scorecardresearch

Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan News Live Updates: उपराष्ट्रपति के परिवार ने राम मंदिर के लिए दिए 5 लाख रु, केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने स्टाफ को बांटी मिठाई

Ram Mandir Bhumi Pujan Latest News Updates: राम मंदिर के लिए नौ आधारशिला रखी गईं.

ayodhya ram mandir bhumi pujan news live updates ayodhya ram mandir bhumi pujan news in hindi ram mandir news, ram mandir bhoomi pujan
पीएम मोदी ने श्री राम मंदिर भूमि का पूजन किया.

Ram Mandir Bhumi Pujan Ayodhya News Live Updates: अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण के लिए आज भूमि पूजन सम्पन्न हो गया. यह भूमि पूजन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों सम्पन्न हुआ. इस दौरान राम मंदिर के लिए नौ आधारशिला रखी गईं. भूमि पूजन कार्यक्रम से पहले पीएम मोदी ने हनुमानगढ़ी में पूजा और दर्शन किए. इसके बाद वह श्री राम जन्मभूमि पहुंचे. वहां पीएम मोदी ने भगवान श्री राम लला विराजमान की पूजा और दर्शन किया और परिजात का पेड़ लगाया. इसके बाद मंदिर का भूमि पूजन सम्पन्न हुआ.

राम मंदिर भूमि पूजन के लिए स्टेज पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ 4 अन्य लोग रहेंगे. ये लोग आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और महन्त नृत्य गोपालदास हैं. भूमि पूजन में अशोक सिंघल के परिवार से सलिल सिंघल मुख्य यजमान होंगे.

कुल 175 मेहमानों को भेजा न्योता

श्रीराम जन्मभूमि पर राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के लिए 175 मेहमानों को न्योता भेजा. 36 आध्यात्मिक परंपराओं से संबंध रखने वाले 135 पूज्य संत भी कार्यक्रम में मौजूद हैं. नेपाल से हिंदू संतों को भी आमंत्रित किया गया है. अयोध्या के कुछ प्रख्यात लोगों को भी आमंत्रित किया गया है.

 

Live Blog

Ayodhya Ram Mandir News in Hindi Live News Updates

19:20 (IST)05 Aug 2020
राजस्थान राज्यपाल कलराज मिश्र ने दी बधाई

प्रदेश एवं देशवासियों को प्रभु श्री राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. यह मंदिर सांस्कृतिक एकता, राष्ट्रीय एकता और वसुधैव कुटुंबकम के प्रतीक के रूप में स्थापित होगा. माननीय न्यायालय के फैसले, आम सहमति और जन भावना के अनुरूप यह कार्य आज परिणति रूप ले रहा है. मैं राम मंदिर आंदोलन से जुड़े करोड़ों संतो सभी नागरिकों और विशेष रूप से माननीय प्रधानमंत्री जी को बधाई तथा धन्यवाद देता हूं :राजस्थान राज्यपाल कलराज मिश्र

19:14 (IST)05 Aug 2020
सरयू नदी पर पूजा करते हुए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत

Image

18:25 (IST)05 Aug 2020
उपराष्ट्रपति ने अपने आवास पर की पूजा

उपराष्ट्रपति वैकेंया नायडू ने दिल्ली में अपने आवास पर भूमि पूजन का लाइव टेलिकास्ट देखा और पूजा की.

Image

18:22 (IST)05 Aug 2020
गडकरी ने अपने परिवार के साथ की पूजा

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राम मंदिर भूमि पूजन के दौरान अपने परिवार के साथ नागपुर में राम रक्षा पाठ और भगवान राम की पूजा की.

Image

18:20 (IST)05 Aug 2020
उपराष्ट्रपति के परिवार ने दिए 5 लाख

उपराष्ट्रपति वैकेंया नायडू के परिवार ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 5 लाख रुपये दान किए हैं.

18:18 (IST)05 Aug 2020
डॉ. हर्षवर्धन ने बांटी मिठाई

दिल्ली में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने अपने आवास पर स्टाफ को मिठाई बांटी.

