सर्वाधिक पढ़ी गईं

आयुष मंत्रालय के तीन आसान स्टेप्स बढ़ाएंगे इम्यूनिटी, जानिए कैसे

महामारी के इस दौर में अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थाएं भी कोविड19 से बचाव के लिए इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने की बातों पर जोर दे रही हैं.

November 24, 2020 1:54 PM
Ministry of AYUSH shares ‘three simple steps’ to improve immunityPiyush Goyal said that the Commerce ministry’s support would be available to the AYUSH sector on all matters of trade promotion.(Representational Image)

कोविड-19 वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) का इंतजार अभी भी बना हुआ है. ऐसे में इस महामारी से निपटने का सबसे कारगर तरीका हमारी इम्यूनिटी यानी प्रतिरोधक क्षमता ही है. प्रतिरोधक क्षमता जितनी मजबूत होगी, हम वायरस, बैक्टीरिया के खतरे से अपने को बचाए रखेंगे. हम सभी यह भलीभांति जानते हैं कि उपचार से बेहतर बचाव है. आयुष मंत्रालय (आयुर्वेद, योग, यूनानी, सिद्धा और होम्योपैथी) लोगों से प्राकृतिक तरीके से अपनी शरीर की रक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने पर जोर देता आ रहा है. इसमें तीन ऐसी आसान आदतें है, जिन्हें हमें अपनी जीवनशैली यानी लाइफ स्टाइल में शामिल करनी चाहिए.

मंत्रालय ने अपने हालिया ट्वीट में इम्यूनिटी यानी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए तीन आसान कदम उठाने के लिए कहा है. इसमें पूरे दिन गर्म पानी पीना, रोज 30 मिनट प्राणायाम, योगासन व मेडिटेशन और भोजन में प्रकृति मसाले जैसे हल्दी, लहसन, धनिया आदि शामिल करना शामिल है. मंत्रालय ने ट्वीट में कहा है, ”इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष के कुछ आसान उपाय करने से हम अपने स्वास्थ्य को बेहतर रख सकते हैं.”

मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि सुबह में नियमित 10 ग्राम च्वयनप्राश कासेवन, हर्बल चाय और गुड़ एवं हल्दी-दूध का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने में प्रभावकारी है. मंत्रालय ने तिल या नारियल तेल नाक में लगाने का भी सुझाव दिया है. इसके अलावा मंत्रालय की तरफ से पुदीना और अजवाइन के साथ भाप लेने या शहद के साथ लौंक का सेवन करने का सुझाव सूखी खांसी और गले की खरास से निजात पाने के लिए दिया है.

‘आयुष क्वाथ’ को प्रमोट कर रहा आयुष मंत्रालय

महामारी के इस दौर में अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थाएं भी कोविड19 से बचाव के लिए इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने की बातों पर जोर दे रही हैं. आयुष मंत्रालय का हमेशा यह कहना रहा है कि आयुर्वेद के उपायों से हम अपने शरीर की रक्षा प्रणाली को बेहतर बनाए रख सकते हैं.

मंत्रालय की तरफ से हर्बल काढ़ा को बढ़ावा दिया जा रहा है जिसमें तुलसी, काली मिर्च, सौंठ और दालचीनी का मिश्रण होता है. इसे मंत्रालय ने ‘आयुष क्वाथ’ के नाम से प्रमोट कर रहा है. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से इस फार्मूलेशन की कॉमर्शियल उत्पादन के लिए लाइसेंस जारी करने के लिए कहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में भी कोरोना महामारी के इस दौर में आयुष हेल्थकेयर के इस्तेमाल पर जोर दिया था. स्वास्थ्य मामलों के जानकारों का भी कहना है कि कोविड19 किसी व्यक्ति के लिए तभी जानलेवा हो सकता है, जब उस व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. आयुष मंत्रालय के तीन आसान स्टेप्स बढ़ाएंगे इम्यूनिटी, जानिए कैसे

Go to Top