मुख्य समाचार:
  1. Avengers Endgame की सिनेमाघरों में एंट्री आज, हर सेकेंड बुक हो रहे 18 टिकट; सीरीज ने अब तक कमाए 35000 करोड़ रुपये

Avengers Endgame की सिनेमाघरों में एंट्री आज, हर सेकेंड बुक हो रहे 18 टिकट; सीरीज ने अब तक कमाए 35000 करोड़ रुपये

अवेंजर्स सिरीज ने अब तक कमाए 35 हजार करोड़ कमाए हैं. इसकी तुलना भारतीय मूवी से करें तो दंगल ने अब तक सबसे अधिक 2 हजार करोड़ के करीब की कमाई की है.

April 26, 2019 6:56 AM
avengers end game, avengers, avengers infinity war, infinity war, end game, avengers collection, end game collection, marvel movies, marvel superheroes, marvel studios, hulk, thor, spider man black widow, iron man, hulk, captian america, mcu, ant man, doctor strange, black panther, कैप्टन अमेरिका, ऑयरन मैन, थॉर, हल्क, ब्लैक विडो, हॉकआई, hawkeye, डॉक्टर स्ट्रेंज, कैप्टन मार्वल, captian marvelआज अवेंजर्सःएंड गेम देश भर के सिनेमाघरों में आज रिलीज हो रही है.

Avengers: Endgame: एक साल बाद सिनेप्रेमियों का लंबा इंतजार खत्म हुआ और आज यानी 26 अप्रैल को Avengers: Endgame देश भर के सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है. इसका पहला पार्ट Avengers: Infinity War पिछले साल 23 अप्रैल को देश भर के सिनेमाघरों में रिलीज हुआ था. हालांकि उसकी कहानी को अधूरी छोड़ दिया गया था और तब से उसके अगले पार्ट का इंतजार सिनेप्रेमी बहुत बेसब्री से कर रहे थे. आज जब उनका इंतजार खत्म हो रहा है तो यहां यह जानना दिलचस्प होगा कि इसे दुनिया भर के सिनेप्रेमियों का जबरदस्त रिस्पांस मिल रहा है.

चीन के बॉक्स ऑफिस पर इसने पेड प्रीव्यू के पहले ही दिन 193.87 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं. भारत में भी इसके इंतजार की बेसब्री का इंतजार इससे भी लगाया जा सकता है कि देश भर के सिनेमाघरों बुकिंग तेजी से खत्म हो रही है और अधिकतर शोज की बुकिंग सीट फुल होने के कारण बंद ही हो गई है. आइए इस मूवी के बारे में कुछ खास जानने की कोशिश करते हैं.

Avengers: Endgame: हर सेंकड बुक हुए 18 टिकट

इस हफ्ते की शुरुआत में सोमवार को बुक माय शो ने एक बयान में कहा कि एवेंजर्सःएंड गेम के लिए हर सेकंड 18 टिकट बुक हो रहे हैं. इसे देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ेगी. मूवी के लिए जिस दिन एडवांस बुकिंग शुरू हुई, उस दिन 10 लाख से अधिक टिकट बुक माय शो पर बुक हुए. यह देश भर के 4600 स्क्रीन पर रिलीज हो रही है.

पहली मूवी 24 घंटे लगातार

अवेंजर्सःएंड गेम ऐसी पहली मूवी है जो भारतीय मल्टीप्लेक्सेस में 24 घंटे लगातार चलेगी. पीवीआर ने देश के कई मल्टीप्लेक्सेज में इसके लगातार शोज रखे हैं. इसके बावजूद सीटों के भरने की स्थिति से अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह इस साल की सबसे बड़ी ओपनर साबित हो सकती है. फिल्म समीक्षकों का मानना है कि भारत में यह 400 करोड़ से अधिक का बिजनस करेगी. इसके पहले भाग एवेंजर्सःइनफिनिटी वॉर ने भारत में ओपनिंग वीकेंड पर 100 करोड़ रुपये की कमाई कर ली थी. इसमें से 31.30 करोड़ रुपये का कलेक्शन उसने ओपनिंग डे को ही कर लिया था. एवेंजर्सःइनफिनिटी वॉर ने भारत में 227 करोड़ रुपये कमाए थे.

