Attack On Salman Rushdie Condemned : सलमान रुश्दी पर हमले की भारत में कड़ी निंदा, कई हस्तियों ने बताया बर्बरता और कायरता भरी हरकत

Salman Rushdie Attacked in New York : सलमान रुश्दी पर अमेरिका के न्यूयॉर्क में हुआ है चाकू से हमला, वेंटिलेटर पर रखे गए रुश्दी की एक आंख जाने का खतरा. लिवर को भी हुआ है नुकसान.

Attack On Salman Rushdie Condemned : सलमान रुश्दी पर हमले की भारत में कड़ी निंदा, कई हस्तियों ने बताया बर्बरता और कायरता भरी हरकत
लेखन और फिल्म जगत से जुड़ी कई हस्तियों ने इस हमले को बर्बर और कायरतापूर्ण बताते हुए कड़ी निंदा की है.

Attack On Salman Rushdie Condemned in India : भारतीय मूल के जाने-माने लेखक सलमान रुश्दी पर अमेरिका के न्यूयॉर्क में किए गए जानलेवा हमले की भारत में कड़ी निंदा हो रही है. देश में लेखन और फिल्म जगत से जुड़ी कई हस्तियों ने इस हमले को बर्बर और कायरतापूर्ण बताते हुए उम्मीद जाहिर की है कि घायल लेखक जल्द स्वस्थ होंगे और उन पर हमला करने वाले को सख्त से सख्त सज़ा दी जाएगी.  

जाने-माने गीतकार और लेखक जावेद अख्तर ने लिखा है, ‘‘मैं सलमान रुश्दी पर हुए बर्बर हमले की निंदा करता हूं. मुझे उम्मीद है कि न्यूयॉर्क पुलिस और अदालत हमलावर के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करेंगे.’’ बुकर पुरस्कार विजेता लेखिका गीतांजलि श्री ने हमले को अक्षम्य और अमानवीय बताते हुए कहा कि वे सलमान रुश्दी के जल्द स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना कर रही हैं. उन्होंने कहा, इंसानियत किधर जा रही है? यह बेहद दुखद और शर्मनाक घटना है. सोच में फर्क का निपटारा हिंसा से नहीं किया जा सकता. उन्होंने रुश्दी को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और लोकतंत्र का प्रखर समर्थक बताते हुए कहा कि वे उनके जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करती हैं.

अभिनेत्री कंगना रनौत ने भी सलमान रुश्दी पर हमले की कड़ी निंदा की है. उन्होंने हमले से जुड़ी एक खबर इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए लिखा कि वे हैरान हैं और इस भयानक खबर ने उन्हें हिलाकर रख दिया है. अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने भी सलमान रुश्दी पर हुए इस हमले को ‘शर्मनाक’ और ‘कायराना’ बताया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘मैं सलमान रुश्दी के लिए प्रार्थना कर रही हूं. यह हमला बेहद शर्मनाक, निंदनीय और कायरतापूर्ण है.’’ फिल्मकार ओनिर ने रुश्दी पर हुए हमले की निंदा करते हुए दुनिया भर में कलाकारों के सामने आने वाले खतरों पर चिंता का इजहार किया है. ओनिर ने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘मैं सलमान रुश्दी पर हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करता हूं. दुनिया भर में धार्मिक चरमपंथियों से कलाकारों और उनकी आवाज़ को गंभीर खतरा है. यह समय रुश्दी के साथ खड़ा होने का है.’’

भारतीय मूल के लेखक सलमान रुश्दी हमले में बुरी तरह जख्मी, न्यूयॉर्क में भाषण से पहले एक शख्स ने चाकू मारा

सैफ अली खान की फिल्म ‘बाजार’ के निर्देशक गौरव के चावला ने ट्विटर पर एक पत्रकार की पोस्ट पर टिप्पणी करते हुए लिखा, ‘‘ऐसा लगता है कि पागलों ने दुनिया पर कब्जा कर लिया है.’’ एक्टर रणवीर शौरी ने गौरव की पोस्ट का जवाब देत हुए लिखा कि ऐसे हमलावर दरअसल पागल नहीं बल्कि शिकारी हैं, वे गर्दन काटने के लिए आते हैं.

न्यूयॉर्क के हमले में घायल रुश्दी फिलहाल वेंटिलेटर पर

अंग्रेजी भाषा के मशहूर लेखक सलमान रुश्दी पर बीती रात पश्चिमी न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के दौरान एक शख्स ने चाकू से कई वार किए, जिसमें वे बुरी तरह जख्मी हो गए हैं. उन्हें फिलहाल अस्पताल में वेंटिलेटर पर रखा गया है. हमले की वजह से उनकी एक आंख हमेशा के लिए चले जाने का खतरा है. हमलावर ने चाकू से उनकी गर्दन और पेट पर कई वार किए थे. हमले में उनके लिवर को भी नुकसान पहुंचा है. रुश्दी पर हमला करने वाले शख्स का नाम हादी मातर (Hadi Matar) है और वह 24 साल का है. बताया जा रहा है कि हमलावर अमेरिका के न्यूजर्सी का है. अमेरिकी पुलिस की तरफ से अब तक साफ साफ नहीं बताया गया है कि हमले का मकसद क्या था, लेकिन यह जानकारी सामने आई है कि वह ईरान के नेशनल गार्ड का समर्थक रहा है.

अगले साल से नहीं बिकेगा जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी पाउडर, अमेरिका-कनाडा में कैंसर के चलते पहले ही बिक्री बंद

मुंबई में जन्मे सलमान रुश्दी अपनी किताब ‘‘द सैटेनिक वर्सेज’’ की वजह से कई दशकों से इस्लामी चरमपंथियों के निशाने पर रहे हैं. 1980 के दशक में ईरान के ताकतवर धार्मिक नेता अयातुल्ला रुहोल्ला खोमैनी ने उनके खिलाफ मौत का फतवा जारी कर दिया था, जिसके बाद उन्हें ब्रिटेन में लंबे अरसे तक कड़ी सुरक्षा में रहना पड़ा था. पिछले करीब दो दशकों से रुश्दी अमेरिका में रह रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News