scorecardresearch

Auto Taxi Fare Increase: दिल्ली में महंगी हुई ऑटो-टैक्सी की सवारी, दिल्ली सरकार ने किराया बढ़ाने को दी मंजूरी

ऑटो का कम से कम किराया 30 रुपये, उसके बाद प्रति किलोमीटर 11 रुपये, नॉन-एसी टैक्सी का किराया 17 रुपये प्रति किलोमीटर होगा

Auto Taxi Fare Increase: दिल्ली में महंगी हुई ऑटो-टैक्सी की सवारी, दिल्ली सरकार ने किराया बढ़ाने को दी मंजूरी
सीएनजी की बढ़ती कीमतों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने ऑटो रिक्शा और टैक्सी के किराये में इजाफे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

Auto Taxi Fare Increase: सीएनजी की बढ़ती कीमतों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने ऑटो रिक्शा और टैक्सी के किराये में इजाफे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. सरकार की मंजूरी मिलने के बाद दिल्ली में ऑटो-रिक्शा के लिए शुरुआती 1.5 किलोमीटर दूरी के लिए न्यूनतम किराया (मीटर डाउन चार्ज) 25 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये हो गया है, जबकि इसके बाद किमी के हिसाब से लगने वाले किराये को 9.50 रुपये से बढ़ाकर 11 रुपये कर दिया गया है. बिना एयर कंडीशन (AC) वाली टैक्सियों के लिए न्यूनतम किराये के बाद यात्रियों को अब प्रति किलोमीटर 14 रुपये की जगह 17 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं एसी टैक्सियों के लिए अब न्यूनतम किराये के बाद 20 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से पेमेंट करनी होगी. पहले यह किराया 16 रुपये प्रति किलोमीटर था.

25 हजार की सैलरी पर मिलेगी 2,88,461 की ग्रेच्युटी, जाने कैलकुलेशन और उसे जुड़े नियम

इससे पहले 2020 में ऑटो-रिक्शा के किराये में इजाफा किया गया था. वहीं 2013 में काली और पीली टैक्सी, इकोनॉमी टैक्सी और प्रीमियम टैक्सी के किराये में बदलाव किया गया था. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि किराये में बढ़ोतरी के मुद्दे पर ऑटो-रिक्शा और टैक्सी संघों और यूनियनों से कई आवेदन मिले थे. इसके बाद किराये में वृद्धि को मंजूरी दी गई है.

Bank Holidays in Nov 2022 : नवंबर में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्दी से निपटाएं बैंक से जुड़े काम

सीएनजी की कीमतों में पहले ही किया जा चुका है इजाफा

भाषा की 8 अक्टूबर की खबर के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमत में 3 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. केंद्र सरकार द्वारा एक अक्टूबर से प्राकृतिक गैस के दाम में 40 फीसदी की वृद्धि किए जाने के बाद यह कदम उठाया गया था. सीएनजी की कीमत में पिछले चार महीनों में, पहली बार वृद्धि की गई है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) की वेबसाइट पर प्रसारित जानकारी के मुताबिक, तीन रुपये की वृद्धि के साथ दिल्ली में सीएनजी की कीमत 75.61 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 78.61 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. ऐसे में उम्मीद है कि सीएनजी की बढ़ी हुई कीमतों को देखकर दिल्ली सरकार ने अब ये फैसला किया है

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 28-10-2022 at 09:11:29 pm

TRENDING NOW

Business News