Image

18:17 (IST)05 Aug 2020
बरसों का इंतजार हुआ खत्म

यह एक ऐतिहासिक दिन है. राम मंदिर का निर्माण पीढ़ियों के बलिदानों, इंतजार और धैर्य के बाद आखिरकार शुरू हो चुका है. भारतीय और पूरी दुनिया से कई लोग बरसों से इस दिन का इंतजार कर रहे थे: ​रविशंकर प्रसाद

18:11 (IST)05 Aug 2020
कांग्रेस के नेता आनंद शर्मा का बयान

कांग्रेस के नेता आनंद शर्मा ने कहा है कि राम मंदिर पिछले कई सालों से लोगों की मांग है. कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का खुले दिल से स्वागत किया. राम को सभी प्रेम करते हैं और वह किसी भी राजनीतिक विचारधारा से ऊपर हैं. राजनीति और आस्था को अलग-अलग रखना चाहिए.

18:06 (IST)05 Aug 2020
कर्नाटक के आर्टिस्ट ने टाइपराइटर से बनाया श्रीराम का पोरट्रेट

बेंगलुरु, कर्नाटक में एक आर्टिस्ट एसी गुरुमूर्ति ने मैनुअल टाइपराइटर से भगवान राम का पोरट्रेट तैयार किया है. उनका कहना है कि वह इसे राम मंदिर को समर्पित करते हैं.

18:03 (IST)05 Aug 2020
योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी को भेंट की श्रीराम की मूर्ति

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी को भूमि पूजन कार्यक्रम में भगवान राम की मूर्ति भेंट की.

Image

18:02 (IST)05 Aug 2020
पीएम मोदी की मां ने भी देखा भूमि पूजन

गांधीनगर गुजरात में पीएम मोदी की मां हीराबेन ने भी अपने आवास पर राम मंदिर के भूमि पूजन का टेलिकास्ट टीवी पर देखा.

Image

14:11 (IST)05 Aug 2020
राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम समाप्त

अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन का कार्यक्रम पीएम मोदी के संबोधन के बाद समाप्त हो गया. पीएम मोदी कार्यक्रम स्थल से रवाना हो चुके हैं.

14:01 (IST)05 Aug 2020
राम मंदिर अनंतकाल तक पूरी मानवता को प्रेरणा देगा

मुझे विश्वास है कि अयोध्या का यह भव्य यह राम मंदिर अनंतकाल तक पूरी मानवता को प्रेरणा देगा. इसलिए सुनिश्चित करना होगा कि भगवान राम का संदेश, हमारी हजारों साल की परंपरा का संदेश पूरी दुनिया तक पहुंचे. यह हमारी वर्तमान और भावी पीढ़ियों की जिम्मेदारी है. देश में भगवान राम के चरण जहां—जहां पड़े, वहां श्रीराम सर्किट का निर्माण किया जा रहा है. अयोध्या तो भगवान राम की जन्मभूमि है.

13:46 (IST)05 Aug 2020
यह मंदिर आने वाली पीढ़ियों को आस्था, श्रद्धा और संकल्प की प्रेरणा देगा

भगवान राम हमारे मन में गड़े हुए हैं. राम की शक्ति देखिए. इमारतें नष्ट हो गईं, उनका अस्तित्व मिटाने के कई प्रयास हुए लेकिन वे आज भी हमारे मन में हैं. वे भारत की मर्यादा हैं, मर्यादा पुरुषोत्तम हैं. अयोध्या में भव्य राम मंदिर के लिए आज भूमि पूजन हुआ. श्रीराम का मंदिर हमारी संस्कृति का आधुनिक प्रतीक बनेगा. हमारी शाश्वत आस्था, राष्ट्रीय भावना का प्रतीक बनेगा और करोड़ों करोड़ लोगों की सामूहिक संकल्प शक्ति का भी प्रतीक बनेगा. यह मंदिर आने वाली पीढ़ियों को आस्था, श्रद्धा और संकल्प की प्रेरणा देता रहेगा. मंदिर के बनने के बाद अयोध्या की न केवल भव्यता बढ़ेगी बल्कि इस क्षेत्र का पूरा अर्थ तंत्र बदल जाएगा. हर क्षेत्र में अवसर रहेंगे और बढ़ेंगे. पूरी दुनिया से लोग प्रभु राम और माता जानकी का दर्शन करने आएंगे. राम मंदिर निर्माण की प्रक्रिया राष्ट्र को जोड़ने का उपक्रम है.

