सर्वाधिक पढ़ी गईं

PM मोदी को मिले गिफ्ट्स की नीलामी शुरू, नमामि गंगे के लिए इस्तेमाल होगा पैसा

संस्कृति मंत्री महेश शर्मा के मुताबिक, देश और विदेश में प्रधानमंत्री को मिले 1900 गिफ्ट्स को नीलामी में रखा जाएगा.

January 27, 2019 6:36 PM
auction of the gifts received by pm narendra modiराष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए), दिल्ली में हो रही है नीलामी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले गिफ्ट्स की नीलामी प्रक्रिया शुरू हो गई गई है. राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए), दिल्ली में आयोजित इस नीलामी से जुटाई गई धनराशि का इस्तेमाल सरकार की महत्वपूर्ण ‘नमामि गंगे’ परियोजना में होगा. संस्कृति मंत्री महेश शर्मा के मुताबिक, देश और विदेश में प्रधानमंत्री को मिले 1900 गिफ्ट्स को नीलामी में रखा जाएगा.

गिफ्ट्स की ई-नीलामी के लिए एक खास वेबसाइट शुरू की गई है. इस पर गिफ्ट का विवरण भी है. इन गिफ्ट्स में शामिल स्मृति चिन्ह की कीमत 100 रुपये से 30,000 रुपये के बीच है. कीमत के आधार पर गिफ्ट्स के बारे में वेबसाइट पर सर्च किया जा सकता है.

दी गई है हर तरह की डिटेल

पीतल, चीनी मिट्टी, कपड़ा, कांच, सोना, धातु की सामग्री आदि के आधार पर गिफ्ट्स की श्रेणी बनाई गई है. हर सामग्री के आकार, वजन का विवरण भी है. प्रधानमंत्री को किसने वह उपहार दिया, इस बारे में भी बताया गया है.

राधा-कृष्ण की 4.76 किलो की मूर्ति भी शामिल

नीलामी में राधा-कृष्ण की भी एक मूर्ति भी है, जिस पर सोना चढ़ाया हुआ है. इसका बेस प्राइस 20,000 रुपये रखा गया है. सूरत में मांडवी नगर पालिका ने 4.76 किलोग्राम की यह मूर्ति प्रधानमंत्री को भेंट की थी.

सिल्वर प्लेट है सबसे महंगी

सूची में सबसे महंगे स्मृति चिन्ह में 2.22 किलोग्राम की एक सिल्वर प्लेट भी है, जिसकी कीमत 30,000 रुपये है. भाजपा के पूर्व सांसद सी नरसिम्हन ने प्रधानमंत्री को यह उपहार दिया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PM मोदी को मिले गिफ्ट्स की नीलामी शुरू, नमामि गंगे के लिए इस्तेमाल होगा पैसा

Go to Top