीसदी भारतीयों के पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है. शहरी आबादी में से केवल 18 फीसदी (सरकार वित्त पोषित 12 फीसदी) और ग्रामीण आबादी में से केवल 14 फीसदी (सरकार वित्त पोषित 13 फीसदी) के पास स्वास्थ्य बीमा है. इसलिए जो लोग स्वास्थ्य बीमा के दायरे में नहीं आते हैं, उन्हें कवर प्रदान करने के लिए नीति आयोग एक स्कीम पर काम कर रहा है.

ये आबादी न ​गरीब, न वंचित

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि ये लोग न तो गरीब हैं और न ही गरीबी-रेखा से ऊपर का वंचित वर्ग है. यह आबादी वित्तीय क्षमता और योगदान कर सकने में सक्षम होने के बावजूद स्वास्थ्य बीमा नहीं लिए हुए है. इस आबादी का एक बड़ा हिस्सा असंगठित क्षेत्र से है और ज्यादातर शहरी इलाकों में है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. आयुष्मान भारत में कवर न होने वालों के लिए जल्द आ सकती है नई स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी, नीति आयोग कर रहा है काम

Go to Top