13:42 (IST)05 Aug 2020
राम मंदिर के लिए कई कई सदियों तक, कई पीढ़ियों ने अखंड, अविरत, एकनिष्ठ प्रयास किया

हमारे स्वतंत्रता आंदोलन के समय कई-कई पीढ़ियों ने अपना सब कुछ समर्पित कर दिया. गुलामी के काल खंड में कोई ऐसा समय नहीं था जब आजादी के लिए आंदोलन न चला हो. देश का कोई हिस्सा ऐसा नहीं था, जहां आजादी के लिए बलिदान न दिया गया हो. 15 अगस्त का दिन उन लाखों बलिदानों का प्रतीक है. उसी तरह राम मंदिर के लिए कई कई सदियों तक, कई पीढ़ियों ने अखंड, अविरत, एकनिष्ठ प्रयास किया. आज का यह दिन उसी तप, त्याग और संकल्प का प्रतीक है. राम मंदिर के लिए चले आंदोलन में अर्पण भी था, तर्पण भी था, संघर्ष भी था, संकल्प भी था. इनके त्याग, बलिदान और संघर्ष से आज यह सपना साकार हो रहा है. जिनकी तपस्या राम मंदिर में नींव की तरह जुड़ी हुई है, मैं उन सभी को 130 करोड़ देशवासियों की ओर से सिर झुकाकर नमन करता हूं.

13:41 (IST)05 Aug 2020
आज पूरा भारत राममय

भारत सरयू किनारे एक नया इतिहास रच रहा है. आज पूरा भारत राममय है. पूरा देश रोमांचित है, हर मन दीपमय है. आज पूरा भारत भावुक है. सदियों का इंतजार आज खत्म हो रहा है. करोड़ों लोगों को आज यह विश्वास ही नहीं हो रहा होगा कि वे अपने जीते जी इस पावन दिन को देख पा रहे हैं. बरसों से टेंट के नीचे रहे हमारे राम लला के लिए अब एक भव्य मंदिर का निर्माण होगा.

13:36 (IST)05 Aug 2020
ऐतिहासिक पल का साक्षी बनाने के लिए आभार: पीएम मोदी

आज सियाराम और जय श्रीराम का उद्घोष केवल भारत में ही नहीं सुनाई दे रहा है. आज के इस कार्यक्रम की सम्पन्नता पर देश और दुनिया में फैले हुए भारतीयों व राम भक्तों को कोटि—कोटि बधाई. यह मेरा सौभाग्य कि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मुझे इस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनने का अवसर दिया. इसके लिए मैं ट्रस्ट का आभारी हूं.

13:33 (IST)05 Aug 2020
राम जन्मभूमि मंदिर की शिलान्यास पट्टिका और डाक टिकट

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने राम जन्मभूमि मंदिर की शिलान्यास पट्टिका का शिलान्यास किया और पोस्टल स्टाम्प जारी किए. ऐसे 5 लाख पोस्टल स्टाम्प छपेंगे.

13:26 (IST)05 Aug 2020
पूरी हो रही है सदियों की आस: मोहन भागवत

पूरे देश में आज आनंद की लहर है. सदियों की आस पूरी होने का आनंद है. सबसे बड़ा आनंद है ​भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए. जिस आत्मविश्वास की आवश्यकता थी, उसका सगुण साकार अधिष्ठान आज हो रहा है. कई लोगों ने बलिदान दिया था. वे ​इस वक्त फिजिकली यहां मौजूद नहीं हैं. कुछ ऐसे हैं, जो यहां न आ सके. आडवाणी जी जरूरी इसे अपने घर से देख रहे होंगे. कुछ लोग ऐसे हैं, जिन्हें बुलाया जाना चाहिए था लेकिन कोविड19 हालात के कारण बुलाया नहीं जा सका.

13:18 (IST)05 Aug 2020
कार्यक्रम में क्या बोले योगी आदित्यनाथ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में, भारत के जनतांत्रिक मूल्यों व इसकी न्यायिक शक्ति ने दुनिया को दिखा दिया कि मामलों को कैसे शांति के साथ, लोकतांत्रिक और संवैधानिक रूप से सुलझाया जा सकता है: योगी आदित्यनाथ

13:17 (IST)05 Aug 2020
36 आध्यात्मिक परंपराओं से 135 पूज्य संत कार्यक्रम में मौजूद

श्रीराम जन्मभूमि पर राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के लिए 175 मेहमानों को न्योता भेजा गया था. 36 आध्यात्मिक परंपराओं से संबंध रखने वाले 135 पूज्य संत कार्यक्रम में मौजूद हैं. नेपाल से हिंदू संतों को भी आमंत्रित किया गया है. अयोध्या के कुछ प्रख्यात लोगों को भी आमंत्रित किया गया है.