अवेंजर्स सीरीज की पहली मूवी 2012 में

अवेंजर्सः एंड गेम मार्वल स्टूडियोज की मूवी है. यह मार्वल स्टूडियोज मार्वल कॉमिक्स के सुपरहीरोज को लेकर अब तक 21 मूवी बना चुकी है और एवेंजर्सःएंड गेम इस कड़ी की 22वीं मूवी है. मार्वल स्टूडियोज इन मूवीज को मार्वल सिनमैटिक यूनिवर्स (MCU) फिल्म्स के तौर पर बनाता है और इसकी शुरुआत 2008 में आयरनमैन से हुई थी. आयरनमैन के बाद एमसीयू ने तीन साल में आयरनमैन, हल्क, थॉर और कैप्टन अमेरिका को पर्दे पर सुपरहीरो के तौर पर पेश किया. इसमें से कैप्टन अमेरिका को 2011 में सबसे पहले अवेंजर के तौर पर पेश किया गया. 2012 में इन सभी को एक साथ द अवेंजर्स मूवी में एक साथ लाया गया.

2015 में एवेंजर्स सीरीज की दूसरी मूवी

इसके बाद एमसीयू ने 2014 में गॉर्जियंस ऑफ द गैलेक्सी में कुछ और सुपरहीरोज गमोरा, रॉकेट, ड्रैक्स द डिस्ट्रॉयर और ग्रूट को पेश किया गया. 2014 में ही कैप्टन अमेरिका सीरीज की दूसरी मूवी में ब्लैक विडो को भी पर्दे पर पेश किया गया. 2015 में एमसीयू ने एंट-मैन को भी सुपरहीरो के तौर पर पेश किया. मार्वल स्टूडियोज ने 2015 में अवेंजर्सःएज ऑफ अल्ट्रॉन में एक सुपर विलेन अल्ट्रॉन से लड़ने के लिए कैप्टन अमेरिका, ऑयरन मैन, थॉर, हल्क, ब्लैक विडो और हॉकआई को एक साथ लाया.

मार्वल की 22वीं मूवी है Avengers: Endgame

मार्वल स्टूडियोज ने 2016 में एक डॉक्टर स्ट्रेंज और 2018 में ब्लैक पैंथर को सुपरहीरो के रूप में पर्दे पर उतारा. इसके अलावा 2015 में मार्वल स्टूडियोज और सोनी के बीच स्पाइडरमैन कैरेक्टर की फिल्मिंग के लिए एक डील हुई और 2017 में मार्वल स्टूडियोज ने स्पाइडर मैन को पर्दे पर उतारा. इन सभी सुपर कैरेक्टर्स के अलावा कुछ और सुपर कैरेक्टर को लेकर पिछले साल मार्वल स्टूडियोज ने अवेंजर्स सिरीज की तीसरी मूवी एवेंजर्सःइनफिनिटी वॉर निकाली. इसकी कहानी पूरी नहीं हुई थी और इसे अब आज एवेंजर्सःएंड गेम के तौर पर रिलीज किया जा रहा है.

अवेंजर्स सीरीज ने अब तक कमाए 35 हजार करोड़

दुनिया भर में अवेंजर्स सीरीज की मूवीज के प्रति दर्शकों का क्रेज क्या है, इसका अंदाजा इसकी कमाई से लगाया जा सकता है. अवेंजर्स सीरीज की पहली मूवी द अवेंजर्स ने दुनिया भर में 10.6 हजार करोड़ रुपये, दूसरी मूवी अवेंजर्सः एज ऑफ अल्ट्रॉन ने 9.8 हजार करोड़ रुपये और तीसरी मूवी अवेंजर्सःइनफिनिटी वॉर ने 14.3 हजार करोड़ रुपये कमाए थे. अवेंजर्सःइनफिनिटी वॉर कमाई के मामले में दुनिया भर में चौथे स्थान पर है. अवेंजर्स सीरीज के कमाई की तुलना भारतीय मूवी से करें तो दंगल ने अब तक दुनिया भर में सबसे अधिक लगभग 2 हजार करोड़ की कमाई की है.

Go to Top