सर्वाधिक पढ़ी गईं

दैनिक रियल टाइम वित्तीय लेन-देन में भारत टॉप पर, रोज हो रहे 4.1 करोड़ ट्रांजेक्शन

साल भर पहले की तुलना में यह लेनदेन आंकड़ा दो गुने से अधिक है.

Updated: Oct 07, 2020 7:00 PM
At 41 mn real-time transactions a day, India leads the world, FIS, covid19, coronavirusImage: Reuters

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण देश में दैनिक रियल टाइम वित्तीय लेन-देन 4.1 करोड़ पर पहुंच गया है. यह विश्व में सर्वाधिक है और साल भर पहले की तुलना में दो गुने से अधिक है. एक अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गयी. दुनिया भर में व्यापारियों, बैंकों और पूंजी बाजारों को प्रौद्योगिकी समाधान मुहैया कराने वाली कंपनी FIS की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत में दैनिक रियल टाइम लेन-देन साल भर पहले की तुलना में दो गुना से अधिक होकर 4.1 करोड़ पर पहुंच गया है.

रिपोर्ट में कहा गया कि छह अन्य देशों में भी दैनिक रियल टाइम लेन-देन इस दौरान दो गुने से अधिक हुआ है. इनके अलावा चार देशों में कम से कम दो गुना वृद्धि हुई है.

ग्रोथ रेट के मामले में बहरीन टॉप पर

रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि वृद्धि दर के हिसाब से बहरीन शीर्ष पर रहा है. बहरीन में दैनिक रियल टाइम वित्तीय लेन-देन की वृद्धि दर 657 फीसदी रही है. इसके बाद 488 फीसदी के साथ घाना, 309 फीसदी के साथ फिलीपींस, 214 फीसदी के साथ ऑस्ट्रेलिया और 208 फीसदी के साथ पोलैंड का स्थान रहा है. भारत में यह दर 213 फीसदी रही है. प्रति व्यक्ति रियल टाइम लेन-देन के मामले में दैनिक 75 ट्रांजेक्शंस के साथ दक्षिण कोरिया शीर्ष पर रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में अभी 130 वित्तीय संस्थान रियल टाइम भुगतान की सुविधा दे रहे हैं. यह सितंबर 2019 की तुलना में पांच गुना की वृद्धि है.

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, नेचुरल गैस प्राइसिंग और ईस्ट वेस्ट मेट्रो कोरिडोर को मंजूरी

इनसे बढ़ रहा है रियल टाइम पेमेंट्स नेटवर्क

FIS के मुताबिक, रिक्वेस्ट टू पे (R2P), क्रॉस बॉर्डर पेमेंट्स और कॉरपोरेट ट्रेजरी बिजनेस टू बिजनेस पेमेंट्स ग्लोबली रियल टाइम पेमेंट्स नेटवर्क को अपनाए जाने में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं. R2P सिस्टम्स, थर्ड पार्टी से पेमेंट की रिक्वेस्ट करने के मामले में लोगों, कारोबारों व सरकारों के लिए एक सुविधाजनक और फ्लेक्सिबल तरीके की पेशकश करते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दैनिक रियल टाइम वित्तीय लेन-देन में भारत टॉप पर, रोज हो रहे 4.1 करोड़ ट्रांजेक्शन

Go to Top