13:11 (IST)05 Aug 2020
राष्ट्रपति कोविंद ने दी बधाई

राम-मंदिर निर्माण के शुभारंभ पर सभी को बधाई! मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु राम के मंदिर का निर्माण न्यायप्रक्रिया के अनुरूप और जनसाधारण के उत्साह व सामाजिक सौहार्द के संबल से हो रहा है. मुझे विश्वास है कि मंदिर परिसर, रामराज्य के आदर्शों पर आधारित आधुनिक भारत का प्रतीक बनेगा: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद

13:07 (IST)05 Aug 2020
आगे के कार्यक्रम के लिए स्टेज पर पहुंचे पीएम मोदी

भूमि पूजन के बाद आगे के कार्यक्रम के लिए पीएम मोदी स्टेज पर पहुंच गए हैं. वहां उनके साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और महन्त नृत्य गोपालदास मौजूद हैं.

13:05 (IST)05 Aug 2020
आगे के कार्यक्रम के लिए स्टेज पर पहुंचे पीएम मोदी

भूमि पूजन के बाद आगे के कार्यक्रम के लिए पीएम मोदी स्टेज पर पहुंच गए हैं. वहां उनके साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और महन्त नृत्य गोपालदास मौजूद हैं.

12:46 (IST)05 Aug 2020
राम मंदिर का भूमि पूजन संपन्न, रखी गईं 9 आधारशिलाएं

राम जन्मभूमि मंदिर का भूमि पूजन संपन्न हो गया है और पीएम मोदी ने मंदिर की आधारशिला रख दी है. राम मंदिर के पंडित के मुताबिक, नौ शिला रखी गई हैं. इन्हें भगवान राम के भक्तों ने 1989 में पूरी दुनिया से भेजा था. कुल 2.75 लाख शिलाएं आई थीं. इनमें से जय श्री राम खुदी हुई 100 शिलाओं को लिया गया.

12:43 (IST)05 Aug 2020
तमिलनाडु में बीजेपी कार्यालय में ​विशेष पूजा

तमिलनाडु में बीजेपी सदस्यों व कार्यकर्ताओं ने कमलालयम में पार्टी कार्यालय में विशेष पूजा की.

Image

12:35 (IST)05 Aug 2020
इस सटीक समय पर रखी जाएगी आधारशिला

राम मंदिर की आधारशिला 12 बजकर 44 मिनट और 08 सेकेंड पर रखी जाएगी.

12:34 (IST)05 Aug 2020
बेंगलुरु के राजाजीनगर मं श्री राम मंदिर के विशेष पूजा

कर्नाटक के बेंगलुरु में राजाजीनगर के श्री राम मंदिर में विशेष पूजा चल रही है.

Image

12:26 (IST)05 Aug 2020
आनंदी बेन पटेल और मोहन भागवत भी हैं भूमि पूजन में

भूमि पूजन में यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और मोहन भागवत भी पीएम मोदी के साथ उपस्थित हैं.

12:17 (IST)05 Aug 2020
राम मंदिर का भूमि पूजन शुरू

Image

12:09 (IST)05 Aug 2020
पीएम मोदी ने ने रामजन्मभूमि स्थल पर पूजा अर्चना की

अयोध्या: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामजन्मभूमि स्थल पर भगवान राम को साष्टांग प्रणाम किया और पूजा अर्चना की.

Image

12:03 (IST)05 Aug 2020
पीएम मोदी श्री राम जन्मभूमि पहुंचे, थोड़ी ही देर में मंदिर का भूमि पूजन होगा संपन्न

पीएम मोदी श्री राम जन्मभूमि पहुंंच चुके हैं. वहां उन्होंने रामलला विराजमान के दर्शन और पूजा की. साथ ही पारिजात का वृक्ष भी लगाया. अब थोड़ी ही देर में मंदिर का भूमि पूजन संपन्न होगा.

पीएम मोदी श्री राम जन्मभूमि पहुंचे, थोड़ी ही देर में मंदिर का भूमि पूजन होगा संपन्न

11:53 (IST)05 Aug 2020
पीएम मोदी हनुमानगढ़ी से राम जन्मभूमि के लिए रवाना

प्रधानमंत्री मोदी हनुमानगढ़ी में दर्शन-पूजन के बाद श्री राम जन्मभूमि के लिए रवाना हो गए हैं. हनुमानगढ़ी में पीएम मोदी को चांदी का मुकुट पहनाया गया.

