मुख्य समाचार:

आयुष मंत्रालय ने शुरू किया ‘माई लाइफ, माई योगा’ कॉम्पिटीशन, बनाना होगा 3 मिनट का वीडियो

इस कॉम्पिटीशन के बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को मन की बात रेडियो कार्यक्रम के जरिए जानकारी दी.

Updated: May 31, 2020 4:14 PM

Ayush Ministry has started its International Video Blog competition titled 'My Life, My Yoga

21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है. इसे देखते हुए भारत के आयुष मंत्रालय ने एक इंटरनेशनल वीडियो ब्लॉग कॉम्पिटीशन शुरू किया है. इसका नाम माई लाइफ, माई योगा (My Life, My Yoga) है. इस कॉम्पिटीशन के बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को मन की बात रेडियो कार्यक्रम के जरिए जानकारी दी.

माई लाइफ, माई योगा ऑनलाइन प्रतियोगिता में पूरी दुनिया के लोग हिस्सा ले सकते हैं. इसमें भाग लेने के लिए लोगों को अपना 3 मिनट का योगा वीडियो बनाकर अपलोड करना होगा. साथ ही यह भी बताना होगा कि योग आपकी जिंदगी में क्या बदलाव लेकर आया है. अभी इस प्रतियोगिता के बारे में अन्य डिटेल्स जारी नहीं हुई हैं.

आयुर्वेद और योग में बढ़ी दुनिया की दिलचस्पी

पीएम मोदी ने कार्यक्रम में यह भी कहा कि पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना संकट के दौर में विश्व के अनेक नेताओं से बातचीत हुई. उनमें से कइयों ने योग व आयुर्वेद में काफी दिलचस्पी दिखाई है. कोरोना संकट में योग और आयुर्वेद के बारे में लोग जानना चाह रहे हैं, उसकी मदद लेना चाह रहे हैं. हॉलीवुड से लेकर हरिद्वार तक को​रोना संकट में योग के फायदों के बारे में गंभीरता से विचार किया जा रहा है.

योग कम्युनिटी, इम्युनिटी और यूनिटी के लिए अच्छा है. कोरोनावायरस इन्सान के ​रेस्पिरेटरी सिस्टम को प्रभावित करता है और योग में कई प्राणायाम हैं, जो इस सिस्टम को मजबूत करते हैं. आगे कहा कि जिन लोगों ने कभी योग का सहारा नहीं लिया, उन्होंने अब या तो ऑनलाइन योगा क्लासेज जॉइन कर ली हैं या फिर ऑनलाइन वीडियोज से इसे सीख रहे हैं.

कल से पटरी पर दौड़ने वाली हैं 200 ट्रेन, ये है लिस्ट; दिशानिर्देशों का करना होगा पालन

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. आयुष मंत्रालय ने शुरू किया ‘माई लाइफ, माई योगा’ कॉम्पिटीशन, बनाना होगा 3 मिनट का वीडियो

Go to Top