11:45 (IST)05 Aug 2020
पीएम मोदी हनुमान गढ़ी पहुंचे

प्रधानमंत्री अयोध्या में हनुमानगढ़ी पहुंच चुके हैं. यहां वह हनुमान जी की पूजा और दर्शन करेंगे. हनुमानगढ़ी से वह श्री राम जन्मभूमि पहुंचेंगे, जहां भगवान श्री राम लला विराजमान की पूजा और दर्शन में हिस्सा लेंगे.

11:42 (IST)05 Aug 2020
अमेरिका में भारतीय समुदाय कर रहा सेलिब्रेट

अमेरिका के वॉशिंगटन डीसी में कैपिटल हिल के बाहर भारतीय समुदाय के सदस्य अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन को सेलिब्रेट करने के लिए एकत्रित हुए. म​हेन्द्र सापा, प्रेसिडेंट (वॉशिंगटन DC चैप्टर), अमेरिका विश्व हिंदू परिषद का कहना है कि हम राम मंदिर भूमि पूजन को सेलिब्रेट कर रहे हैं. 400 साल से अधिक लंबे संघर्ष और कई बलिदानों के बाद हमें आखिरकार न्याय मिला. हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद व्यक्त करते हैं:

11:34 (IST)05 Aug 2020
पीएम मोदी अयोध्या पहुंचे, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने की आगवानी

Image

11:20 (IST)05 Aug 2020
अनेकता में एकता की झलक दर्शाता है यह कार्यक्रम: स्वामी चिदानंद सरस्वती

राम जन्मभूमि स्थल पर उपस्थित योग गुरु बाबा रामदेव, स्वामी अवधेशानंद गिरि, चिदानंद महाराज व अन्य आमंत्रित अतिथि. कार्यक्रम स्थल पर स्वामी चिदानंद सरस्वती ने कहा कि राम मंदिर भूमि पूजन का कार्यक्रम भारत की अनेकता में एकता की झलक दर्शाता है. यह लोगों के बीच की खाइयों को भरेगा और उन्हें करीब लाएगा.

Image

11:15 (IST)05 Aug 2020
मोहन भागवत राम जन्मस्थली पहुंचे

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भूमि पूजन का हिस्सा बनने के लिए श्री राम जन्मभूमि स्थल पर पहुंच गए हैं.

11:06 (IST)05 Aug 2020
पतंजलि अयोध्या में बनाएगी गुरुकुल

बाबा रामदेव ने कहा है कि यह भारत का सबसे बड़ा सौभाग्य है कि हम राम मंदिर ईवेंट के गवाह बन रहे हैं. देश में राम राज्य स्थापित करने क लिए पतंजलि योगपीठ अयोध्या में भव्य गुरुकुल का निर्माण करेगी. पूरी दुनिया से लोग इस गुरुकुल में वेद व आयुर्वेद का अध्ययन कर सकेंगे. अयोध्या में राम जन्मभूमि स्थल पर स्वामी अवधेशानंद गिरि ने कहा कि पूरी दुनिया की नजरें इस वक्त भारत पर हैं. यह समरसता का संदेश देने का ऐतिहासिक दिन है.

11:02 (IST)05 Aug 2020
पीएम मोदी लखनऊ पहुंचे, अब चॉपर में जाएंगे अयोध्या

पीएम मोदी दिल्ली से लखनऊ पहुंच चुके हैं. अब वह चॉपर से अयोध्या पहुंचेंगे.

Ayodhya Ram Mandir News in Hindi Live News Updates: राम मंदिर निर्माण के लिए देश की सभी बड़ी धार्मिक जगहों, राष्ट्रीय महत्व की जगहों और पवित्र नदियों से मिट्टी और पानी अयोध्या पहुंच रहा है. 2000 से अधिक तीर्थ स्थानों से पवित्र मिट्टी और 100 से अधिक नदियों से पवित्र जल भूमि पूजन के लिए अयोध्या आ चुका है. श्री बद्रीनाथ धाम, छत्रपति शिवाजी महाराज के किला रायगढ़, श्री रंगनाथस्वामी मन्दिर, तमिलनाडु, श्री महाकालेश्वर मंदिर, हुतात्मा चन्द्रशेखर आज़ाद व बलिदानी बिरसा मुंडा की जन्मभूमि सहित सभी तीर्थों और बलिदानी वीरों के प्रेरणा स्थलों से मिट्टी, जल और अन्य वस्तुएं अयोध्या पहुंची हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News